मुजफ्फरपुर : 27 वर्षीय महिला ने दिया एक साथ 3 बच्चे को जन्म, जच्चा-बच्चा हैं हेल्दी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1243012

मुजफ्फरपुर : 27 वर्षीय महिला ने दिया एक साथ 3 बच्चे को जन्म, जच्चा-बच्चा हैं हेल्दी

मुजफ्फरपुर जिले के बंदरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक महिला ने तीन स्वस्थ बच्चे को एक साथ जन्म दिया. चिकित्सक ने बताया कि जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. पीएचसी प्रभारी डॉ नौशाद अहमद ने बताया कि बलिगामा निवासी सत्तन सहनी के 27 वर्षीय पत्नी पुष्पा देवी 9 महीने की गर्भवती थी.

(फाइल फोटो)

मुजफ्फरपुर : मुजफ्फरपुर जिले के बंदरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक महिला ने तीन स्वस्थ बच्चे को एक साथ जन्म दिया. चिकित्सक ने बताया कि जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. पीएचसी प्रभारी डॉ नौशाद अहमद ने बताया कि बलिगामा निवासी सत्तन सहनी के 27 वर्षीय पत्नी पुष्पा देवी 9 महीने की गर्भवती थी. शनिवार को दिन के करीब बारह बजे उसको प्रसव पीड़ा हुई तो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया. जहां दो घण्टे बाद सामान्य प्रसव से महिला ने एक साथ 3 बच्चों को जन्म दिया. 

चिकित्साकर्मियों एवं हॉस्पिटल में मौजूद लोगों में भी काफी उत्सुकता एवं प्रसन्नता के भाव से उस तीनों बच्चे को देख रहे थे. चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा इनका विशेष देखभाल किया जा रहा है. पुष्पा देवी के स्वजनों ने बताया कि उसे पहले से हीं एक पुत्र और एक पुत्री है. महिला का यह तीसरा प्रसव है. चिकित्सक के साथ सहयोगी एएनएम श्यामा और मीना एवं अन्य चिकित्साकर्मी भी बन्दरा पीएचसी में पहली बार हुई ट्रिपल बच्चे के जन्म पर काफी उत्साहित थे. बच्चे का वजन 2 किलो, ढाई किलो तथा 1.9ग्राम है.

ये भी पढ़ें- बेटी की हत्या की सुपारी देने के आरोप में पूर्व विधायक सुरेंद्र शर्मा गिरफ्तार

प्रसव चिकित्सा दल में शामिल चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. नौशाद अहमद ने बताया कि उन्होंने जीवन में पहली बार एक साथ तीन बच्चे के जन्म का मामला देखा है. संयोग से ऐसे मरीज के प्रसव चिकित्सा सेवा का मौका भी मिला और सफल एवं सामान्य प्रसव से उन्हें भी हौसला बढ़ा है. उन्होंने बताया कि पीएचसी में इस तरह का पहला मामला है. उन्होंने  कहा कि प्रसव पीड़ित महिला को देखने से एक से ज्यादा बच्चे होने का अनुमान लग रहा था. इसलिए चिकित्सकीय सतर्कता पहले से हीं बढ़ा दी गयी थी. इमरजेंसी की स्थिति के लिए भी संबंधित सिस्टम को अलर्ट पर रखा गया था. सफल प्रसव के बाद सभी ने चैन की सांस ली और सभी के चेहरे खिल उठे.

बेतिया में जुड़वा बच्चों का जन्म देने वाली महिला की डाक्टर की लापरवाही से मौत 
बेतिया से खबर है जहां एक निजी क्लिनिक में जुड़वा बच्चों को जन्म देने के बाद महिला की डॉक्टर की लापरवाही से मौत हो गई है. परिजनों ने क्लिनिक में जमकर बवाल काटा है. क्लिनिक में परिजनों ने तोड़-फोड़ की है. डाक्टर और कर्मी अस्पताल छोड़ फरार हो गए हैं. घटना मंझौलिया के हरपुर पकड़ी की है. सोनाली हॉस्पिटल में डिलिवरी कराने आई उमा देवी ने दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया. दोनों बच्चे स्वस्थ हैं लेकिन जन्म देने वाली मां की मौत हो गई है. परिजनों का आरोप है डॉक्टर ने एकस्पर्ट डॉक्टर को बुलाने की बात कही थी लेकिन डिलिवरी के समय खुद अपने कर्मी के साथ ऑपरेशन कर दिया. जिसमें महिला की मौत हो गई है. सूचना पर पुलिस पहुंची हुई है. मामले की जांच पुलिस कर रही है. क्लिनिक से डॉक्टर और कर्मी फरार हो गए हैं. 

Trending news