Teacher Reinstatement TRE 2 Case: पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर, याचिकाकर्ता ने लगाया ये आरोप
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2050770

Teacher Reinstatement TRE 2 Case: पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर, याचिकाकर्ता ने लगाया ये आरोप

Teacher Reinstatement TRE 2 Case: पिछले साल बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती परीक्षा (TRE) भी दो चरणों में आयोजित की थी. पहले चरण में, 1,20,336 ने परीक्षा उत्तीर्ण की और बाद में 2 नवंबर, 2023 को उन्हें नियुक्ति पत्र दिए गए. आयोग ने बाद में 1,21,370 रिक्तियों को भरने के लिए टीआरई चरण 2 आयोजित किया.

पटना हाईकोर्ट (File Photo)

Teacher Reinstatement TRE 2 Case: बिहार में शिक्षक बहाली TRE 2 का मामला पटना हाईकोर्ट पहुंच गया है. परीक्षा में भाषा का पेपर हटाए जाने की वजह से उर्दू-बांग्ला भाषा के अभ्यर्थियों ने पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. याचिकाकर्ता मुक्ति हसन राजा का कहना है कि बिहार सरकार ने जो परीक्षा ली है उसमें अनियमित हुई है. इस याचिका में बिहार सरकार प्रधान सचिव बिहार सरकार शिक्षा विभाग प्रधान सचिव, बीएससी अध्यक्ष, बीएससी सचिव परीक्षा कंट्रोलर को पार्टी बनाया गया है.

इस बीच बिहार सरकार 13 जनवरी, 2024 को कई बहाल शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी करने वाली है.  1.10 लाख शिक्षकों को 13 जनवरी को पटना के गांधी मैदान में एक भव्य समारोह में उनके नियुक्ति पत्र प्राप्त होने वाले हैं. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के शामिल होने की उम्मीद है. 25 हजार शिक्षकों को नीतीश कुमार खुद बांटेंगे पत्र. इसके साथ ही शेष 85 हजार शिक्षकों को नामित मंत्री अलग-अलग जिला मुख्यालयों पर नियुक्ति पत्र सौंपेंगे. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने नियुक्ति पत्र जारी करने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें:Bihar GK Quiz: बिहार में सबसे कम जनसंख्या वाला जिला कौन सा है? जानें 10 सवाल 10 जवाब

बता दें कि पिछले साल बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती परीक्षा (TRE) भी दो चरणों में आयोजित की थी. पहले चरण में, 1,20,336 ने परीक्षा उत्तीर्ण की और बाद में 2 नवंबर, 2023 को उन्हें नियुक्ति पत्र दिए गए. आयोग ने बाद में 1,21,370 रिक्तियों को भरने के लिए टीआरई चरण 2 आयोजित किया. कुल मिलाकर, नवंबर 2023 से जनवरी 2024 तक केवल तीन महीनों में राज्य ने लगभग 2.25 लाख नव नियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी किए हैं.

ये भी पढ़ें:नीतीश ने 'मेडल लाओ नौकरी पाओ' के तहत उत्कृष्ट खिलाड़ियों को सौंपा नियुक्ति पत्र

पिछले महीने बिहार शिक्षा विभाग ने पिछले महीने भर्ती किए गए लगभग एक लाख शिक्षकों के पुन: सत्यापन का आदेश दिया है. यह शिकायत मिलने के बाद कि नौकरी के लिए आने वाले लोग धोखेबाज थे. शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा था कि नवंबर में काउंसलिंग के समय प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों के अंगूठे के निशान विभाग के साथ शेयर करें.

Trending news