बूढ़ा पहाड़ के बूथ पर पहली बार लोगों ने वोट डाला, जानिए क्या बोले मतदाता
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2246877

बूढ़ा पहाड़ के बूथ पर पहली बार लोगों ने वोट डाला, जानिए क्या बोले मतदाता

Lok Sabh Chunav 2024: झारखंड के मुख्य निर्वान अधिकारी (CEO) के. रवि कुमार और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के 20 अप्रैल के दौरे के बाद बूथ संख्या 420 पर मतदान किया जा रहा है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बूथ संख्या 420 को छोड़कर बूढ़ा पहाड़ के अन्य तीन बूथ को सुरक्षा कारणों से स्थानांतरित कर दिया गया है.

बूढ़ा पहाड़ के बूथ पर पहली बार लोगों ने वोट डाला

Lok Sabh Chunav 2024: झारखंड में 37 वर्षीय हलकान किशन ने पलामू लोकसभा सीट के तहत आने वाले और कभी माओवादियों का गढ़ रहे बूढ़ा पहाड़ के अपने मतदान केंद्र में सोमवार को पहली बार वोट डाला. झारखंड के लातेहार और गढ़वा जिलों के पास स्थित बूढ़ा पहाड़ को तीन दशक से अधिक समय के बाद सुरक्षा बलों ने हाल में नक्सलियों के चंगुल से मुक्त कराया है. किशन ने अलग अलग गांवों के सैकड़ों मतदाताओं के साथ प्रोन्नत मध्य विद्यालय, हेसातु में बूथ संख्या 420 में अपना वोट डाला. बारगढ़ ब्लॉक के तहत आने वाले हेसातु के निवासी किशन ने कहा कि मैंने जीवन में पहली बार अपने बूथ पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. पहले इलाके में माओवादियों के प्रभाव के कारण हमारा बूथ मेरे गांव से लगभग 13 किमी दूर स्थानांतरित कर दिया जाता था. उस स्थान पर वोट डालने के लिए कुछ ही मतदाता जाते थे.

उन्होंने कहा कि अब यह क्षेत्र माओवादी गतिविधि से मुक्त हो गया है और लोग उत्साहपूर्वक अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं. मेदिनीपुर अनुमंडल पदाधिकारी (एसडीओ) अनुराग तिवारी ने बताया कि मतदान केंद्र पर भारी संख्या में सुरक्षा कर्मियों की तैनाती के बीच मतदान कराया जा रहा है. अनुराग तिवारी ने बताया कि चुनाव कराने के लिए मतदान अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों को रविवार को हवाई मार्ग से बूढ़ा पहाड़ पर उतारा गया. बूथ पर कुल 771 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं. दोपहर एक बजे तक बूथ पर 68 प्रतिशत मतदान हो चुका था. 

यह भी पढ़ें:'बिहार का भविष्य है चिराग', क्या पीएम मोदी ने 25 के चुनाव के लिए इशारा कर दिया?

एक अन्य मतदाता 50 वर्षीय विक्रम यादव ने बताया कि मैंने बिना किसी परेशानी के अपना वोट डाला. मैं अपने गांव सौराट से लगभग पांच किमी पैदल चलकर बूथ तक आया और मुझे रास्ते में भी कोई सुरक्षा संबंधी समस्या नहीं हुई, क्योंकि वहां सुरक्षा बलों की तैनाती है. बारगढ़ के ब्लॉक प्रोग्रामिंग अधिकारी मोहम्मद हाशिम अंसारी ने बताया कि मतदाताओं के लिए शेड, पीने के पानी और एम्बुलेंस जैसी कई व्यवस्थाएं की गई हैं. इसके अलावा, बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए वाहनों की भी व्यवस्था की गई है. 

यह भी पढ़ें:मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- अमीरों के कर्ज माफ कर दिए

झारखंड के मुख्य निर्वान अधिकारी (CEO) के. रवि कुमार और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के 20 अप्रैल के दौरे के बाद बूथ संख्या 420 पर मतदान किया जा रहा है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बूथ संख्या 420 को छोड़कर बूढ़ा पहाड़ के अन्य तीन बूथ को सुरक्षा कारणों से स्थानांतरित कर दिया गया है. झारखंड की चार लोकसभा सीट- सिंहभूम, लोहरदगा, खूंटी और पलामू में सोमवार को वोट डाले जा रहे हैं. बूढ़ा पहाड़ को वामपंथी उग्रवादियों से मुक्त कराने के अभियान की शुरूआत अप्रैल 2022 में आरंभ किए गए तीन विशेष अभियानों के माध्यम से की गई थी. 

इनपुट: भाषा

Trending news