Cucumber: सर्दियों में खीरा खाना कर दिया है बंद? तो इन फायदों से रह जाएंगे महरूम
Advertisement
trendingNow12046634

Cucumber: सर्दियों में खीरा खाना कर दिया है बंद? तो इन फायदों से रह जाएंगे महरूम

Sardi Me Kheera Khane Ke Fayde: गर्मियों में खीरे की डिमांड बढ़ जाती है, वहीं विंटर्स आते-आते हम इसे खाना कम कर देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. 

Cucumber: सर्दियों में खीरा खाना कर दिया है बंद? तो इन फायदों से रह जाएंगे महरूम

Why We Sould Eat Cucumber In Winters: खीरा को हम आमतौर पर सलाद के रूप में खाते हैं, खासकर गर्मियों में इसकी डिमांड काफी बढ़ जाती है, क्योंकि ये हमारे शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि विंटर्स में खीरा खाना कम नहीं करना चाहिए. ये सब्जी रिफ्रेश करने के साथ-साथ सर्द मौसम में कई तरह के फायदे पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कि टेम्प्रेचर कम होने पर इसे क्यों खाना चाहिए.

सर्दियों में खीरा खाने के फायदे

1. डाइजेशन होगा दुरुस्त
खीरा हमारे पेट की गर्मी को शांत रखते हैं, इसमें सॉल्युएबल फाइबर होता है जो डाइजेशन को स्लो कर देता है. साथ ही इसमें पानी की भरपूर मैजूदगी कब्ज को दूर करने, मलत्याग को आसान बनाने और बाउल मूवमेंट को बेहतर बनाने में मदद करती है.

2. स्किन के लिए फायदेमंद
खीरे हमारे स्किन के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, यही वजह है कि कई फेस पैक्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल होता है. चूंकि खीरे में एंटी इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज पाई जाती है, इसलिए अगर हम इसे खाएंगे तो स्किन नेचुरली ब्राइट हो जाएगी

3. कम होगा हार्ट अटैक का रिस्क
सर्दी में हार्ट अटैक का रिस्क काफी ज्यादा बढ़ जाता है, इससे बचने के लिए खीरे जरूर खाने चाहिए. इस सब्जी में डाइटरी फाइबर, मैग्नीशियम और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसके कारण हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत नहीं रहती और दिल के दौरे का खतरा भी कम हो जाता है.

4. वजन होगा कम
विंटर्स में घर से बाहर निकलने का दिल कम करता है, जिसकी वजह से फिजिकल एक्टिविटीज भी घट जाती है. अगर आप इस दौरान ऑयली फूड की जगह खीरा खाने पर जोर देंगे तो न सिर्फ कैलोरी इनटेक कम होगा, बल्कि वजन घटाने में भी मदद मिलेगी.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news