Jamshedpur News: जिले में डेंगू पसारे अपने पैर, 141 मामले हुए दर्ज, 2 की हुई मौत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1827069

Jamshedpur News: जिले में डेंगू पसारे अपने पैर, 141 मामले हुए दर्ज, 2 की हुई मौत

बारिश के मौसम में जगह-जगह पर बारिश का पानी का एकत्र हो जाता है. इस गंदे पानी की वजह से कई तरह की बीमारियां हो जाती है. इसी कड़ी में झारखंड के जमशेदपुर शहर में डेंगू तेजी से फ़ैल रहा है. इस वजह से लोग भी काफी ज्यादा परेशान हैं. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है.

 (फाइल फोटो)

जमशेदपुर: बारिश के मौसम में जगह-जगह पर बारिश का पानी का एकत्र हो जाता है. इस गंदे पानी की वजह से कई तरह की बीमारियां हो जाती है. इसी कड़ी में झारखंड के जमशेदपुर शहर में डेंगू तेजी से फ़ैल रहा है. इस वजह से लोग भी काफी ज्यादा परेशान हैं. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है. विभाग ने इसको लेकर दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं. 

जमशेदपुर में फेल रहा है डेंगू

जमशेदपुर शहर में डेंगू काफी तेजी से अपना पांव पसार रहा है. शहर से लेकर गांव तक डेंगू का कहर देखने को मिल रहा है. बच्चे और बड़े कई डेंगू पॉजीटिव मरीज रोजाना पाए जा रहे हैं. अब तक जमशेदपुर शहर में 141 डेंगू मरीज पाए गए हैं. जिनका इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं डेंगू से दो लोगों की मौत भी हो चुकी है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग डेंगू को लेकर हाई अलर्ट पर है. 

 

जिले के उपायुक्त ने विशेष बैठक बुलाकर सिविल सर्जन एमजीएम अस्पताल के अधीक्षक तमाम नगर निकाय को विशेष रूप से दिशा निर्देश दिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि शहर में साफ सफाई और फागिंग को लेकर कोई लापरवाही ना हो. 

वहीं,  सिविल सर्जन ने कहा कि लगातार शहर में लोगों द्वारा लापरवाही बढ़ती जा रही है. गंदे पानी को छत पर या कूलर में पाया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग लगातार घरों में जाकर जांच कर रही है जहां लाखों लाख डेंगू लावा पाया जा रहा है. हालांकि डेंगू से लड़ने के लिए लोगों को जागरूक होना बहुत जरूरी है. डेंगू गंदा पानी में ही जन्म लेता है और फागिंग और लारवा छिड़काव लगातार किया जा रहा है जिससे डेंगू को रोका जा सके.

लोगों से भी स्वास्थ्य विभाग अपील कर रहा है कि किसी जगह गंदा पानी इकट्ठा न होने दे अगर घर में गमले टायर कलर में पानी भरा है तो उसमें सिर्फ एक बूंद तेल डाल दे जिससे डेंगू का लारवा खत्म हो जाए.

Trending news