Bihar: गुड़ से निर्मित धान लावा की लाई, खिलौना भूरा के बेहतर स्वाद के लिए मशहूर है मुंगेर का ये गांव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2056652

Bihar: गुड़ से निर्मित धान लावा की लाई, खिलौना भूरा के बेहतर स्वाद के लिए मशहूर है मुंगेर का ये गांव

Bihar News: 14 जनवरी मकर संक्रांति पर्व आते ही लोगों का मन मुंगेर के संग्रामपुर के बढ़ौनियां गांव के सौंधी-सौंधी खुशबू से सुगंधित धान लावा की लाई गुड़ का खिलौना और मशहूर भूरा का स्वाद लेने के लिए मचल उठता है.

Bihar: गुड़ से निर्मित धान लावा की लाई, खिलौना भूरा के बेहतर स्वाद के लिए मशहूर है मुंगेर का ये गांव

मुंगेर: Bihar News: 14 जनवरी मकर संक्रांति पर्व आते ही लोगों का मन मुंगेर के संग्रामपुर के बढ़ौनियां गांव के सौंधी-सौंधी खुशबू से सुगंधित धान लावा की लाई गुड़ का खिलौना और मशहूर भूरा का स्वाद लेने के लिए मचल उठता है. यहां की मशहूर मिठाई की डिमांड इस मौसम से काफी बढ़ जाती है. 

लाई, गुड़ से बना खिलौना और भूरा को खरीदने के लिए बिहार के अलावा कई अलग-अलग राज्यों से लोग यहां पहुंच जाते हैं. इस संदेश को विदेशों में भी लोग खूब पसंद करते हैं. यह संदेश जहां काफी स्वादिष्ट होने से मशहूर है. वहीं पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक होने के लिए भी अपने आप में अपनी पहचान पर खूब इतराता है.  

गुड़ धान लावा से निर्मित लाई, गुड़ से निर्मित खिलौना, भूरा की खरीददारी मकर संक्रांति में लोग खूब खरीदते है और खाते भी है. व्यवसाय से जुड़े बबलू साह ने कहा कि अगर सरकार के द्वारा हम लोगों को आर्थिक मदद और अनुदान उपलब्ध कराया जाए तो यहां का यह संदेश देश के कोने-कोने के लोगों को अपना स्वाद से आनंदित करने का काम करेगी. हम लोग इसका और बृहद पैमाने पर उत्पादन करेंगे.

जमुई  जिले से गुड़ से निर्मित धान लावा की लाई खरीदने पहुंचे राजीव कुमार सिंह ने बताया कि हर वर्ष वे मकरसंक्रांति के अवसर पर इसकी खरीददारी करने जमुई से चलकर बढ़ौनियां पहुंचता हूं. इस वर्ष भी उक्त संदेश की अधिक खरीदारी करने आया हूं. 

उन्होंने बताया कि इसका उद्देश्य 22 जनवरी के बाद अयोध्या पहुंच कर रामलला के दर्शन करने आए लोगों के बीच इस संदेश को सप्रेम भेंट करने का है. इस संदेश को ग्रहण करने वाले लोग आने वाले हर मकरसंक्रांति पर बिहार के मुंगेर जिला अधिनस्थ संग्रामपुर प्रखंड के बढ़ौनियां में निर्मित संदेश के स्वादिष्ट स्वाद को याद करेंगे. 
इनपुट- प्रशांत कुमार

यह भी पढ़ें- Patna School Close: ठंड का कहर! पटना में नर्सरी से 8वीं तक के स्कूल बंद, DM ने जारी किया ऑर्डर

Trending news