हजारीबाग पहुंचे फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन, झारखंड उनको खूब भाया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1729995

हजारीबाग पहुंचे फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन, झारखंड उनको खूब भाया

हजारीबाग में पहुचे फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन ने कहा कि भारत और फ्रांस का राजनीतिक संबंध का पुराना इतिहास है. उन्होंने हजारीबाग समेत पूरे झारखंड के बारे में कहा की यहां की कला संस्कृति बहुत ही आकर्षक एवं सुंदर है.

(फाइल फोटो)

हजारीबाग: हजारीबाग में पहुचे फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन ने कहा कि भारत और फ्रांस का राजनीतिक संबंध का पुराना इतिहास है. उन्होंने हजारीबाग समेत पूरे झारखंड के बारे में कहा की यहां की कला संस्कृति बहुत ही आकर्षक एवं सुंदर है. यहां के सड़क और वादियां लोगों को आकर्षित करती हैं.

आगे फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन ने कहा कि फ्रांस भारत में न्यू क्लियर एनर्जी के तहत नया न्यूक्लियर प्लांट लगाना चाहता है. जिसमें कार्बन डाइऑक्साइड का कम उत्सर्जन हो. साथ ही साथ इकोसिस्टम पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है. इमैनुएल लेनैन अपने एक दिवसीय दौरे पर हजारी पहुंचे हैं और उन्होंने यहां ये बातें कही. 

फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन जी-20 के बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत के दौरे पर हैं. इसी क्रम में रांची होते हुए हजारीबाग पहुंचे जहां सांसद जयंत सिन्हा ने उनका अपने डेमोटांड़ स्थित आवास में स्वागत किया. इस दौरान हजारीबाग के कई जाने-माने शख्सियत और संत जेवियर स्कूल के छात्र-छात्रा भी उपस्थित हुए. जहां छात्र-छात्राओं ने फ्रांस के राजदूत के साथ संवाद स्थापित किया और कई सवाल जवाब किए. 

ये भी पढ़ें- भागलपुर पुल हादसे पर बोले मंत्री जी, ऐसी घटनाएं कभी-कभार हो जाती है

हजारीबाग के सांसद जयंत सिन्हा ने कहा कि पूरा कार्यक्रम दो भाग में है. पहला जिले के परंपरागत 5000 साल पुराने सोहकला कला के बारे में जानकारी देना और दूसरा छात्र-छात्राओं से संवाद स्थापित करना है. फ्रांस के राजदूत ने हजारीबाग में जयंत सिन्हा के आवास के कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इसके बाद डेमोटांड़ स्थित सिद्धिदात्री आहार फूड फैक्टरी पहुंचे.जहां आलू की चिप्स बनाते भी महिलाओं को देखा और कैसे इसका पूरा सिस्टम हजारीबाग में काम कर रहा है उसकी जानकारी ली. इसके बाद उनका कार्यक्रम हजारीबाग के ही बड़कागांव में रहा. जहां उन्होंने एनटीपीसी कोल माइनिंग और कंपनी के किए जा रहे कामों के बारे में जानकारी प्राप्त किया.

(रिपोर्ट- यदुवेंद्र मुन्नु)

Trending news