Lok Sabha Election 2024: बिहार की इन वीआईपी सीटों पर कब होंगे मतदान, जानिए डेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2160081

Lok Sabha Election 2024: बिहार की इन वीआईपी सीटों पर कब होंगे मतदान, जानिए डेट

Lok Sabha Election 2024: बिहार में सभी सात फेस में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी.  इस ऑर्टिकल में हम जानेंगे की बिहार में कौन सी लोकसभा सीटें वीआईपी कैटगरी में आती हैं. साथ ही जानने की कोशिश करेंगे कि कौन संभावित प्रत्याशी हो सकता है.

बिहार लोकसभा चुनाव 2024
Lok Sabha Election 2024: भारत निर्वाचन आयोग ने 16 मार्च, 2024 दिन शनिवार को ऐलान किया कि लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे. सभी चुनावों की मतगणना 4 जून, 2024 को होगी. मौजूदा सरकार का कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है. वहीं, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि बिहार में सभी सात फेस में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी.  इस ऑर्टिकल में हम जानेंगे की बिहार में कौन सी लोकसभा सीटें वीआईपी कैटगरी में आती हैं, जहां पर बड़े नेता चुनावी मैदान में होते हैं. 
 
चुनाव आयोग के आनुसार, निर्वाचन क्षेत्र पश्चिम चंपारण लोकसभा सीट पर छठें चरण में चुनाव होगा. मतदान की तारीख 25 मई, 2024 होगी. यह सीट की गिनती बिहार में वीआईपी लोकसभा सीटों में होती है. यहां से बीजेपी नेता संजय जायसवाल प्रत्याशी हो सकते हैं. वह बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे चुके हैं. 
 
लोकसभा क्षेत्र शिवहर पर चुनाव 6वां चरण में होगा. इसी चरण में  25 मई, 2025 को वोटिंग होगी. यह सीट भी वीआईपी सीट की गिनती में शामिल है, क्योंकि आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद की यहां से लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना जताई जा रही है. माना जा रहा है कि वह जदयू के टिकट पर यहां से चुनावी मैदान में होगी.
 
लोकसभा क्षेत्र कटिहार भी वाईआईपी सीट में आती है. यहां पर दूसरे चरण में चुनाव होगा. इसी चरण में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होगा. तारिक अनवर यहां से संभावित कैंडिडेट हो सकते हैं. हाजीपुर लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में चुनाव होगा. 20 मई, 2024 को वोटिंग होगी. हाजीपुर से चिराग पासवान चुनावी मैदान में होंगे. उजियारपुर लोकसभा सीट पर चौथे चरण में चुनाव होंगे. इसी चरण में 13 मई, 2024 को मतदान भी होंगे. यहां से केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय चुनाव मैदान में हो सकते हैं. 
 
बेगूसराय भी वीआईपी सीट मानी जाती है. यहां पर चौथें चरण में चुनाव होगा और इसी फेस में 13 मई को मतदान होगा. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में होंगे. मुंगेर में भी चौथा चरण में चुनाव की प्रक्रिया होगी और 13 मई, 2024 को मतदान होगा. इस सीट पर जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह चुनावी मैदान में हो सकते हैं.
 
पटना साहिब लोकसभा सीट पर सातवें चरण के तहत चुनाव होगा. 1 जून, 2024 को मतदान होगा. यहां से बीजेपी के दिग्गज नेता रवि शंकर प्रसाद चुनावी मैदान में हो सकते हैं. पाटलिपुत्र सीट पर भी सातवें चरण में चुनावी प्रक्रिया होगी और 1 जून, 2024 को वोटिंग होगी. यहां से रामकृपाल यादव बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं.
 
भोजपुरी की आरा लोकसभा सीट पर सातवें चरण में चुनाव होगा. 1 जून, 2024 को वोटिंग होगी. यह सीट बेहद दिलचस्प होने वाली है, क्योंकि सीट से भोजपुरी स्टार पवन सिंह भी चुनाव लड़ने की इच्छा जता चुके हैं. वहीं, केंद्रीय मंत्री आरके सिंह यहां से सांसद हैं.
 
 
बक्सर लोकसभा सीट पर भी सातवें चरण में चुनाव और 1 जून, 2024 को मतदान होगा. यहां से बीजेपी के अश्विनी चौबे सांसद हैं. काराकाट लोकसभा सीट पर सातवां चरण में चुनाव की प्रक्रिया होगी और 1 जून, 2024 को वोटिंग होगी. इस सीट पर उपेंद्र कुशवाहा चुनावी मैदान में हो सकते हैं. 

Trending news