Bihar News : बुखार होने पर बिल्कुल न करें ये काम, नहीं तो बढ़ जाएगी बीमारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2046943

Bihar News : बुखार होने पर बिल्कुल न करें ये काम, नहीं तो बढ़ जाएगी बीमारी

Bihar News : शरीर की कमजोरी के कारण एक्सरसाइज करना उचित नहीं होता है. बुखार में दही, छाछ, लस्सी और रायता नहीं खाना चाहिए, क्योंकि ये शरीर को और ज्यादा गरमी महसूस कराते हैं. बुखार के समय सही डाइट का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है.

Bihar News : बुखार होने पर बिल्कुल न करें ये काम, नहीं तो बढ़ जाएगी बीमारी

Health News: बुखार (Fever) के समय हमारे शरीर की डाइहाइड्रेशन हो जाती है, इसलिए खानपान और पानी की सही मात्रा का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है. बुखार के समय ठंडे पानी से नहाना बेहद जरूरी है क्योंकि यह शरीर को शीतलता प्रदान करता है, लेकिन बर्फबारी नहीं करनी चाहिए, उसके बजाय गुनगुने पानी से स्नान करना उत्तम है. बुखार के समय फलों में किसी भी तरह की खट्टी या जूसी चीजों को बचाना चाहिए, जैसे कि केला, तरबूज, संतरा, और नींबू आदि.

बुखार के समय आराम करना अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसलिए एक्सरसाइज जैसी थकाऊ गतिविधियों से बचना चाहिए. शरीर की कमजोरी के कारण एक्सरसाइज करना उचित नहीं होता है. बुखार में दही, छाछ, लस्सी और रायता नहीं खाना चाहिए, क्योंकि ये शरीर को और ज्यादा गरमी महसूस कराते हैं. बुखार के समय सही डाइट का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है. इससे पाचन क्रिया बनी रहती है और शरीर को ऊर्जा मिलती है. मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए, और ठंडे तेलों से बचना चाहिए.

बुखार के समय सूप पीना फायदेमंद होता है. टमाटर का सूप, मिक्स वेज सूप या मूंग दाल का सूप लेना उत्तम है. ये सूप न केवल ऊर्जा प्रदान करते हैं, बल्कि इनमें मौजूद ताजगी भी देते हैं. बुखार के समय बहुत आराम करना आवश्यक है. सही समय पर सोना बहुत जरूरी है ताकि शरीर को आराम मिले और बुखार जल्दी ठीक हो. बुखार के समय इन बातों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है ताकि बीमारी का सही से सामना किया जा सके. यदि स्थिति गंभीर हो रही है तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए.

ये भी पढ़िए-  Lok Sabha Election 2024 : जेडीयू के पहले कैंडिडेट के नाम की नीतीश कुमार ने कर दी घोषणा, जानिए कौन?

 

Trending news