Bihar News: सिमुलतला के 14 वें स्थापना दिवस पर बोले शिक्षा मंत्री, सभी जिला मुख्यालय में ऐसे विद्यालय खुलेंगे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1817812

Bihar News: सिमुलतला के 14 वें स्थापना दिवस पर बोले शिक्षा मंत्री, सभी जिला मुख्यालय में ऐसे विद्यालय खुलेंगे

Bihar News: बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री प्रो.चंद्रशेखर बुधवार को सिमुलतला आवासीय विद्यालय के 14 वां स्थापना दिवस के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत को पुनः विश्व गुरु बनने के लिए जाति, धर्म मजहब से ऊपर उठकर शिक्षा पर ध्यान देना होगा. विश्व में कुल 195 देश है.

Bihar News: सिमुलतला के 14 वें स्थापना दिवस पर बोले शिक्षा मंत्री, सभी जिला मुख्यालय में ऐसे विद्यालय खुलेंगे

जमुई:Bihar News: बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री प्रो.चंद्रशेखर बुधवार को सिमुलतला आवासीय विद्यालय के 14 वां स्थापना दिवस के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत को पुनः विश्व गुरु बनने के लिए जाति, धर्म मजहब से ऊपर उठकर शिक्षा पर ध्यान देना होगा. विश्व में कुल 195 देश है. इंडिया, पाकिस्तान, बांग्लादेश आदि 7- 8 देशों को छोड़ दें तो कहीं कोई जाति नहीं है. जाति रूपी गुच्छे में बंध कर नहीं रहना है. यह शरीर पंच तत्वों से बना है फिर यहां जाति कहां से आ गई. भगवान श्री राम ने शबरी का जूठा खाना यह बताता है की जाति कुछ नहीं होता.

उन्होंने जोर देकर कहा भारत को सोने की चिड़िया, पुनः विश्व गुरु बनने के लिए मां - बाप को सब कुछ छोड़ अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए प्राण लगा देना होगा. अपना देश ज्ञान की भूमि कहलाता है. इसका श्रेय बिहार को जाता है. जब दुनिया ने विश्वविद्यालय की कल्पना नहीं किया था. तब अपने बिहार में कई विश्वविद्यालय थे. इसके अलावा भी मंत्री ने कई उदाहरण दिए. बताया की सिमुलतला आवासीय विद्यालय लालू प्रसाद, जयप्रकाश नारायण यादव और सूबे के मुखिया नीतीश कुमार के प्रयास का परिणाम है.

उन्होंने जानकारी दिया की सिमुलतला के तर्ज पर राज्य के सभी जिलों में इस प्रकार का विद्यालय खुलेगा. इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है. बिहार इकलौता राज्य है जहां नीतीश कुमार के नेतृत्व में पोशाक योजना, प्रोत्साहन योजना, साइकिल योजना, कन्या योजना आदि चलाए जा रहें. मंत्री ने कहा शिक्षकों का स्थान ईश्वर से भी ऊंचा है. शिक्षक हमारे बच्चे को तराशते है. बच्चों से कहा आप शिक्षा प्राप्त कर देश का मान बढ़ाएं. उन्होंने कहा कार्यक्रम के उपरांत विद्यालय देखूंगा और जो कमी महसूस होगी उसे पूरा किया जाएगा. कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन दीप प्रज्वलन के साथ हुआ.

इनपुट- अभिषेक निरला

ये भी पढ़ें- Apple Laptop Offer: यहां से सस्ते में खरीदें MacBook Air M2, मिल रहे जबरदस्त ऑफर्स

Trending news