Lok Sabha Election 2024: झामुमो की बड़ी कार्रवाई, बागी होकर चुनाव लड़ रहे लोबिन हेंब्रम को पार्टी से निकाला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2252471

Lok Sabha Election 2024: झामुमो की बड़ी कार्रवाई, बागी होकर चुनाव लड़ रहे लोबिन हेंब्रम को पार्टी से निकाला

JMM: झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने पार्टी से बगावत कर राजमहल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे बोरियो विधायक लोबिन हेंब्रम को पार्टी से निकाल दिया है.

लोबिन हेंब्रम(फाइल फोटो)

रांची: झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने राजमहल लोकसभा सीट पर पार्टी से बगावत कर चुनाव लड़ रहे वरिष्ठ बोरियो विधायक लोबिन हेंब्रम को पार्टी से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया है. इसे लेकर पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन के हस्ताक्षर से सूचना जारी की गई है. पत्र में कहा गया है कि लोबिन हेंब्रम ने न सिर्फ गठबंधन धर्म के खिलाफ कार्य किया है, बल्कि, पार्टी कार्यकर्ताओं को भी दिग्भ्रमित करने का प्रयास कर रहे हैं.

बता दें कि लोबिन हेंब्रम झामुमो के चौथे नेता हैं, जिनके खिलाफ इस चुनाव में पार्टी के निर्णय के खिलाफ जाकर चुनाव लड़ने पर कार्रवाई की गई है. इससे पहले लोबिन हेंब्रम ने राजमहल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी. लेकिन पार्टी आलाकमान ने मौजूदा सांसद विजय हांसदा के ऊपर भरोसा जताते उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया. जिसके बाद इस बात से नाराज होकर लोबिन ने राजमहल लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन किया. इसी बात पर पार्टी आलाकमान ने उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की है. इसके पहले लोहरदगा सीट पर बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले बिशुनपुर के विधायक चमरा लिंडा, खूंटी लोकसभा सीट पर स्वतंत्र प्रत्याशी के रूप में उतरे कोलेबिरा के पूर्व विधायक बसंत लोंगा और कोडरमा लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ रहे गांडेय के पूर्व विधायक जयप्रकाश वर्मा को निलंबित किया गया था.

विधानसभा में संथाल परगना के बोरियो निर्वाचन क्षेत्र का पांच टर्म प्रतिनिधित्व करने वाले लोबिन हेंब्रम पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की लगातार सार्वजनिक तौर पर आलोचना करते रहे हैं. वह कई बार कह चुके हैं कि आदिवासियों के हक-अधिकार के नाम पर झामुमो ने वोट मांगे और सरकार बनाई, लेकिन, सरकार में उनके ही हितों पर लगातार प्रहार हो रहा है. उन्होंने संथाल परगना में अवैध खनन से लेकर शराबबंदी के सवालों पर सदन में सरकार को कठघरे में खड़ा किया था.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें- Muzaffarpur News: संदिग्ध परिस्थितियों में युवक की मौत, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप

Trending news