Neem Oil : नीम का तेल इन बीमारियों को करता है दूर, देखें एक नजर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2050175

Neem Oil : नीम का तेल इन बीमारियों को करता है दूर, देखें एक नजर

Neem Oil Benefits : दांतों और मसूड़ों की समस्याओं के लिए भी नीम तेल उपयुक्त है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो दांतों और मसूड़ों से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

Neem Oil : नीम का तेल इन बीमारियों को करता है दूर, देखें एक नजर

Neem Oil Benefits for Plants : नीम को 'दवाओं का पेड़' कहा जाता है क्योंकि इसके पत्ते, फल, बीज, छाल और जड़ में औषधीय गुण होते हैं. नीम के तेल का उपयोग बालों और त्वचा की सेहत के लिए किया जा सकता है, क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. नीम तेल त्वचा को नमी बनाए रखता है और विटामिन ई की विशेषता से त्वचा को बुढ़ापे के लक्षणों से बचाता है. इसके अलावा नीम तेल को अस्थमा और एक्जिमा जैसी समस्याओं के इलाज में भी प्रयुक्त किया जा सकता है.

नीम तेल की भाप लेने से अस्थमा के पीड़ित व्यक्तियों को आराम हो सकता है, क्योंकि इसमें एंटी-हिस्टेमिनिक कार्य करने वाले तत्व होते हैं. यह अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है और एंटीबैक्टीरियल गुण रोग को नियंत्रित करने में सहायक हो सकते हैं. भाप लेने के लिए एक भापने वाले बर्तन में गरम पानी और कुछ बूंदें नीम तेल मिलाएं और फिर इसे सांसों में लें.

एक्जिमा से पीड़ित व्यक्तियों के लिए नीम तेल बहुत फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये गुण एक्जिमा के क्षेत्रों पर लगाने से खुजली को कम करते हैं और सूजन को कम करते हैं. दांतों और मसूड़ों की समस्याओं के लिए भी नीम तेल उपयुक्त है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो दांतों और मसूड़ों से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. टूथपेस्ट में थोड़ा सा नीम तेल मिलाकर इस्तेमाल करने से दांतों की सूजन, प्लाक जमा होना, और मुंह की बदबू में सुधार हो सकता है.

बता दें कि नीम को वास्तविक में 'दवाओं का पेड़' कहा जा सकता है क्योंकि इसमें बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं. नीम तेल बालों, त्वचा, दांतों, और श्वासरोगों के इलाज में एक प्रमुख औषधि के रूप में उपयोग किया जा सकता है.

ये भी पढ़िए- Career Rashifal: इन 3 राशियों पर भगवान शिव की बरसेगी कृपा, धन प्राप्ति के योग

 

Trending news