झारखोर में रेल ठेका मजदूरों की मौत, आरपीएफ ने शुरू की जांच
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1720420

झारखोर में रेल ठेका मजदूरों की मौत, आरपीएफ ने शुरू की जांच

मामले में रामकनाली ओपी में पुलिस शिकायत पर रेलवे के आरवीएनएल के डिप्टी मैनेजर अखिलेश कुमार सिक्का इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली के साइड मैनेजर मोहन व अन्य के खिलाफ  गैरइरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है.

झारखोर में रेल ठेका मजदूरों की मौत, आरपीएफ ने शुरू की जांच

धनबाद: धनबाद रेल मंडल के तेतुलमारी निचितपुर रेलवे स्टेशन के बीच झारखोर में हुए हादसे में साइट सुपरवाइजर समेत छह ठेका कर्मी की मौत 25हजार वोल्ट हाई टेंशन तार की चपेट में आने से 29 मई को हो गया था. मामले की जांच करने पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय की टीम ने आरंभ कर दी है. हाजीपुर मुख्यालय से चीफ इलेक्ट्रिकल लोकोमोटिव इंजीनियर (सीएलई) अमरेंद्र कुमार की अगुवाई में चार सदस्यीय टीम धनबाद पहुंची. 

मामले में रामकनाली ओपी में पुलिस शिकायत पर रेलवे के आरवीएनएल के डिप्टी मैनेजर अखिलेश कुमार सिक्का इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली के साइड मैनेजर मोहन व अन्य के खिलाफ  गैरइरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है. घटना स्थल  पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय हाजीपुर की टीम,आरपीएफ डीआईजी एवम धनबाद रेल मण्डल की कर्मी पहुचें. घटनास्थल पर कई बिन्दुओं की बारीकी से जांच किये. वही जिस स्थल पर मजदूरों की झुलसकर मौत हुई थी वहाँ से जांच के लिए अवशेष को भी अपने साथ ले गए.

रेलवे बोर्ड के आदेश पर ईसीआर जीएम अनुपम शर्मा ने घटना की जांच के लिए टीम का गठन किया है. टीम में सीएलई के अलावा प्रिंसिपल चीफ सिग्नल एंड टेलीकॉम इंजीनियर एकनाथ मोहकर, आरपीएफ के आईजी (प्रिंसिपल चीफ सिक्योरिटी कमिश्नर) एससी पाढ़ी, डिप्टी चीफ सेफ्टी ऑफिसर (ट्रैफिक) सुनील कुमार शामिल हैं. तेतुलमारी और निचितपुर स्टेशन के ऑन ड्यूटी स्टेशन मास्टर के अलावा सात नंबर रेल फाटक के गेटमैन के साथ-साथ रेलवे विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) और मास्ट लगाने वाली एजेंसी सिक्का इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधियों से भी टीम ने पूछताछ की है. इससे पहले डीआरएम कमल किशोरी सिन्हा ने मंडल स्तर पर जेएजी ग्रेड के चार अधिकारियों की टीम को जांच का जिम्मा सौंपा था.

घटना में हताहत हुए मजदूर परिजन शव को पोस्टमार्टम कराने के बाद अपने अपने घर नम आंखों के साथ रवाना हो गए. वही रेल ठेका कम्पनी के प्रतिनिधि अपनी लापरवाही का ठीकरा मजदूरो पर फोड़ रहे है. उनका कहना है कि कम्पनी मजदूरो को सभी सुरक्षा किट मुहैया कराती है, लेकिन उससे उपयोग के लिये नहीं पहनते है. वही प्रिंसिपल चीफ सिक्योरिटी कमिश्नर ने कहा कि हादसे की विस्तृत जांच की जा रही है. घटनास्थल पहुंच सभी बिंदुओं पर जांच की जा रही है.

इनपुट- नितेश कुमार मिश्रा

ये भी पढ़िए-  होमगार्ड जवान की पिटाई मामले में डीडीसी असली रानी की बढ़ सकती है मुश्किल, जानें पूरा मामला

 

Trending news