BPSC TRE Result: इस दिन जारी होगा दूसरे चरण के शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट, जानें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की डेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2022996

BPSC TRE Result: इस दिन जारी होगा दूसरे चरण के शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट, जानें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की डेट

BPSC TRE 2.0 Result: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में कुल 8.41 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. 8 लाख अभ्यर्थियों ने एडमिट कार्ड को डाउनलोड किया. 7 लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए.

बीपीएससी टीआरई परिणाम (File Photo)

BPSC TRE 2.0 Result: बीपीएससी की तरफ से आयोजित दूसरे चरण की शिक्षक बहाली की परीक्षाएं 18 दिसंबर, 2023 को समाप्त हो गई हैं. अब आयोग रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दूसरे चरण की 1 लाख 22 हजार 286 शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट आज (शुक्रवार) देर रात से जारी होने लगेगा. आयोग 25 दिसंबर तक सभी रिजल्ट जारी कर सकता है.

मिली जानकारी के अनुसार, आयोग पहले हेडमास्टर और मध्य विद्यालय का रिजल्ट कर सकता है. इसके बाद प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय, और उच्च माध्यमिक विद्यालय का रिजल्ट जारी होगा. पहली से 12वीं कक्षा तक के अलग-अलग कोटि के शिक्षकों के रिजल्ट जारी होने में तीन से चार दिन लगने का अनुमान है.

सबसे पहले छठीं से आठवीं कक्षा का रिजल्ट
आयोग सबसे पहले छठीं से आठवीं कक्षा तक का रिजल्ट जारी करने जा रहा है. इसके बाद कक्षा 11वीं और 12 वीं और कक्षा 9वीं और 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होगा. सबसे अंत में एक से लेकर पांचवीं कक्षाओं का रिजल्ट जारी किया जाएगा. बता दें कि शिक्षक भर्ती परीक्षा में कुल 8.41 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें 8 लाख अभ्यर्थियों ने एडमिट कार्ड को डाउनलोड किया और 7 लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए.

80 से अधिक तरह के रिजल्ट होंगे जारी
जानकारी के मुताबिक, इस बार बीपीएससी 80 तरह के रिजल्ट को जारी करने वाला है. कक्षा 6 से 8, कक्षा 9 और 10 और कक्षा 11-12 के लिए अलग-अलग विषयों के अलग-अलग रिजल्ट जारी होंगे. इस बार बीपीएससी ने 4 नवंबर को दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा की वैकेंसी जारी कर 25 नवंबर तक आवेदन मांगा था. 7 से 15 दिसंबर तक परीक्षा ली गई थी.

​ये भी पढ़ें:Bihar Board 2024: कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए ये है स्कोरिंग सब्जेक्ट्स

25 दिसंबर से काउंसलिंग की तैयारी में शिक्षा विभाग
ऐसी संभावना है कि शिक्षा विभाग की ओर से ही काउंसलिंग की तैयारी 25 दिसंबर से शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए शुरू कर दी जाएगी. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों को काउंसिलिंग की तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया है. जिसको लेकर कंप्यूटर ऑपरेटर को प्रशिक्षण देने का कार्य आज किया जाएगा. जिला शिक्षा पदाधिकारी, सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में पदस्थापित कंप्यूटर ऑपरेटर को दिया जाएगा प्रशिक्षण.

ये भी पढ़ें:केके पाठक की सख्ती से 15 हजार से ज्यादा शिक्षकों गिरी गाज, जानें क्या है पूरा मामला

वहीं, NIOS से 18 महीने का डीएलएड करने वालो तमाम अभ्यर्थियों को झटका लगा है. फिलहाल, उनके रिजल्ट को रोका जाएगा, शिक्षा विभाग के आदेश के बाद ही उनके रिजल्ट पर फैसला आने की उम्मीद है. इस मामले में आयोग सुप्रीम कोर्ट के फैसले को मानेगा. 

रिपोर्ट: निषेद

Trending news