Lok Sabha Chunav 2024: पर्यावरण संतुलन के लिए भागलपुर में अनोखी पहल, पहले 100 मतदाताओं को दिए गए आम के पौधे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2222565

Lok Sabha Chunav 2024: पर्यावरण संतुलन के लिए भागलपुर में अनोखी पहल, पहले 100 मतदाताओं को दिए गए आम के पौधे

Bihar News: बिहार में दूसरे चरण के चुनाव के तहत शुक्रवार को भागलपुर संसदीय क्षेत्र में सुबह सात बजे से वोटिंग जारी है.

भागलपुर में अनोखी पहल

भागलपुर: Bihar News: बिहार में दूसरे चरण के चुनाव के तहत शुक्रवार को भागलपुर संसदीय क्षेत्र में सुबह सात बजे से वोटिंग जारी है. इस बीच लोगों को मतदान के लिए आकर्षित करने और पर्यावरण संतुलन बनाये रखने का संदेश देने के लिए जिला प्रशासन ने अनोखी पहल की.

भागलपुर के तीन मतदान केंद्रों पर पहले 100 वोटर्स को आम के पौधे भेंट किये गए. इन केंद्रों को 'हरित मतदान केंद्र' का नाम दिया गया है. भागलपुर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने बताया, "भागलपुर के तीन मतदान केंद्र संख्या 41, 48 और 85 को हरित केंद्र बनाया गया है. वहीं जिलाधिकारी ने सभी हरित बूथों पर लोगों को पौधा देकर प्रोत्साहित किया." यह पहल पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए की गई है. पर्यावरण संतुलन के लिए हरित क्षेत्र में वृद्धि जरूरी है. 

लगातार बढ़ते ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए हम सभी को ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने की जरूरत है. जिलाधिकारी डॉ. चौधरी ने कहा, " लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए जिस तरह मतदान जरूरी है उसी तरह पर्यावरण संतुलन के लिए वृक्ष जरूरी हैं."

बता दें कि बिहार के पांच लोकसभा क्षेत्रों किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका सीटों पर शांतिपूर्ण, निष्पक्ष ढंग और सुचारू मतदान सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा 9322 मतदान केंद्र बनाये गए हैं तथा कुल 11270 बैलेट यूनिट, 11238 कंट्रोल यूनिट और 12447 वीवीपैट की व्यवस्था की गयी है. इन पांच लोकसभा सीटों पर कुल 50 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें 47 पुरुष और तीन महिला प्रत्याशी शामिल हैं. इन उम्मीदवारों में जनता दल (यूनाइटेड) के पांच, बहुजन समाज पार्टी के चार, कांग्रेस के तीन और राष्ट्रीय जनता दल के दो प्रत्याशी शामिल हैं.

(इनपुट आईएएनएस के साथ) 

 

TAGS

Trending news