Lok Sabha Election 2024: पहले चरण के नामांकन का आखिरी दौर, महागठबंधन में अभी तक सीट शेयरिंग नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2175839

Lok Sabha Election 2024: पहले चरण के नामांकन का आखिरी दौर, महागठबंधन में अभी तक सीट शेयरिंग नहीं

Lok Sabha Election 2024 First Phase: कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक के आवास पर हुई बैठक के बाद तेजस्वी यादव ने मीडिया को बताया कि महागठबंधन में सीटों पर सहमति बन गई है. सभी पार्टियों को सम्मानजन सीटें मिलेंगी.

महागठबंधन में कब होगी सीट शेयरिंग?

Lok Sabha Election 2024 First Phase: पूरे देश में लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के नामांकन की आखिरी तारीख जहां आज (बुधवार, 27 मार्च) है, वहीं बिहार में नामाकंन का अंतिम दिन गुरुवार (28 मार्च) है. पहले चरण में 102 सीटों पर वोट पड़ेंगे, जिनमें बिहार की भी 4 सीटें शामिल हैं. बिहार की जिन चार सीटों पर पहले चरण में वोट पड़ने हैं, उनमें गया, नवादा, औरंगाबाद और जमुई लोकसभा सीट शामिल हैं. एनडीए की ओर से सभी चारों सीटों पर उम्मीदवारे उतारे जा चुके हैं, लेकिन महागठबंधन में अभी तक सीट शेयरिंग ही नहीं हो सकी है. महागठबंधन के अंदर अभी भी सीट बंटवारे को लेकर घमासान मचा हुआ है. कुछ सीटें ऐसी हैं जिन पर कांग्रेस, आरजेडी और वामदल सभी अपना-अपना दावा कर रहे हैं. इससे पेंच अभी तक फंसा हुआ है. हालांकि, अब तेजस्वी यादव की ओर से मामला सुलझ जाने का दावा किया गया है. 

कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक के आवास पर हुई बैठक के बाद तेजस्वी यादव ने मीडिया को बताया कि महागठबंधन में सीटों पर सहमति बन गई है. सभी पार्टियों को सम्मानजन सीटें मिलेंगी. पटना में एक-दो दिनों के अंदर इसकी घोषणा कर दी जाएगी. इस दौरान तेजस्वी ने एनडीए में बिखराव और महागठबंधन में एकता होने की बात कही. उन्होंने कहा कि हमारे गठबंधन में कहीं टूट की बात नहीं है. एनडीए में बिखराव है. पशुपति पारस को एक सीट भी नहीं दी गई, दो नेताओं को बिना पूछे एक-एक सीट बांट दिया गया. तेजस्वी ने कहा कि हमारा गठबंधन सबसे पुराना है. हम हर परिस्थिति में साथ रहे हैं. हमारा मेन एजेंडा बीजेपी को रोकना है, बिहार चौंकाने वाले नतीजे देगा. लेफ्ट पार्टियां, कांग्रेस और RJD मिलकर चुनाव लड़ेंगे.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: लालू यादव ने नीतीश कुमार को फिर दिया तगड़ा झटका! JDU के प्रदेश सचिव अब RJD में होंगे शामिल

बता दें कि महागठबंधन में भले ही सीट शेयरिंग ना हुई हो लेकिन राजद सुप्रीमो लालू यादव ने पहले चरण की चारो सीटों के लिए अघोषित रूप से अपनी पार्टी के उम्मीदवार उतार दिए हैं. लालू ने गया से कुमार सर्वजीत, औरंगाबाद से अभय कुशवाहा, नवादा से श्रवण कुशवाहा और जमुई से अर्चना रविदास को पार्टी का सिंबल दे रखा है. इसके अलावा 6 अन्य सीटों के लिए उम्मीदवारों का नाम फाइनल किया जा चुका है. लालू यादव की देखादेखी वामदलों ने भी दो सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. इससे कांग्रेस के नेता असहज महसूस कर रहे हैं. बिहार कांग्रेस के नेता दबी आवाज में कह रहे हैं कि आरजेडी मनमानी कर रही है. 

Trending news