Women Masjid: जमशेदपुर में बन रहा है देश का पहला महिला मस्जिद, पुरुष की एंट्री रहेगी पर रहेगी पाबंदी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1783375

Women Masjid: जमशेदपुर में बन रहा है देश का पहला महिला मस्जिद, पुरुष की एंट्री रहेगी पर रहेगी पाबंदी

Jharkhand News: झारखंड की मस्लिम महिलाओं के लिए अच्छी खबर है. जमशेदपुर (Jamshedpur) से सटे कपाली ताजनगर में देश की पहली महिला मस्जिद सैय्यदा जहरा बीबी फातिमा बनने वाली है. ये मस्जिद इस साल के अंत तक बन कर तैयार हो जाएगी.

Women Masjid: जमशेदपुर में बन रहा है देश का पहला महिला मस्जिद, पुरुष की एंट्री रहेगी पर रहेगी पाबंदी

जमशेदपुर: Jharkhand News: झारखंड की मस्लिम महिलाओं के लिए अच्छी खबर है. जमशेदपुर (Jamshedpur) से सटे कपाली ताजनगर में देश की पहली महिला मस्जिद सैय्यदा जहरा बीबी फातिमा बनने वाली है. ये मस्जिद इस साल के अंत तक बन कर तैयार हो जाएगी. इस मस्जिद की खास बात यह है कि इसमें केवल महिलाएं ही नमाज अदा करने जाएंगी. पुरुषों का प्रवेश इस मस्जिद में पूरी तरह से वर्जित होगा. बता दें कि इस मस्जिद में इमाम से लेकर दरबान तक सभी महिलाएं ही होंगी.

वहीं इस्लामिक धर्म गुरुओं का इस पर कहना है कि महिलाएं इमामत (आगे खड़े होकर नमाज पढ़ना) नहीं कर सकती हैं. इसलिए मस्जिद बनेन से पहले ही इसका विरोध भी शुरू हो चुका है और फतवा भी जारी हो रहे हैं. समाजसेवी डॉ नूरुज्जमां खान इस मस्जिद को बनवा रहे हैं. बता दें कि करीब 25 सालों से नूरुज्जमां खान अल-इमदाद एजुकेशन वेलफेयर एंड चैरिटेबल सोसायटी बनाकर गरीब बच्चियों के लिए हाईस्कूल चला रहे हैं. इस सोसायटी के वो महासचिव भी हैं. उनका कहना है कि पुरुषों के साथ जब महिलाएं हज करने जा सकती हैं तो उनके मस्जिद जाने में एतराज किस बात का है. इस मस्जिद में महिलाएं बिना किसी बंदिश के अपने धर्म की रीतियों का पालन करने के साथ साथ आपस में मिलकर नई-नई चीजों को सीखकर जीवन के नए पहलुओं को भी सीखेंगी.

करीब डेढ़ करोड़ की लागत से डेढ़ एकड़ जमीन पर बन रहे इस मस्जिद में एक साथ पांच सौ महिलाएं नमाज, सामूहिक तरावीह और इज्तेमा यानी सामूहिक बैठक कर सकती हैं. इस मस्जिद की महिला दरबानों को विशेष ट्रेनिंग भी दी जाएगी, ताकि अपनी सुरक्षा के साथ-साथ वो यहां आने वाली महिलाओं की भी सुरक्षा कर सकें. मस्जिद की नींव जनवरी-2021 में रखी गई थी. यहां मस्जिद के साथ साथ स्कूल में खेल मैदान, हॉस्टल, कंप्यूटर लैब, डिजिटल लाइब्रेरी भी होगी.

ये भी पढ़ें- Bihar News: जिन्न वाले ने पहले कराई पैसों की बरसात, फिर किया कुछ ऐसा की उड़ गए होश

Trending news