Bihari Dish: बिहारियों के दिल में बसने वाली इस डिश के बारे में पता है आपको ?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1232883

Bihari Dish: बिहारियों के दिल में बसने वाली इस डिश के बारे में पता है आपको ?

Bihar Dish: वैसे तो बिहार कई कारणों से हमेशा सुर्खियों में बना रहता है.  कभी सियासत की उतार- चढ़ाव, तो कभी भोजपुरी गानों पर लगाए जाने वाले ठुमके तो वहीं बिहार के खानों की चर्चा देश से लेकर विदेशों तक में होती है.

Bihari Dish: बिहारियों के दिल में बसने वाली इस डिश के बारे में पता है आपको ?

पटना: Bihar Dish: वैसे तो बिहार कई कारणों से हमेशा सुर्खियों में बना रहता है.  कभी सियासत की उतार- चढ़ाव, तो कभी भोजपुरी गानों पर लगाए जाने वाले ठुमके तो वहीं बिहार के खानों की चर्चा देश से लेकर विदेशों तक में होती है. बिहारी डिश इतना स्वादिष्ट होता है कि लोग इसे उंगलियां चाटने कर खाने को मजबूर हो जाते हैं. आज हम आपको बिहार के फेमस खानों में से एक डिश के बारे में बताने जा रहे हैं. एक तरफ जहां ये डिश लोगों के मुंह में मिठास देता है तो कई लोग इसका स्वाद नमकीन और मसाले से भरपूर भी पसंद करते हैं. आज हम बात कर रहे हैं बिहार की फेमस डिश पिट्ठा, जिसका नाम सुनते ही बिहारियों के मुंह में पानी आ जाता है.

अलग- अलग नाम

बिहार के अलग-अलग हिस्सों में पिट्ठा को अलग- अलग नामों से भी जाना जाता है. लोग इसे पिट्ठा के अलावा फरा, बगिया और गोझा के नाम से भी जानते हैं .

कब और कैसे बनाया जाता है पिट्ठा

लोग इसे पूस के महीने में खाते हैं. पुराने जमाने में लोग पूस की ठंड का मुकाबला करने के लिए इसे खाते थे. वैसे पिट्ठा बनाने के लिए गुड़, खोया, तीसी, आलू के नमकीन और बादाम का बनता है. ग्रामीण इलाकों में लोग पूस के आने का बेसब्री से इंतजार करते हैं और पूस माह के प्रारम्भ से ही हर घर में पिट्ठा बनना शुरू हो जाता है.

पिट्ठा खाने के फायदे 

पिट्ठा ठंड से तो बचाता ही है वहीं दूसरी ओर ये पौष्टिकता से भरपूर होती है. जहां तीसी फाइबर, मिनरल, ओमेगा 3 और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर है तो वहीं दूसरी ओर खोया से विटामिन डी और कैल्शियम काफी मात्रा में मिलती है.   

ये भी पढ़ें- Top 10 Mandir Of Jharkhand: अगर आप झारखंड में हैं तो जरुर करें इन मंदिरो के दर्शन, देखें सूची

बनाने का तरीका -

पिट्ठा बनाने का तरीका भी काफी अनूठा और हेल्दी रहता है, इसे कुछ इस तरह बनाया जाता है : 

पानी उबालकर उसमें चावल का आटा डाल कर गुंथा जाता है

छोटी-छोटी लोई बनाई जाती है

फिर उनमें नमकीन या मीठी फिलिंग्स को डाला जाता है 

इसे गोल या लम्बे आकार का शेप दिया जाता है 

फिर इसे पानी में दुबारा उबाल दिया जाता है

कुछ इस तरह बन कर तैयार हो जाती है स्वादिष्ट और पौष्टिकता से भरी हुई पिट्ठा. खोया से बनी हुई पिट्ठा को लोग अक्सर दूध में उबाल कर खाना पसंद करते हैं. तो आप भी बिहार के इस इस फेमस डिश को जरुर टेस्ट करें.

Trending news