Anantnag Encounter: बिल में छिपे आतंकियों का काल बने भारतीय जांबाज, ऑपरेशन कोकेरनाग छठे दिन भी जारी रहेगा
Advertisement
trendingNow11876170

Anantnag Encounter: बिल में छिपे आतंकियों का काल बने भारतीय जांबाज, ऑपरेशन कोकेरनाग छठे दिन भी जारी रहेगा

Kokernag Encounter: कश्मीर में अनंतनाग के कोकेरनाग का आतंक विरोधी अभियान अब तक का सब से लंबा चलने वाला आतंक विरोधी बन गया है. छठे दिन भी जारी रहेगा अभियान.

Anantnag Encounter: बिल में छिपे आतंकियों का काल बने भारतीय जांबाज, ऑपरेशन कोकेरनाग छठे दिन भी जारी रहेगा

Anantnag Kokernag Encounter: दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग इलाके में ऑपरेशन लगातार पांचवें दिन भी जारी है. एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने पुष्टि की कि मुठभेड़ स्थल पर एक आतंकवादी का शव देखा है लेकिन अभी तक उसे बरामद नहीं किया जा सका है. अभियान कल भी जारी रहेगा.

कोकेरनाग ऑपरेशन को हाल के दिनों का सबसे हाईटेक ऑपरेशन माना जा रहा है. भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कोकेरनाग गांव में एक कमांड सेंटर बनाया है जहां उन्हें ऑपरेशन की लाइव फीड मिल रही है. यह आपरेशन 19RR और 34RR के विशिष्ट कमांडों और सैनिकों द्वारा चलाया जा रहा है. पैरा कमांडो के अलावा, पर्वतीय योद्धा (high altitude warfare school) के पर्वतारोही (HAWS) और जम्मू कश्मीर बलों के विशेष ऑपरेशन समूह (SOG) भी इस अभियान में शामिल हैं.

उन विशिष्ट सुरक्षाबलों के अलावा नई जनरेशन के हथियार और गैजेट्स को ऑपरेशन में सुरक्षाबलों द्वारा उपयोग करते देखा गया. क्वाड कॉप्टर, ड्रोन, नई जनरेशन के गैजेट और हथियार का उपयोग किया जा रहा है.

भारतीय सेना हेक्साकॉप्टर (हमला करने और लक्ष्य तय करने की क्षमता वाला ड्रोन) का उपयोग कर रही है, इसमें 10 किलोमीटर के दायरे की डिजिटल वीडियोग्राफी की क्षमता है. इस आपरेशन में इसकी अहम भूमिका रही है. इससे उन्हें संदिग्ध स्थानों पर बमबारी करने में मदद मिली है.

सुरक्षाबल ऑपरेशन पर कड़ी नजर रखे हुए हैं. जंगल में प्राकृतिक गुफा की ओर यूबीजीएल (अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर) और आरएल रॉकेट लॉन्चर और हैवी मशीनगनों का सुरक्षाबल उपयोग कर रहे हैं. उन्हें संदेह है कि वहां और आतंकवादी छिपे हो सकते हैं. आपरेशन में स्नाइपर और खोजी कुत्ते भी शामिल हैं.

पांच दिन के बाद भी अभियान को खत्म नहीं किया गया है. क्योंकि इलाके में दो आतंकियों के होने की आशंका है. साथ ही अभी तक एक आतंकी का शव और एक सैनिक का शव बरामद नहीं किया जा सका है. इसलिए आपरेशन जारी रहेगा और रात भर के लिए स्थगित रहने के बाद सुबह फिर शुरू होगा. यह कश्मीर घाटी में आतंक विरोधी अभियानों में अब तक का सबसे लंबा चलने वाला अभियान बन गया है.

Trending news