Bihar Lok Sabha Chunav Highlights: शाम 5 बजे तक बिहार में 54.14 फीसदी और झारखंड में 65.16 फीसदी हुआ मतदान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2245596

Bihar Lok Sabha Chunav Highlights: शाम 5 बजे तक बिहार में 54.14 फीसदी और झारखंड में 65.16 फीसदी हुआ मतदान

Bihar Jharkhand Lok Sabha Election: बिहार की 5 सीटों और झारखंड की 4 लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है. वहीं गढ़वा शहर के बूथ संख्या 134 और 135 पर ईवीएम मे टेक्निकल खराबी के चलते यहां मतदान बाधित है. इसी केंद्र पर भाजपा विधायक भी मौजूद है. मतदाताओं में नाराजगी देखी जा रही है.

चौथे चरण का चुनाव, किसका चलेगा दांव
LIVE Blog

Bihar Jharkhand Lok Sabha Chunav: देश में चल रहे लोकसभा चुनाव में अब तक तीन चरण का मतदान संपन्न हो चुका है. आज (सोमवार, 13 मई) को चौथे चरण की वोटिंग होनी है. लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आज बिहार की 5 सीटों और झारखंड की 4 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में बिहार की 5 सीट जिसमें दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर और उजियारपुर में वोट डाले जा रहे है. वहीं झारखंड की 4 लोकसभा सीट जिसमें  सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा और पलामू में वोट डाले जा रहे है. प्रचंड गर्मी और लू के थपेड़ों को देखते हुए चुनाव आयोग ने सभी पोलिंग बूथ पर पीने के ठंडा पानी के अलावा ओआरएस की सुविधा उपलब्ध कराने का ऐलान किया है. हम बिहार झारखंड की हर एक लोकसभा सीट पर हो रही वोटिंग का लगातार अपडेट यहां आपको देते रहेंगे.

 

13 May 2024
18:48 PM

Bihar Lok Sabha Elections: पांच बजे तक कुल 54.14% हुआ मतदान

शाम पांच बजे तक बिहार के 5 लोकसभा सीटों पर कुल 54.14% मतदान हुआ है.

दरभंगा में 54.28%

उजियारपुर में 54.93%

समस्तीपुर में 56.36%

बेगूसराय में 54.08%

मुंगेर में 51.44%

18:44 PM

Jharkhand Lok Sabha Elections: पांच बजे तक कुल 65.16% हुआ मतदान

शाम पांच बजे तक झारखंड के 4 लोकसभा सीटों पर कुल 65.16% मतदान हुआ है

सिंहभूम में 66.11 प्रतिशत

खूंटी में 65.82 प्रतिशत

पलामू में 66.11 प्रतिशत

लोहरदगा में 62.60 प्रतिशत

17:54 PM

Palamu Lok Sabha Seat: पलामू में लिए वोटिंग की प्रक्रिया समाप्त

पलामू लोकसभा में लिए वोटिंग की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है. शाम 5 बजे तक पोलिंग बूथ पर मतदाता का इंतजार किया गया. जिसके बाद मतदान प्रक्रिया समाप्त होने पर बैलट, EVM और VVPAT को सील किया गया. सील होने के बाद सभी EVM यूनिट को पुलिस सुरक्षा के बीच बृजगृह लाया जाएगा.

16:44 PM

Jharkhand Lok Sabha Elections: तीन बजे तक कुल 56.42% हुआ मतदान

दोपहर तीन बजे तक झारखंड के 4 लोकसभा सीटों पर कुल 56.42% मतदान हुआ है

सिंहभूम में 57.62 प्रतिशत

खूंटी में 59.97 प्रतिशत

पलामू में 53.35 प्रतिशत

लोहरदगा में 56.72 प्रतिशत

16:40 PM

Bihar Lok Sabha Elections: तीन बजे तक कुल 45.23% हुआ मतदान

दोपहर तीन बजे तक बिहार के 5 लोकसभा सीटो पर कुल 45.23% हुआ मतदान

दरभंगा में 47.61%

उजियारपुर में 46%

समस्तीपुर में 47.24%

बेगूसराय में 42.57%

मुंगेर में 43.55%   

14:16 PM

Samastipur Lok Sabha Election:कांग्रेस प्रत्याशी सन्नी हजारी ने किया मतदान
समस्तीपुर सुरक्षित लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी सन्नी हजारी अपने पैतृक गांव मुजारी में बूथ संख्या 195 पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने अपनी जीत का दावा किया. 

13:50 PM

Lakhisarai Election: बिहार के डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने किया मतदान
बिहार के डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा लखीसराय पहुंचे. जहां उन्होंने जिला मुख्यालय स्थित उपभोक्ता संरक्षण फोरम बूथ संख्या - 190 पर मतदान किया. डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के हर नागरिक को मतदान करना चाहिए और ये मतदान अब जाति की राजनीति नहीं जमात की राजनीति होनी चाहिए. तभी लोकतंत्र मजबूत होगा. आप इलाज कराने जाते हैं तो डॉक्टर की जाति नहीं पूछते हैं. उसी तरह लोकतंत्र में अपना प्रतिनिधि को भी विकास करने वाले को चुनना चाहिए. 

 

13:44 PM

Ramgarh Lok Sabha Election: 90 वर्षीय प्रेमा देवी को ग्रामीणों ने खाट पर लाकर कराया मतदान
लोकतंत्र के महापर्व में हर एक वोट बहुमूल्य है, इसका उदाहरण रामगढ़ प्रखंड के गोरे गांव के ग्रामीणों ने पेश किया है. जहां 90 वर्षीय प्रेमा देवी को खाट पर लाकर मतदान कराया. ग्रामीणों के सहयोग से प्रेमा को मतदान केंद्र तक लाया गया, जहां सुरक्षाबलों ने भी मदद करते हुए बुजुर्ग मतदाता को वोट देने में सहयोग किया.

 

13:34 PM

Palamu Lok Sabha Election: छतरपुर के बूथ नंबर 94 पर हंगामा
छतरपुर के बूथ नंबर 94 पर हंगामा हो गया है. दरअसल, बीजेपी और आरजेडी समर्थक आपस में भिड़ गए. सुरक्षाबलों ने उपद्रवियों को बूथ से खदेड़ दिया. थाना प्रभारी समेत पुलिस बल ने मोर्चा संभाल लिया है. मतदान केंद्र पर शांतिपूर्ण तरीके से वोटिंग जारी है.

 

13:34 PM

Palamu Lok Sabha Election: छतरपुर के बूथ नंबर 94 पर हंगामा
छतरपुर के बूथ नंबर 94 पर हंगामा हो गया है. दरअसल, बीजेपी और आरजेडी समर्थक आपस में भिड़ गए. सुरक्षाबलों ने उपद्रवियों को बूथ से खदेड़ दिया. थाना प्रभारी समेत पुलिस बल ने मोर्चा संभाल लिया है. मतदान केंद्र पर शांतिपूर्ण तरीके से वोटिंग जारी है.

 

13:22 PM

Lohardaga Lok Sabha Election: गुमला जिले में मतदान को लेकर उत्साह

लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. गुमला में आज सुबह से ही बूथों पर लंबी लाइन लगी है. महिला, बुजुर्ग और दिव्यांग वोटर्स में उत्साह दिखाई दे रहा है इस साल कई नए मतदाता का नाम लिस्ट में शामिल किया गया है. पहली बार वोट डालने आए वोटर्स अशोक सिंह, सत्यम कुमार, राहुल कुमार, विकास कुमार, छोटी केशरी, कृति कुमारी आदि है. इस दौरान अशोक सिंह ने कहा कि वह इस बात को लेकर काफी रोमांचक है कि अब सरकार बनाने में उनकी भी अहम भूमिका होगी. गुमला जिले में मतदान को लेकर उत्साह देखा जा रहा है. ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र मे विशेष उत्साह देखा जा रहा है.

12:51 PM

Begusarai Lok Sabha Election: मतदान करने के बाद मतदाता की मौत
बेगूसराय में मतदान करने के बाद मतदाता की मौत हो गई. इस मौत के बाद परिजनों में कोहराम मच गया. बताया जा रहा है कि अधिक गर्मी की वजह से मतदाता रविंद्र यादव बेहोश हुए थे. आनन फानन में परिजनों ने उसे इलाज के लिए ले गए. जहां मतदाता रविंदर यादव की मौत हो गई. घटना तेघड़ा विधानसभा क्षेत्र के बरौनी- 2 बूथ संख्या 136 की है. 

 

12:38 PM

Lohardaga Lok Sabha Election:कांग्रेस प्रत्याशी सुखदेव भगत ने सपरिवार किया मतदान
लोहरदगा लोकसभा के कांग्रेस प्रत्याशी सुखदेव भगत ने सपरिवार बूथ संख्या 266 में मतदान किया. सुखदेव भगत की पत्नी अनुपमा भगत सहित दो बेटों और बड़े भाई ने जिला विज्ञान केन्द्र स्थित मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इस मौके पर सुखदेव भगत ने कहा कि बड़े अंतराल से लोहरदगा लोकसभा में इनकी जीत होगी. इसके साथ ही इन्होंने कहा कि संविधान को बचाने के लिए देश मतदान कर रहा है. वक्त बदलने वाला है और राहुल गांधी केन्द्र में सरकार बनाने जा रहे हैं. सुखदेव भगत मतदान केंद्र जाने से पहले अपने माता-पिता का आर्शीवाद उनकी प्रतिमा स्थल पर जाकर लिया.

 

12:34 PM

Jharkhand Lok Sabha Election: झारखंड में 11 बजे तक 27 फीसदी मतदान
झारखंड की चार लोकसभा सीट पर सोमवार को पूर्वाह्न 11 बजे तक लगभग 27 प्रतिशत मतदान हुआ. निर्वाचन अधिकारियों ने यह जानकारी दी. सिंहभूम, लोहरदगा, खूंटी और पलामू लोकसभा सीट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ, जो शाम पांच बजे तक जारी रहेगा. पूर्वी राज्य में यह पहले चरण का चुनाव है. माओवाद प्रभावित सिंहभूम सीट पर पूर्वाह्न 11 बजे तक लगभग 26.16 प्रतिशत, खूंटी पर 29.14 प्रतिशत, लोहरदगा पर 27.77 प्रतिशत और पलामू सीट पर 26.95 प्रतिशत मतदान हुआ. 

 

12:23 PM

Munger Lok Sabha Election: जमालपुर विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी अजय कुमार सिंह ने किया मतदान
मुंगेर बूथ संख्या 261 प्राथमिक विद्यालय जबायत में जमालपुर  कांग्रेस विधायक अजय कुमार सिंह ने वोट डाला. वोट डालने के बाद विधायक ने कहा कि देश की हवा परिवर्तन के पक्ष में है. परिवर्तन होकर रहेगा, 2014 और 2019 में लोगों को सांझे में देकर बीजेपी की सरकार बनी थी वो अब इस बार समाप्त हो गई है और जमीन पर मामला खड़ा हो गया है.

 

12:14 PM

Samastipur lok Sabha Election: मां को मुखाग्नि देने के बाद मतदान करने पहुंचा शख्स
बिहार में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के बीच समस्तीपुर के रहने वाले मतदाता राजकुमार सिंह ने बहाने बनाकर मतदान से परहेज करने वालों को बखूबी आईना दिखाया है.अपनी मां को मुखाग्नि देने के बाद बूथ संख्या 63 पर मतदान करने पहुंचे राजकुमार सिंह के इस जज्बे को निर्वाचन अधिकारी ने भी सलाम किया।

11:48 AM

Gumla Lok Sabha Election: गुमला में डीसी, एसपी ने किया मतदान
गुमला जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी, पुलिस अधीक्षक शंभू कुमार सिंह एवं जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी मो. अहमद बेलाल अनवर के द्वारा महिला महा विद्यालय बूथ संख्या 234 में लाइन में खड़े होकर आम नागरिकों की तरह मतदान किया गया. जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने भी सेल्फी प्वाइंट पर खड़े होकर ली सेल्फी.

 

11:28 AM

Palamu lok Sabha Election: डीसी शशिरंजन ने चुनाव कंट्रोल रूम का किया निरीक्षण

पलामू लोकसभा सीट के लिए वोटिंग जारी है. वोटिंग में आ रही समस्या को दूर करने के लिए समाहरणालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है. सुचारु वोटिंग प्रक्रिया को लेकर चुनाव ऑब्जर्वर और डीसी शशिरंजन खुद कंट्रोल रूम में मॉनिटरिंग कर रहे हैं. डीसी ने बताया कि पूरे जिले में शांतिपूर्ण वोटिंग चल रही है.

 
11:26 AM

Begusarai Lok Sabha Election: 'किसी भी मतदाता और नागरिक के लिए यह महापर्व है'
कन्हैया कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा महापर्व चुनाव होता है. किसी भी मतदाता और नागरिक के लिए यह महापर्व है. अगर आप लोकतंत्र में विश्वास रखते हैं तो एक मतदाता होने के नाते यह आपकी प्रथम जिम्मेदारी है कि आप मतदान जरूर करें. कन्हैया कुमार ने आगे कहा कि यह मेरे लिए काफी हर्ष की बात है कि वोट गिराने के लिए ही सही उन्हें इस अवसर पर घर आने का मौका मिलता है. उन्होंने कहा कि आज उनके लिए काफी हर्ष का दिन है कि जिस जगह से उन्होंने पढ़ाई की है. उस समाज और उसी स्कूल में आकर वह मतदान कर रहे हैं. मेरे लिए यह एक इमोशनल ओर पॉलिटिकल वैल्यू का भी स्थान है.

 

11:22 AM

Begusarai Lok Sabha Election: कन्हैया कुमार ने किया मतदान
जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान में दिल्ली से कांग्रेस के उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने आज बिहट स्थित अपने घर मकसदपुर पहुंचे. जहां उन्होंने बूथ संख्या 228 बिहट मकसकदपुर पर अपना मतदान किया. 

11:18 AM

Bihar Lok Sabha Election: अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने अपने मताधिकार का किया प्रयोग 
मोकामा के विधायक और बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वे वोट डालने के लिए पटना से आई थी. उन्होंने आम लोगों की तरह लाइन में लगकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया और लोगों से वोट डालने की अपील की. उन्होंने कहा कि विकास के नाम पर लोगों को वोट डालना चाहिए.

 

11:06 AM

Jharkhand Lok Sabha Election: सीएम चंपई ने परिवार के साथ पहुंचकर डाला वोट

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने सोमवार को सिंहभूम लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले अपने पैतृक झिलिंग गोडा गांव पहुंचकर वोट डाला. सीएम का गांव सरायकेला जिले के गम्हरिया थाना अंतर्गत आता है. वह अपने परिवार के लोगों के साथ उत्क्रमित मध्‍य विद्यालय स्थित बूथ पर वोट डालने पहुंचे. 

fallback

 

10:59 AM

Singhbhum Lok Sabha Seat: सिंहभूम लोकसभा संसदीय सीट से प्रत्याशी गीता कुंवारा ने पति संग किया मतदान 
एनडीए गठबंधन की सिंहभूम लोकसभा संसदीय सीट से प्रत्याशी गीता कुंवारा अपने पति के साथ मतदान करने जगन्नाथपुर के पताहातु गांव के प्राथमिक विद्यालय मतदान केंद्र गांव पहुंची और अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इसके साथ ही मझगांव विधानसभा के विधायक नीरज पूर्ति ने भी अपना मताधिकार का प्रयोग किया. वहीं चाईबासा सदर के विधायक दीपक बिरुवा ने भी अपना मताधिकार का प्रयोग किया.

fallback

 

10:57 AM

Khunti Lok Sabha Election: खूंटी से बीजेपी प्रत्याशी अर्जुन मुंडा ने की वोटिंग
केंद्रीय मंत्री व खूंटी से बीजेपी प्रत्याशी अर्जुन मुंडा ने मतदान किया. उनके साथ उनकी पत्नी मीरा मुंडा भी थीं. उन्होंने भी वोटिंग की.

fallback

 

10:54 AM

Palamu Lok Sabha Election: पलामू लोकसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 207 पर जिले के एसपी दीपक पाण्डेय ने दिया वोट 
पलामू लोकसभा क्षेत्र के गढ़वा जिले के कल्याणपुर मे बूथ संख्या 207 पर जिले के एसपी दीपक पाण्डेय वोट देने बूथ पर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी जगह बहुत अच्छे तरीके से वोट हो रहा है. सारी जगह पर सुरक्षा व्यवस्था है. हम भी यहां वोट देने आये है. उन्होंने मतदाताओं से अपील किया कि लोग अधिक से अधिक संख्या में वोट करें.

10:47 AM

Lohardaga Election: दिव्यांग मतदाताओं में उत्साह, उम्रदराज मतदाता भी पहुंच रहे मतदान केंद्र
लोहरदगा लोकसभा के बूथ संख्या 272-273 और 274 में दिव्यांग मतदाताओं का रुझान देखने को मिला. बड़ी संख्या में उम्रदराज महिलाएं भी मतदान केंद्र में पहुंचकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. दिव्यांग मतदाताओं को वॉलिंटियर्स के सहयोग से वोटिंग कराया जा रहा है. मतदाताओं ने कहा कि उम्र से अधिक इनमें उत्साह है. इसलिए वो अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने मतदान केंद्र पहुंचे हैं.

 

10:46 AM

Jharkhand Lok Sabha Election: झारखंड के 4 लोकसभा सीटों में मतदान का प्रतिशत सुबह 9 बजे तक 11.78% मतदान
खूंटी:12.20%
लोहरदगा:10.97%
पलामू:11.47%
सिंहभूम:12.67%

 

10:43 AM

Bihar Lok Sabha Election: चौथे चरण में बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर मतदान जारी, 9 बजे तक का अपडेट
दरभंगा : 11.61
बेगुसराय: 08.85
मुंगेर: 10.26
उजियारपुर :09.31
समस्तीपुर :11.11

10:29 AM

Munger Lok Sabha Election: चुनाव के दौरान एक मतदान कर्मी की मौत

लोकसभा चुनाव के बीच मुंगेर में एक मतदान कर्मी की मौत हो गयी है. बताया जाता है कि चक इब्राहिम गांव में मतदान केंद्र संख्या 210 पर शिक्षक ओंकार चौधरी बतौर मतदान कर्मी पहुंचे थे. इसी दौरान सोमवार को वह अचानक गिर गए. आनन-फानन में उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. मृतक मुंगेर के टेटिया बंबर के जगतपुर के रहने वाले बताये जाते हैं.

 

10:25 AM

Munger Lok Sabha Seat:मुंगेर के दो बूथों पर पथराव, दो लोग हिरासत में
चौथे चरण में हो रहे लोकसभा चुनाव के दौरान मुंगेर लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत मतदान केंद्र संख्या 145, 146 पर असमाजिक तत्वों ने पथराव किया. बीएलओ के द्वारा पर्ची नहीं दिए जाने के दौरान लोग नाराज थे. आक्रोशित पुलिस ने लाठी चार्ज किया. दो युवक को हिरासत में लिया है. 

10:23 AM

Palamu Lok Sabha Election: पलामू में पेयजल स्वक्षता मंत्री मिथलेश ठाकुर सपरिवार डाला वोट
पलामू लोकसभा क्षेत्र के गढ़वा जिले के कल्याणपुर मे बूथ संख्या 206, 207, 208 और 209 पर सूबे के पेयजल स्वक्षता मंत्री मिथलेश ठाकुर सपरिवार वोट देने बूथ पर पहुंचे. इस दौरान उनकी बेटी प्रत्याशा ने पहली बार वोट डाला. मौके पर भारी संख्या मे मतदाताओं की भीड़ देखी गई. क्या युवा, क्या बुजुर्ग, क्या महिला सभी वोट देने के लिए उत्साहित दिखे. उनकी बेटी प्रत्याशा ने कहा कि इस बार महिला उत्थान के लिए हमने पहली बार वोट किया. वहीं मंत्री की पत्नी ने कहा कि जो लोकहित में काम करें उन्ही को वोट देना चाहिए. जबकि मंत्री मिथलेश ठाकुर ने कहा कि संविधान बचाने के लिए हम लोगों ने वोट किया है. उन्होंने मतदाताओं से अपील किया कि लोग अधिक से अधिक संख्या में वोट करें.

fallback

 

10:15 AM

Darbhanga Lok Sabha Election: दरभंगा में नगर विधायक संजय शरावगी और उनकी पत्नी ने डाला वोट
दरभंगा लोकसभा क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्वक इस वक्त चल रहा है. इसी कड़ी में दरभंगा शहर स्थित मतदान केंद्र पर नगर विधायक संजय शरावगी एवं उनकी पत्नी ने अपने मत का प्रयोग किया. इस मौके पर नगर विधायक ने कहा कि मैंने अपना वोट डाल लिया है. सभी लोगों को जल्द से जल्द अपना मत डालना चाहिए. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी की अगवाई में गरीब, महिला एवं युवाओं का उत्थान हुआ है. आज देश महाशक्ति की ओर अग्रसर है. 

09:45 AM

Jharkand Election: सिमडेगा और कोलेबिरा विधानसभा के मतदान केंद्रो पर मतदाताओं की भीड़
खूंटी लोकसभा क्षेत्र के सिमडेगा और कोलेबिरा विधानसभा क्षेत्र में वोट को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. कोलेबिरा और सिमडेगा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न मतदान केंद्रों पर अहले सुबह से ही मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारे देखने को मिल रही है. महिला और पुरुष मतदाता अलग-अलग लाइनों में खड़े होकर वोट देते नजर आ रहे हैं. वोट को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. विभिन्न मतदान केंद्रो पर सुरक्षा की दृष्टिकोण से महिला और पुरुष बाल को तैनात किया गया है. सभी मतदान केंद्रो पर गर्मी को देखते हुए पानी की व्यवस्था और मेडिकल की व्यवस्था भी प्रशासन के द्वारा कराई गई है.

09:39 AM

Lohardaga Begusarai Election: कंट्रोल रूम के माध्यम से डीसी रख रहे मतदान केंद्रों में नजर
लोहरदगा लोकसभा के तमाम बूथों पर मतदान की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है. कंट्रोल रूम के माध्यम से डीसी मतदान केंद्रों पर नजर बनाए हुए हैं. डीसी ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया गया है. मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें.

 

09:28 AM

Jharkhand lok Sabha Election: झारखंड में सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षाबलों की पैनी नजर
देश के चौथे और झारखंड में पहले चरण का चुनाव जारी है. झारखंड के चार जिले खूंटी, लोहरदगा, पलामू और सिंहभूम जो अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र माना जाता है. उन क्षेत्रों में आज चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि वहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हो, हालांकि पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती के अलावा तीसरी आंख से भी सभी मतदान केंद्रों पर पैनी नजर रखी जा रही है. दरअसल, रांची डीसी बिल्डिंग में कंट्रोल रूम बनाया गया है. जहां डीडीसी दिनेश कुमार यादव खुद निगरानी कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी लगाया गया है और उन सीसीटीवी से शांति और व्यवस्था दोनों पर कड़ी निगरानी की जा रही है.

 

09:24 AM

Begusarai Lok Sabha Election: बेगूसराय में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी, लगी लंबी-लंबी कतारे
बेगूसराय में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है. सुबह से ही मतदाता काफी संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंचे हैं और अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. बेगूसराय में भाजपा के गिरिराज सिंह और सीपीआई के अवधेश कुमार राय बीच सीधा मुकाबला है. 2019 में गिरिराज सिंह सीपीआई उम्मीदवार कन्हैया कुमार को हराकर चुनाव जीता था. 

fallback

09:13 AM

Ujiarpur Lok Sabha Election 2024: 108 वर्ष के मतदाता टुन्ना साह मतदान करने पहुंचे
उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र में मोरवा प्रखंड स्थित राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय महमदपुर के बूथ संख्या 160 पर 108 वर्ष के मतदाता टुन्ना साह मतदान करने पहुंचे. सुरक्षा कर्मी उनकी मदद करते हुए बूथ पर ले गए. लोकतंत्र के इस महापर्व में टुन्ना साह ने मतदाताओं को संदेश भी दिया कि वे मतदान करने जरूर पहुंचे.

 

09:09 AM

Lakhisarai Lok Sabha Election:लखीसराय में शांतिपूर्ण चल रहा मतदान, डीएम-एसपी कर रहे मॉनिटरिंग
मुंगेर लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत लखीसराय जिले के दो विधानसभा लखीसराय एवं सूर्यगढ़ा के 745 बूथों पर सुबह सात बजे वोटिंग चल रही है. कुछ जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी की सूचना मिलने पर जिला प्रशासन द्वारा उसे ठीक कराया गया. डीएम रजनी कान्त एवं एसपी पंकज कुमार खुद मोर्चा संभाले हुए हैं. डीएम -एसपी जिले के विभिन्न बूथों का निरीक्षण कर रहे. डीएम रजनीकांत ने बताया कि जिले के अंदर शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है. कहीं से कुछ गड़बड़ी की सूचना अभी तक नहीं मिली है. 

 

08:55 AM

Munger Lok Sabha Election: 85 वर्षीय लकवा पीड़ित महिला ने किया मतदान 
मुंगेर बूथ संख्या 15 पर अपनी बहु के साथ मतदान करने पहुंची 85 वर्षीय महिला कमला देवी ने बताया कि शादी के बाद से मतदान कर रहे है. उन्होंने कहा कि बहु के साथ मतदान करने पहुंची. ई रिक्शा के साथ मतदान केंद्र पहुंचे. वहीं बहू सारिका कुमारी बताती है कि 25 वर्ष शादी को हो चुके है और तब से में अपनी सास को मतदान करवा रही हूँ. उन्होंने कहा कि मेरी सास को लकवा मार दिया है. जिसके कारण उन्हें चलने में समस्या है.

 

08:53 AM

Palamu Lok Sabha Election: पलामू में भाजपा विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी ने किया मतदान
पलामू लोकसभा क्षेत्र के गढ़वा जिले मे शहर के बूथ संख्या 134 पर माझीयाओ -विश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी ने मतदान किया. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का महापर्व चुनाव चल रहा है. आप लोगों का उत्साह देख सकते है. सुबह से ही लोग मतदान करने के लिए अपने घरों से निकल कर अपनी बारी का इंतजार कर रहे है. उन्होंने कहा कि जिस बूथ पर मतदान हो रहा है, थोड़ा खराबी हुई थी लेकिन अभी ठीक हो गया है.

 

08:46 AM

Gharwha Lok Sabha Election: गढ़वा शहर के बूथ संख्या 134 और 135 पर ईवीएम में टेक्निकल खराबी 
गढ़वा शहर के बूथ संख्या 134 और 135 पर ईवीएम मे टेक्निकल खराबी के चलते यहां मतदान बाधित है. इसी केंद्र पर भाजपा विधायक मौजूद है. मतदाताओं में नाराजगी देखी जा रही है. शहर के वरिये प्रभारी सुशील कुमार ने बताया कि टेक्निकल खराबी हुई है. बहुत जल्द इसे चालू कर दिया जाएगा.  मौके पर टेक्निकल टीम के साथ बीडीओ भी पहुँचे.

 

08:42 AM

Bihar Lok Sabha Election: लखीसराय पहुंचे केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, मतदान कर 40 सीटों पर किया जीत का दावा
केंद्रीय मंत्री एवं बीजेपी के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह अपने पैतृक गांव बड़हिया पहुंचे. जहां उन्होंने प्रसिद्ध शक्तिपीठ मां बाला त्रिपुर सुंदरी जगदम्बा मंदिर में पूजा अर्चना किया. इसके बाद उन्होंने बड़हिया नगर स्थित बूथ नं०-34, मध्य विद्यालय, बड़हिया पूर्वी भाग स्थित मतदान केंद्र पर मतदान किया. इस दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार में एनडीए की चालीस सीट पर जीत का दावा किया है.

 

 

08:35 AM

Palamu Lok Sabha Seat: 72 वर्षीय लीलावती देवी ने घंटी बजाते हुए मतदान केंद्र पर किया प्रवेश 
पलामू लोकसभा क्षेत्र में 13 मई को हो रहे मतदान को लेकर गजब का उत्साह देखा जा रहा है. शहर के बूथ संख्या 134 और 135 में यह नजारा देखने को मिला है. जहां शहर की कमलापूरी मोहल्ला निवासी 72 वर्षीय लीलावती देवी ने घंटी बजाते हुए मतदान केंद्र पर प्रवेश किया. 

fallback

 

08:33 AM

Lohardaga Lok Sabha Seat:लोहरदगा संसदीय सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला
लोकसभा के चौथे चरण एवं झारखंड में आज से चार सीटों का चुनाव शुरू हो गया है. लोहरदगा संसदीय सीट जो राजनीतिक पार्टियों के लिए महत्वपूर्ण रहा है. यहां कांटे की टक्कर हमेशा देखने को मिलती है. इस बार त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है. जिसमें भाजपा के प्रत्याशी सह अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राज्यसभा सांसद समीर उरांव भाजपा के प्रत्याशी हैं. वहीं लोहरदगा के पूर्व विधायक सह कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत कांग्रेस के प्रत्याशी हैं. झारखंड मुक्ति मोर्चा के टिकट पर चुनाव जीतकर बिशुनपुर के विधायक चमरा लिंडा निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं. तीनों प्रत्याशी की अपने अपने क्षेत्र में मजबूत पकड़ है. इसलिए इस बार लोहरदगा संसदीय सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है.

 

08:18 AM

Begusarai Lok Sabha Election: बेगूसराय में मतदान को लेकर लोग काफी उत्साहित 
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए आज बेगूसराय में मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जिला प्रशासन के द्वारा मतदान को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. लोगों में भी मतदान को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. आज सुबह से ही लोगों की लंबी कतार विभिन्न मतदान केंद्रों पर जमा है और लोग अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. इस बार भी लोगों के द्वारा बताया जा रहा है कि विकास के मुद्दों को लेकर ही उन लोगों के द्वारा मतदान किया जा रहा है और निश्चित रूप से आने वाली सरकार से काफी उम्मीदें भी हैं.

 

08:06 AM

Palamu Lok Sabha Chunav: पलामू में मतदान केंद्रों पर बनाई गई रंगोली, मतदाता को किया जागरूक
पलामू लोकसभा सीट के लिए आज वोटिंग है. लोकसभा क्षेत्र में 2427 मतदान केंद्रों पर 2243034 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. वोटिंग को लेकर प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है, पोलिंग ऑफिसर ने मॉक कर EVM को सील कर दिया है. डालटनगंज के मिशन स्कूल बूथ पर रंगोली बनाकर मतदाता को जागरूक कर रहे हैं. 

08:02 AM

Lohardaga Lok Sabha Chunav: BJP उम्मीदवार समीर उरांव ने वोटरों से मतदान करने की करी अपील
लोहरदगा लोकसभा के भाजपा उम्मीदवार समीर उरांव ने लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र वासियों से आज अधिक अधिक संख्या में अपने घरों से बाहर निकाल कर मतदान करने की अपील की है. इन्होंने कहा कि देश के नवनिर्माण के लिए मतदान अधिक आवश्यक है. क्योंकि इसी के माध्यम से आप अपने उम्मीदवार का चयन करते हैं. मतदान हमारा अधिकार है. जिसे हमें पूरी तरह से इस्तेमाल करना चाहिए. किसी भी परिस्थिति में आज सुबह 7:00 से लेकर शाम 5:00 बजे तक हमें मतदान करना है.

 

08:00 AM

Bihar Lok Sabha Chunav: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने प्रसिद्ध शक्तिपीठ मां जगदम्बा का लिया आर्शीवाद
लखीसराय केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह अपने पैतृक गांव बड़हिया पहुंचे. प्रसिद्ध शक्तिपीठ मां जगदम्बा मंदिर बड़हिया में पूजा अर्चना की और उसके बाद वोटिंग देने जाएंगे. 

07:59 AM

Palamu Lok Sabha Chunav: वोटिंग के लिए तैयार पलामू, सुबह 7 बजे से शुरू वोटिंग
पलामू लोकसभा सीट के लिए आज वोटिंग है. लोकसभा क्षेत्र में 2427 मतदान केंद्रों पर 2243034 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. वोटिंग को लेकर अहले सुबह ही मतदान कर्मी अपने बूथ पर पहुंच चुके हैं और मॉक पोल की कार्रवाई भी हो चुकी है. पीठासीन पदाधिकारी ने बताया कि सभी तैयारी पूरी हो चुकी है, ठीक सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है.

 

07:57 AM

Jharkhand Lok Sabha Chunav: आज पूरे दिन मतदाताओं का होगा स्वागत 
लोहरदगा में आज पूरे दिन मतदाताओं का स्वागत किया जाएगा. छांव में वोटर के बैठने की व्यवस्था की गई है. मतदान केंद्र में जिला प्रशासन के द्वारा की गई पेंटिंग लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है. वोटर का कहना हैं कि गांव का परिवेश मतदान केंद्र में देखने को मिलने से उनके अंदर एक खुशी का माहौल है. लोगों से अपील की गई है कि वो अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें. 18 वर्ष से ऊपर के लोग आज अपने मताधिकार का इस्तेमाल जरूर से जरूर करें.

 

07:57 AM

Jharkhand Lok Sabha Chunav: लोहरदगा के सभी बूथों को बनाया गया आदर्श, पहुंचने लगे मतदाता
लोहरदगा जिला के हिरही स्थित आदर्श मतदान केंद्र में लोग पहुंचने लगे हैं. सुबह 7:00 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है. मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर देश के निर्माण और अपने क्षेत्र के विकास की प्राथमिकता के साथ करना चाहते हैं. सदर क्षेत्र के हिरही स्थित इस बुनियादी विद्यालय को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है. 

Trending news