Hair Care Tips: बालों के झड़ने से हो गए है परेशान तो मुल्तानी मिट्टी का ऐसे करें इस्तेमाल, समस्या होगी छूमंतर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1211747

Hair Care Tips: बालों के झड़ने से हो गए है परेशान तो मुल्तानी मिट्टी का ऐसे करें इस्तेमाल, समस्या होगी छूमंतर

Hair Care Tips: सर्दी, गर्मी और मानसून हर मौसम में अपने बालों को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है. बालों के लिए कई घरेलु उपाय आप कर सकते है. उनमें से एक मुल्तानी मिट्टी भी है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटनाः Hair Care Tips: सर्दी, गर्मी या फिर मानसून हर मौसम में हेयर केयर बहुत जरूरी होता है. हर मौसम में स्किन के साथ-साथ बालों पर भी काफी असर होता है. आपकी खूबसूरती को बरकरार रखने में बालों का भी अहम योगदान होता है. ज्यादा गर्मी या फिर बारिश का मौसम आते ही बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है. 

इसके अलावा बालों में चिपचिपाहट और बदबू की समस्या भी होने लगती है. इस मानसून बालों की केयर के लिए केमिकल के इस्तेमाल की जगह आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी कर सकते है. तो आज हम आपको बताने वाले है मुल्तानी मिट्टी से बालों को होने वाले फायदें- 

बालों की करता है डीप कंडीशनिंग
मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हम सालों से करते आ रहे है. ये स्किन के साथ-साथ हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग तो औषधियों के लिए भी किया जाता है. बता दें कि मुल्तानी मिट्टी से बालों को कई फायदें होते है. इसके गुण बालों की डीप कंडीशनिंग करता है. ये आपके बालों को सिर्फ धूल-मिट्टी और प्रदूषण से साफ ही नहीं करते, बल्कि आपके बालों को स्मूथ और सिल्की भी बनाते है. स्ट्रेट बाल हो या फिर घुंघराले बाल, नुस्खा सभी के लिए कारगर है. यह आपके ड्राई बालों को भी हाइड्रेट करता है.

स्कैल्प डैमेज से करता है प्रोटेक्ट
बालों को केमिकल केयर देने से बेहतर है आप अपने बालों को घरेलु उपायों से प्रोटेक्शन दें क्योंकि केमिकल आपके बालों के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकते है. मुल्तानी मिट्टी से आप अपने बालों में होने वाले डैमेज को कंट्रोल कर सकते है. धूल- मिट्टी और प्रदूषण हमारे बालों को कमजोर बना देते है. मुल्तानी मिट्टी से हमारे बालों में मौजूद गंदगी और बैक्टीरिया को साफ करके हमारे बालों को मजबूत औऱ साइनिंग बनाता है.

स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन होती है बेहतर
बालों से सिर्फ गंदगी साफ हो जाने से समस्याएं दूर नहीं होती है. बालों को कई तरह की केयर की जरूरत होती है. जैसे की स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से आपके बाल हेल्दी रहते है. मुल्तानी मिट्टी का बालों में प्रयोग करने से आपके सिर में होने वाले हेयर फॉलिकल्स स्टिमुलेट होते है. ब्लड सर्कुलेशन सहीं रहने से बालों में ज्यादा मजबूती आती है. मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग से बालों का झड़ना कम हो जाते हैं और बालों में वॉल्यूम भी बढ़ जाते है.

हेयर फॉलिकल्स को बनाता है मजबूत
मुल्तानी मिट्टी में कई गुण मौजूद होते हैं जो आपके हेयर फॉलिकल्स को मजबूत और स्वस्थ बनाता है. मुल्तानी मिट्टी में बहुत से मिनरल और न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो आपके बालों को कई तरह के फायदे पहुंचाता है. ये हमारे सिर से डेंड्रप से पीछा छुड़ाने में भी बहुत लाभकारी होता है. बाल के फॉलिकल्स के मजबूत रहने से बाल भी मजबूत होते है. मजबूत फॉलिकल्स आपके बालों को भी अधिक तेजी से बढ़ाता है. मुल्तानी मिट्टी आपके बालों को टूटने से भी बचाता है.

बता दें कि मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से आपके बालों को ये सारे फायदे होते है. ये आपके बालों को सिर्फ मजबूत और घने नहीं करता है. बल्कि ये मानसून में आपके बालों को फंगल इंफेक्शन से भी बचाता है. तो अगर आप बालों की समस्या से परेशान है तो मुल्तानी मिट्टी का जरूर इस्तेमाल करें.

Trending news