KK Pathak: अब जमीन पर बैठकर पढ़ाई नहीं करेंगे छात्र, केके पाठक ने दी जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2158786

KK Pathak: अब जमीन पर बैठकर पढ़ाई नहीं करेंगे छात्र, केके पाठक ने दी जानकारी

KK Pathak Latest News: शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक नालंदा जिला के नूरसराय में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि नियोजित शिक्षक सक्षमता परीक्षा में पास करेंगे तो वह विशिष्ट शिक्षक बनेंगे और परीक्षा नहीं देंगे तो वे नियोजित शिक्षक ही बरकरार रहेंगे. 

केके पाठक

KK Pathak Latest News: बिहार में शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने को लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक का एक्शन जारी है. पाठक ने अब प्रदेश के सरकारी स्कूलों में बच्चों को जमीन पर बिठाकर पढ़ाई कराने पर रोक लगा दी है. पाठक ने कहा कि किसी भी विद्यालय में छात्र अब जमीन पर बैठकर पढ़ाई नहीं करेंगे. छात्रों के बैठने के लिए विद्यालयो में बेंच-डेस्क की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. साथ ही सभी विद्यालयों में आधारभूत संरचना का काम तेजी से हो रहा है. 

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक नालंदा जिला के नूरसराय में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि नियोजित शिक्षक सक्षमता परीक्षा में पास करेंगे तो वह विशिष्ट शिक्षक बनेंगे और परीक्षा नहीं देंगे तो वे नियोजित शिक्षक ही बरकरार रहेंगे. उन्होंने डीएलएड के छात्रों से कहा कि हर साल बीपीएससी के माध्यम से पर्याप्त संख्या में शिक्षकों की बहाली की जाएगी. 

ये भी पढ़ें- बिहार में इस जिले के शिक्षकों की सैलरी में होगी बढ़ोतरी, इस सुविधा का मिलेगा लाभ

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए 100 करोड रुपए स्वीकृत किए गए हैं. हर सप्ताह बिहार में 20 हजार शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का काम किया जा रहा है जो आगे चलकर 30 हजार शिक्षकों को शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि बिहार के सभी विद्यालयों में शैक्षणिक व्यवस्था में सुधार लाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सभी विद्यालयों में छात्रों का 75 प्रतिशत से अधिक की उपस्थिति पर जोर दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार बच्चों को विद्यालय आने के लिए हर तरीके से प्रोत्साहित करने का काम कर रही है.

ये भी पढ़ें- BPSC Teacher Exam:शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों ने स्टेशन पर बिताई रात

वहीं केके पाठक शुक्रवार को (15 मार्च) को गया के मोहड़ा प्रखंड क्षेत्र में विद्यालय का औचक निरीक्षण किया. यहां उन्होंने 2 विद्यालय के शिक्षकों के वेतन पर रोक लगाने का आदेश दिए. प्राथमिक विद्यालय दशरथनगर में बच्चों की उपस्थिति कम देख नाराज हो गए. विद्यालय की प्रभारी मनीषा कुमारी और टोला सेवक के वेतन पर रोक लगाने का आदेश दिया.

रिपोर्ट- ऋषिकेश

Trending news