Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन ने तेज की तैयारियां, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए दिए दिशा निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2212974

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन ने तेज की तैयारियां, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए दिए दिशा निर्देश

Latehar Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीख जैसे -जैसे नजदीक आ रही है. वैसे ही निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयारी में जुट गई है. लातेहार डीसी गरिमा सिंह और लातेहार एसपी अंजनी अंजन विभिन्न कोषांगों के वरीय पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक का आयोजन किया गया. 

लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन ने तेज की तैयारियां

लातेहार: Latehar Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीख जैसे -जैसे नजदीक आ रही है. वैसे ही निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयारी में जुट गई है. जिसको लेकर लातेहार डीसी गरिमा सिंह और लातेहार एसपी अंजनी अंजन विभिन्न कोषांगों के वरीय पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी तथा सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक का आयोजन किया गया. 

इस दौरान आसन्न लोकसभा आम निर्वाचन 2024 को सफलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर चुनाव के मद्देनजर गठित विभिन्न कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों से उनके द्वारा अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक और उचित दिशा निर्देश दिया गया. साफ-स्वच्छ, निष्पक्ष एवं निर्भीक होकर संपन्न कराने की बात कही. समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने सभी पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने कर्तव्यों का जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करें. निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. 

समीक्षा बैठक में ईवीएम डिस्पैच सेंटर, ईवीएम की कमीशनिंग गुणवत्तापूर्ण, वाहनों की उपलब्धता, मतदान केन्द्रवार रूट चार्ट/मैप, ईवीएम की सुरक्षा एवं तैयारी, कम्युनिकेशन प्लान, मूवमेंट प्लान, ट्रेनिंग एवं अवेयरनेस, बूथों पर पेयजल एवं शौचालय निर्माण की अद्यतन कार्य प्रगति, मतदान कर्मियों की रहने की सुविधा से जुड़े बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया. 

कार्मिक कोषांग की समीक्षा के क्रम में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि डेटाबेस में किसी प्रकार की गलती न हो यह सुनिश्चित कर लें. कार्मिक कोषांग  के तहत कर्मियों की आवश्यकता एवं उपलब्धता, अद्यतन डेटा इन्ट्री की स्थिति, पीडब्ल्यूडी मतदान केन्द्र हेतु दिव्यांग मतदान कर्मियों की आवश्यकता एवं उपलब्धता यूथ मतदान केन्द्र हेतु युवा मतदान कर्मियों की आवश्यकता एवं उपलब्धता, पर्दानशी मतदान केंद्र, महिला मतदान केंद्र के संबंध में विस्तार से चर्चा करते हुए संबंधित कोषांग के अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया. 

इसके अलावा उपायुक्त ने ASD लिस्ट को लेकर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को बीएलओ के साथ बैठक करने और उससे संबंधित ट्रेनिंग कराने का निर्देश दिया गया. इसके साथ ही उपायुक्त ने प्रशिक्षण कोषांग की समीक्षा के दौरान प्रशिक्षण कैलेण्डर, अब तक निष्पादित प्रशिक्षणों की विवरणी (कोटिवार/तिथिवार), शेष प्रशिक्षणों की विवरणी से अवगत हुई. उपायुक्त ने निर्देशित करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव से पूर्व सभी का प्रशिक्षण का कार्य ससमय करा लिया जाय. समीक्षा के क्रम में कार्यपालक अभियंता पीएचडी को निर्देश दिया गया कि AMF के तहत बूथों पर पानी कनेक्शन एवं शौचालय निर्माण निर्धारित समय सीमा के अंदर कराना सुनिश्चित करें. 

संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि मतदान केंद्रों पर प्रकाश , पेयजल, शौचालय, रैंप आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. इसके साथ ही सभी पदाधिकारी को ईवीएम एवं वीवीपैट की सुरक्षा को लेकर कई आवश्यक बिंदुओं की जानकारी से अवगत कराया गया.
इनपुट- संजीव कुमार

यह भी पढ़ें- Jharkhand Politics: चतरा में इंडिया गठबंधन में दरार, केएन त्रिपाठी के विरोध में राजद ने फूंका विरोध का बिगुल

Trending news