Radha Mohan Singh: बीजेपी ने पूर्वी चंपारण से फिर जताया राधा मोहन सिंह पर भरोसा? 6 बार जीते हैं लोकसभा चुनाव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2221192

Radha Mohan Singh: बीजेपी ने पूर्वी चंपारण से फिर जताया राधा मोहन सिंह पर भरोसा? 6 बार जीते हैं लोकसभा चुनाव

Radha Mohan Singh: पूर्वी चंपारण संसदीय क्षेत्र से बीजेपी ने राधामोहन सिंह को फिर से अपना उम्मीदवार बनाया है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या 7वीं बार संसद पहुंचने में सफल होते हैं या नहीं.

राधा मोहन सिंह

पटना: पूर्व कृषि मंत्री राधामोहन सिंह पूर्वी चंपारण संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं और टिकट के अटकलों के बीच बीजेपी ने उन्हें 2024 के लोकसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया है. उन्होंने इस निर्वाचन क्षेत्र के सांसद के रूप में लगातार तीन कार्यकालों के लिए पदभार संभाला है. राधामोहन सिंह ने 1967 में विभिन्न पदों के सचिमव के रूप में कनिष्ठ पदों पर कार्य करते हुए राजनीति जीवन में कदम रखा और अपनी राजनीतिक जीवन को ऊंचाई तक ले गए. वर्तमान में लोकसभा में अपने छठे कार्यकाल की सेवा कर रहे हैं.

1 सितम्बर 1949 को बिहार के पूर्वी चम्पारण जिले के नरहा पानापुर में जन्मे राधा मोहन सिंह ने एम एस कॉलेज बिहार विश्वविद्यालय मोतिहारी से स्नातक (बी.ए.) की शिक्षा पूरी की. अपने राजनैतिक सपनो को पूरा करने के साथ साथ वो अपनी जड़ों से जुड़े रहे और खेती किसानी का काम भी लगातार करते रहे. राधामोहन सिंह अपने पूरे राजनैतिक जीवन में अपने संगठन के लिए समर्पित रहे हैं एंव पार्टी में भी वो अनेक प्रतिष्ठित पदों पर भी रहें हैं.

बता दें कि साल 2008 में परिसीमन के बाद मोतिहारी सीट से पूर्वी चंपारण लोकसभा सीट वजूद में आई थी. जिसके बाद से अब तक राधा मोहन सिंह लगातार इस सीट से  चुनाव जीतते आए हैं. इस सीट के परिसीमन होने के बाद से वो लगातार 3 बार सांसद रहे हैं. इसके पहले भी वह 3 बार सांसद रह चुके हैं. पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह का इस क्षेत्र में दबदबा है. बिहार के मोतिहारी निर्वाचन क्षेत्र से राधा मोहन सिंह पहली बार 9 वीं लोकसभा में चुने गए. उन्होंने तब सीपीआई की कमला मिश्रा मधुकर बोली को 78,111 मतों के अंतर से हराया था. बाद में तीन साल तक उन्होंने बिहार भाजपा के महासचिव के रूप में भी कार्य किया.

ये भी पढ़ें- Sanjay Jaiswal: जीत का चौका लगाने चुनावी मैदान में उतरे संजय जायसवाल, जानें कैसा रहा है अब तक राजनीतिक सफर

Trending news