jharkhand News: चंपई सोरेन ने कहा- उच्च शिक्षा हासिल करने में छात्रों को नहीं होगी परेशानी
Advertisement

jharkhand News: चंपई सोरेन ने कहा- उच्च शिक्षा हासिल करने में छात्रों को नहीं होगी परेशानी

Champai Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा है कि इस बार भारतीय जनता पार्टी को राज्य की 14 लोकसभा सीटों में से एक भी सीट नहीं जीतने देंगे. यह बहुरूपिया पार्टी है, जिसने डबल इंजन सरकार के नाम पर झारखंड के लोगों को ठगा है.

चंपई सोरेन

पूर्वी सिंहभूम: Champai Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा है कि इस बार भारतीय जनता पार्टी को राज्य की 14 लोकसभा सीटों में से एक भी सीट नहीं जीतने देंगे. यह बहुरूपिया पार्टी है, जिसने डबल इंजन सरकार के नाम पर झारखंड के लोगों को ठगा है. सोरेन शुक्रवार को पूर्वी सिंहभूम जिले के चाकुलिया एवं पोटका में राज्य सरकार की ओर से खोले जाने वाले डिग्री कॉलेजों का शिलान्यास करने के बाद जनसभाओं को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने राज्य के शैक्षणिक पिछड़ेपन के लिए पूर्ववर्ती भाजपा की सरकारों को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि उन्होंने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में पांच हजार से ज्यादा सरकारी स्कूल बंद कर दिए थे. हमारी सरकार अब छोटी-छोटी जगहों पर स्कूल-कॉलेज खोल रही है.सीएम ने कहा कि राज्य की समृद्ध जनजाति एवं क्षेत्रीय भाषाओं के विकास एवं संवर्धन के लिए अब प्राथमिक विद्यालयों से ही इन भाषाओं में पढ़ाई शुरू होगी. संताली, मुंडारी, उरांव सहित जनजातीय भाषाओं के घंटी आधारित शिक्षकों की नियुक्ति जल्द की जाएगी.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि राज्य में बंगाली तथा उड़िया भाषा की भी पढ़ाई प्राथमिक विद्यालयों से शुरू हो, यह उनकी सरकार की प्राथमिकता है.उन्होंने बताया कि उच्च शिक्षा के लिए पैसों की कमी होनहार विद्यार्थियों की राह में बाधा न बने, इसके लिए उनकी सरकार विद्यार्थियों को गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से मदद कर रही है. इस योजना के तहत उच्च शिक्षा डिग्री हेतु 15 लाख रुपए तक का शिक्षा ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है. सीएम ने कहा कि वो क्वालिटी एजुकेशन पर जोर दे रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कुल 119 करोड़ 19 लाख 291 रुपए की विभिन्न विकास योजनाओं की सौगात दी. साथ ही 100 विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं 3 योजनाओं का उन्होंने शुभारंभ किया.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें- ZEE NEWS MATRIZE Opinion Poll: एक बार फिर से बिहार में क्लीन स्वीप की ओर एनडीए फिर भी इतनी सीटों का हो रहा नुकसान

Trending news