देश का नाम बदलने के कयास पर बोले अनुराग ठाकुर, कांग्रेस को 'भारत' पर क्या आपत्ति है?
Advertisement
trendingNow11857342

देश का नाम बदलने के कयास पर बोले अनुराग ठाकुर, कांग्रेस को 'भारत' पर क्या आपत्ति है?

Anurag Thakur: अनुराग ठाकुर ने जी न्यूज से बातचीत में कई मुद्दों पर बात की. इसमें उन्होंने शिखर सम्मलेन, भारत मंडपम, नई दिल्ली, देश के नाम बदलने की सुगबुगाहट, विपक्षी गठबंधन, वन नेशन-वन इलेक्शन और अयोध्या राम मंदिर समेत तमाम मुद्दों पर खुलकर बात की है.

देश का नाम बदलने के कयास पर बोले अनुराग ठाकुर, कांग्रेस को 'भारत' पर क्या आपत्ति है?

Anurag Tahkur Interview: जी-20 शिखर सम्मलेन से ठीक पहले केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने जी न्यूज से बातचीत में कई मुद्दों पर बात की. इसमें उन्होंने शिखर सम्मलेन, भारत मंडपम, नई दिल्ली, देश के नाम बदलने की सुगबुगाहट, विपक्षी गठबंधन, वन नेशन-वन इलेक्शन और अयोध्या राम मंदिर समेत तमाम मुद्दों पर खुलकर बात की है. उन्होंने कहा कि जी-20 शिखर सम्मलेन भारत के लिए ऐतिहासिक अवसर है. इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस पर भी जमकर निशाना साधा है. अनुराग ठाकुर ने यह भी कहा कि देश का नाम पहले से ही भारत है. 

भारतीय परंपरा को दिखाने का अवसर
दरअसल, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मलेन को लेकर भारत के 60 शहरों में 200 से ज्यादा बैठक हुई हैं. इसमें जनता भी भागीदार बनी, कला, संस्कृति और भारतीय परंपरा को दिखाने का अवसर मिला. यह नए भारत की नई तस्वीर है. उन्होंने यह भी कहा कि दूरदर्शन इसे लाइव दिखा रहा है. भारत मंडपम में तीन हजार मीडिया कर्मी बैठ सकते हैं और इतने ही रजिस्ट्रेशन के आवेदन आए हैं. मीडिया सेंटर बनाए गए हैं जिनका नाम नदियों के नाम पर दिए गए हैं. 

पीएम मोदी खुद नजर रख रहे
उन्होंने यह भी कहा कि भारत मंडपम के अलग-अलग हालों में प्रदर्शनी लगाई गई है. आरबीआई के डिजिटल इनोवेशन की प्रदर्शनी के साथ-साथ मदर ऑफ डेमोक्रेसी की झलक दिखाई जा रही है. तकनीक पर आधारित नए भारत की तस्वीर है. हजारों साल पुराना ज्ञान भारत के पास है जो किसी के पास नहीं है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने एक-एक चीज का ध्यान रखा है इस तैयारी में. अलग-अलग राज्यों की पेंटिंग्स की प्रदर्शनी लगाई गई है.

इतनी खूबसूरत दिल्ली कभी नहीं दिखी
यह पूछे जाने पर कि दिल्ली कितनी तैयार है. उन्होंने कहा कि देश की राजधानी बेहद खूबसूरत लग रही है. मैं खुद 1989 से यहां आ रहा हूं मुझे इससे पहले इतनी खूबसूरत दिल्ली कभी नहीं दिखी. दुनियाभर में दिल्ली और भारत की तस्वीर जा रही है. सभी पर्यटकों का यहां स्वागत है 

भारत ने हमेशा संकट के समय हाथ आगे बढ़ाया
यह पूछे जाने पर कि मोदी का बयान यह युग युद्ध का नहीं है. इस बयान की खूब चर्चा हुई है. इस बारे में वसुधैव कुटुंबकम की संकल्पना को साकार करने में जुटे पीएम मोदी का जिक्र करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत को नई पहचान दी है. भारत ने युद्ध नहीं बल्कि बुद्ध को दिया है. भारत इस बात को हमेशा दुनिया के सामने रखता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दुनिया में कभी भी संकट आता है तो भारत हमेशा मदद के लिए तैयार रहा है. चाहे वैक्सीन के समय रही हो या युद्ध के समय रहा हो, भारत ने हमेशा संकट के समय हाथ आगे बढ़ाया है. पीएम मोदी ने मेडिकल क्षेत्र में काफी मेहनत की, ट्रांसपोर्ट में काफी विकास हुआ. 

चीनी राष्ट्रपति के भारत ना आने पर
इसके साथ ही भारत के सॉफ्ट पॉवर की पहचान दुनियाभर में बढ़ रही है. चीनी राष्ट्रपति के भारत ना आने पर अनुराग ठाकुर ने बताया कि भारत के बढ़ते कदमों को ना कोई रोक पाया है ना रोक पाएगा. पीएममोदी भारत की आवाज को आगे लेकर जा रहे हैं. मंगलयान से लेकर चंद्रयान तक की सफलता दुनिया ने देखी. साइंस, स्पोर्ट, सिनेमा में भी भारत आगे बढ़ रहा है.

कांग्रेस पर साधा निशाना
जी20 को लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश के बयान पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी क्या चाहती है कि वो भारत को किस रूप में देखना चाहती है. गरीबी हटाओ का नारा देने वाली कांग्रेस ने लोगों को गरीबी में ढकेल दिया. लेकिन मोदी जी ने भारत को टॉप-5 अर्थव्यवस्था में लाकर खड़ा कर दिया है. असल में जयराम रमेश का आरोप था कि इस सम्मेलन को बीजेपी प्रचार में उपयोग कर रही है. इस पर तीखी टिप्पणी करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि घमंडिया गठबंधन भारत के बढ़ते कदम को नहीं देख पा रही है और कांग्रेस बेतुकी बयानबाजी दे रही है.

देश के नाम बदलने की चर्चा पर क्या बोले
इंडिया के नाम बदलने पर हो रही सुगबुगाहट पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस के नेता देश विरोध पर उतर आए हैं. हालांकि उन्होंने नाम बदलने पर सीधा-सीधा कुछ नहीं कहा लेकिन यह जरूर कहा कि कांग्रेस को भारत नाम से क्यों आपत्ति है. उन्होंने यह भी कहा कि भारत नाम तो है ही. यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार इस पर कोई बिल लाएगी तो उन्होंने कहा कि देश भारत ही है. 

गठबंधन को घमंडिया बताया
इंडिया गठबंधन पर उन्होंने कहा कि यह महज यूपीए है जो घोटालों से भरा हुआ है. उन्होंने कहा कि यूपीए का चोला उतारकर नाम बदलने से कुछ नहीं बदलने वाला है, इनके पास ना नेता है, न नीति है और ना ही नियति है. उदयनिधि स्टालिन के सनातन पर दिए गए बयान पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह सोचा सनातन धर्म और हिंदुओं को नीचे दिखाने की कोशिश है. उन्होंने कहा कि ये लोग राम को काल्पनिक कहते हैं और हिंदुओं के त्यौहारों पर पत्थरबाजी करते हैं. अनुराग ठाकुर ने कहा कि सनातन था, सनातन रहेगा इस कोई नष्ट नहीं कर सकता.

वन नेशन, वन इलेक्शन पर
वन नेशन, वन इलेक्शन को लेकर उन्होंने कहा कि एक समय पर चुनाव करने का फायदा यह है कि इससे पैसा और समय बचेगा, सतह ही प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी. आखिर कांग्रेस क्यों इसके विरोध में है. अधीर रंजन के बाहर होने पर बोले कि कांग्रेस सर्फ अपने परिवार को लेकर चिंतित है कि इसमें परिवार आखिर क्यों नहीं शामिल है इसलिए उनको बाहर कर दिया.

समय से पहले चुनाव को लेकर
लोकसभा चुनाव के पहले होने के कयासों पर उन्होंने कहा कि कोई जल्दबाजी नहीं है. पीएम मोदी के पास भरपूर समय है और जनता ने समय दिया है. खूब काम कर रहे हैं और आगे भी करेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार कोई जल्दबाजी में नहीं है लेकिन आखिर विपक्ष क्यों बेचैन है. जहां तक हमारी बात है हम हमेशा तैयार हैं. आने वाले विधानसभाओं चुनावों पर उन्होंने कहा कि यह राज्य सरकारों का विषय है. सिर्फ ऐसी बातें विपक्ष कर रहा है ताकि लोगों का ध्यान भटके लेकिन लोग सब जानते हैं. उन्होंने राजस्थान में आए दिन होने वाले महिला अपराध को लेकर राज्य सरकार पर निशाना साधा. अयोध्या राम मंदिर पर मंगलवार को पीएम और सीएम योगी की बैठक को लेकर उन्होंने कहा कि हम जनता के बीच अपना विकास लेकर जा रहे हैं. हम बहुत ही अच्छे तरीके से आगे बढ़ रहे हैं और सभी काम अपने निश्चित समय पर पूरे होंगे. 

Trending news