स्वास्थ्य क्षेत्र में संजीवनी का काम करेगा AI,कैंसर का आसानी से लगा सकेगा पता
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2047015

स्वास्थ्य क्षेत्र में संजीवनी का काम करेगा AI,कैंसर का आसानी से लगा सकेगा पता

Bihar News :  रिपोर्ट के अनुसार अब ऐसा समय आ गया है कि हम एआई पर भरोसा कर सकते हैं, जिससे बीमारियों को पहले से ही पहचाना जा सकता है और उचित इलाज की शुरुआत की जा सकती है. इसमें ब्रेस्ट स्क्रीनिंग, रेडियोलॉजी के क्षेत्र में कार्य को आधा करने के लिए एआई का उपयोग है.

स्वास्थ्य क्षेत्र में संजीवनी का काम करेगा AI,कैंसर का आसानी से लगा सकेगा पता

AI Cancer Detection : भारत के सबसे बड़े कैंसर हॉस्पिटलों में से एक मुंबई के टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल ने एक विशेष पहल की है. इस पहल का मुख्य उद्देश्य है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की मदद से जानना है कि कैसे कैंसर का प्रारंभिक निदान किया जा सकता है. डॉक्टरों ने बताया है कि अब एआई कैंसर की शुरुआती चरणों को पहचानने में मदद करेगा. साथ ही गैर-आवश्यक कीमोथेरेपी से बचने में भी सहायक होगा.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) धीरे-धीरे हमारी जीवनशैली को प्रभावित कर रहा है और इसका असर हमें हर क्षेत्र में महसूस हो रहा है. इसलिए हम देख सकते हैं कि ब्रिटेन के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर रिसर्च (NIHR) की रिपोर्ट के अनुसार एआई की मदद से बीमारियों की स्क्रीनिंग और इलाज दोनों का पता आसानी से लगाया जा सकता है. रिपोर्ट के अनुसार अब ऐसा समय आ गया है कि हम एआई पर भरोसा कर सकते हैं, जिससे बीमारियों को पहले से ही पहचाना जा सकता है और उचित इलाज की शुरुआत की जा सकती है. इसमें ब्रेस्ट स्क्रीनिंग, रेडियोलॉजी के क्षेत्र में कार्य को आधा करने के लिए एआई का उपयोग है.

NIHR की रिपोर्ट के अनुसार आंखों के चेकअप के लिए भी एआई का उपयोग किया जा सकता है, जिससे 2,500 लोगों की आंखों का चेकअप किया जा सकता है. इसके अलावा AI आधारित स्टेथोस्कोप का उपयोग करके घर पर ही हार्ट अटैक के लक्षणों को पहचाना जा सकता है, जो कि 90 प्रतिशत तक सही होता है. ऐसा करके हम अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रख सकते हैं.

इसके अलावा AI के द्वारा रूटीन ब्लड टेस्ट से भी यह जाना जा सकता है कि किसी व्यक्ति को कब दिल का दौरा पड़ने वाला है, जिससे 100 में से एक व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ता है. यह सभी मामूली टेस्टों के माध्यम से ही हो रहा है, जो इंसानों के लिए स्वास्थ्य सुरक्षित रखने में मदद करता है. इस तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने मेडिकल फील्ड में एक नई क्रांति का संजीवनी बना दिया है, जिससे बीमारियों का पहले से ही पता चल सकता है और सही समय पर उपचार का आरंभ किया जा सकता है. AI के इस उपयोग से हम अपने आप को और अधिक सुरक्षित और स्वस्थ बना सकते हैं.

ये भी पढ़िए- Lok Sabha Election 2024 : जेडीयू के पहले कैंडिडेट के नाम की नीतीश कुमार ने कर दी घोषणा, जानिए कौन?

 

Trending news