बैड कोलेस्ट्रोल को गला कर बाहर निकाल देगा ये लाल रंग का फल, अन्य फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप!
Advertisement

बैड कोलेस्ट्रोल को गला कर बाहर निकाल देगा ये लाल रंग का फल, अन्य फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप!

Bad Cholesterol: शरीर में गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल का मिलान 200 mg/dL से कम होना चाहिए. बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर 100 mg/dL से कम और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर 60 mg/dL से अधिक होना चाहिए. 

बैड कोलेस्ट्रोल को गला कर बाहर निकाल देगा ये लाल रंग का फल, अन्य फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप!

खराब जीवनशैली और अनस्वस्थ आहार की आदतों के कारण आजकल हर उम्र के लोग डायबिटीज जैसी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. खराब जीवनशैली के साथ शारीरिक गतिविधियों में कमी के कारण बहुत सारे लोगों का कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ गया है. यह कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसकी मदद से सेल और हार्मोनों का उत्पादन होता है. हालांकि, गतिहीन जीवनशैली के कारण शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ जाता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

विशेषज्ञों के अनुसार, शरीर में गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल का मिलान 200 mg/dL से कम होना चाहिए. बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर 100 mg/dL से कम और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर 60 mg/dL से अधिक होना चाहिए. कोलेस्ट्रॉल एक पदार्थ की तरह होता है जो नसों में पाया जाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल का अर्थ है कि नसों में यह पदार्थ अधिक मात्रा में जमने लगता है, जिससे खून का फ्लो प्रभावित होता है और दिल को अधिक परिश्रम करना पड़ता है. हालांकि, हाई कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने के कई तरीके होते हैं, लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि एक लाल रंग के फल से भी कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम किया जा सकता है. लाल रंग के सेब में पाए जाने वाले पोषण तत्व कोलेस्ट्रॉल को दूर करके नसों से बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसके साथ ही, यह दिल की सेहत को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है.

सेब से कम होगा कोलेस्ट्रॉल
रोजाना 2 सेब खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 40 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. इस खुलासे का पता पिछले दिनों ही एक अध्ययन में चला है. शोधकर्ताओं के अनुसार, सेब खाने से नसों में इकट्ठा हुए कोलेस्ट्रॉल को निकाल दिया जाता है और दिल की सेहत को भी काफी मजबूती मिलती है. सेब में कई पोषक तत्व होते हैं जो बीमारियों से बचाने में सहायक साबित हो सकते हैं. इसलिए, आपको रोजाना नाश्ते में सेब खाने की सलाह दी जाती है.

सेब खाने के अन्य फायदे

  • पोषण से भरपूर: सेब में विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर होता है, जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. इससे हमें सेहतमंद रहने के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं.
  • वजन कम करने में मदद: सेब में पौष्टिक फाइबर होता है, जो हमें भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है और वजन कम करने में सहायता प्रदान करता है.
  • पाचन क्रिया को सुधारें: सेब में प्राकृतिक अचर्यकारी और फाइबर होता है, जो पाचन को सुधारने में मदद करता है और अपच की समस्या से राहत दिलाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news