Kanwar Yatra: मुस्लिम समाज ने पेश की गंगा-जमुना तहजीब की अनूठी मिसाल, कांवड़ियों को पिला रहे पानी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1794814

Kanwar Yatra: मुस्लिम समाज ने पेश की गंगा-जमुना तहजीब की अनूठी मिसाल, कांवड़ियों को पिला रहे पानी

Kanwar Yatra: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला इस बार 2 माह का है. आज मेले का 22वां दिन हैं. मलमास लगे 8 दिन हो चुके है. जिला प्रशासन कांवरिया पथ पर कांवरियों की सेवा करने के लिए मुस्तैद है.

Kanwar Yatra: मुस्लिम समाज ने पेश की गंगा-जमुना तहजीब की अनूठी मिसाल, कांवड़ियों को पिला रहे पानी

बांकाः Kanwar Yatra: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला इस बार 2 माह का है. आज मेले का 22वां दिन हैं. मलमास लगे 8 दिन हो चुके है. जिला प्रशासन कांवरिया पथ पर कांवरियों की सेवा करने के लिए मुस्तैद है. श्रावणी मेले में शिवभक्त 105 किलोमीटर कच्ची पथ से बाबा भोले को देवघर में बाबा बैद्यनाथ का जलाभिषेक करने जाते है. इस दौरान रास्ते में उनकी सेवा में कई लोग लगे रहते हैं.

p>

 

मुस्लिम समुदाय कांवड़ियों को पिला रहा पानी 
आज मुस्लिम समुदाय के बारे आलम ने कांवरिया पथ में कांवरियों को पानी पिला कर अपनी सेवा दे रहे है. एक-एक सद्भाव का प्रतीक है. मुस्लिम समुदाय फकरे आलम उर्फ छोटू मियां कांवरिया पथ पर कांवरियों को पानी पिलाकर अपनी सेवा दे रहे हैं. 

उनका कहना है कि जब बचपन था उस समय से कांवरिया पथ पर बम-भोले देखने आते थे और कांवरिया बम द्वारा फेंका हुआ इंकलेट को हम सभी बच्चे उठाकर पैर में पहनकर फुटबॉल खेलते थे. उस समय हम लोगों को पानी पिलाते थे. कंकड़ीली कांवरिया पथ पर से कंकड़ चुनकर हटा कर फेंकते थे, ताकि बम को पैर में कंकड़ नहीं चुभे. 

यह भी पढ़ें- Live Darshan Deoghar Temple: सावन की तीसरी सोमवारी पर बाबा गरीब नाथ का फलों से हुआ श्रृंगार, मलमास में भी भक्तों का उमड़ा रेला

आज तो सरकार ने मखमल जैसा कांवरिया पथ बना दिया है, फिर भी बचपन का जो आशिक थे उसे आज भी नहीं भूल पा रहा हूं और कांवरियों की सेवा में लगे रहते हैं. सेवा करने से मुझे भी भोले बाबा ने धन, शांति और सुख-समृद्धि दी है और हम हमेशा खुश रहते हैं जो भी मन में ठानते हैं. उसे भोले बाबा पूरी करते हैं. हर हर महादेव.
इनपुट- बीरेंद्र

यह भी पढ़ें- Sawan 2023: यूट्यूब पर ट्रेंडिंग किंग हैं खेसारी लाल यादव! जानिए कैसे और क्यों

यह भी पढे़ं- Sawan 2023: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले पर दिखा मलमास माह का असर, कम होने लगी कांवरियों की भीड़

Trending news