Neem For Skin: चेहरे पर निकलने लगे हैं दाने? 3 तरह से बनाएं नीम फेस पैक, दूर होंगे कील-मुंहासे
Advertisement
trendingNow12093366

Neem For Skin: चेहरे पर निकलने लगे हैं दाने? 3 तरह से बनाएं नीम फेस पैक, दूर होंगे कील-मुंहासे

Skin Care Tips: अगर आप कील-मुंहासों से परेशान है तो 3 तरीके से नीम के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो त्वचा की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

Neem For Skin: चेहरे पर निकलने लगे हैं दाने? 3 तरह से बनाएं नीम फेस पैक, दूर होंगे कील-मुंहासे

Neem Face Packs: नीम के पौधे को काफी गुणकारी माना जाता है, क्योंकि इसका हर हिस्सा आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है. खासकर स्किन के लिए नीम के पत्ते किसी औषधि से कम नहीं हैं. अगर चेहरे परे कील, मुहांसे, दाने या किसी और तरह की परेशानी आ जाए तो आप इन हरे पत्तों का इस्तेमाल कई प्रकार से कर सकते हैं. 

3 तरीके से तैयार करें नीम फेस पैक

नीम, दही और मुल्तानी मिट्टी

जिन लोगों की स्किन ऑयली है उनके चेहरे पर गंदगी ज्यादा चिपकती है, साथ ही वो कील मुंहासों से भी काफी परेशान रहते है. चूंकि नीम में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं इसलिए इससे काफी फायदा हो सकता हैय आप 2 चम्मच नीम के पत्तों का पेस्ट, 3 चौथाई मुल्तानी मिट्टी का पाउडर और 1 चम्मच दही मिलाकर फेसपैक तैयार कर लें. इसे करीब दस मिनट तक चेहरे पर लगा लें और आखिर में ठंडे पाने से फेस धो लें.

नीम, टी ट्री ऑयल और हल्दी 

अगर बारिश के मौसम में चेहरे पर हद से ज्यादा पिंपल्स निकल रहे हैं तो आप को नीम, हल्दी और टी ट्री तेल का मास्क तैयार करना चाहिए. इसके लिए आप 2 चम्मच नीम की पत्ती का पेस्ट, 1 चम्मच हल्दी और 1 बूंद टी ट्री ऑयल मिलाकर फेस मास्क तैयार करें. अब कुछ देर के लिए इसे चेहरे पर लगाएं और फिर धो लें.
 

नीम,  दूध और शहद

स्किन को क्लीन करने और ड्राइनेस को खत्म करने के लिए आप 2 चम्मच नीम के पत्तों का पेस्ट, एक चम्मच शहद और डेढ़ चम्मच दूध को एक कटोरी में मिक्स कर लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और पूरी तरह सूखने के बाद फेस को गुनगुने पानी से धोएं, इससे जबरदस्त ग्लो आ जाएगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news