Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2125838
photoDetails0hindi

Simaria Ghat: बिहार के लिए आज बड़ा दिन! हरिद्वार और काशी से कम नहीं है सिमरिया धाम, देखें तस्वीरें

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 24 फरवरी दिन शनिवार को सिमरिया धाम जाकर इस योजना के साथ-साथ जल संसाधन विभाग की चरफ से कार्यान्वित कुल 702 योजनाओं (लागत राशि 1590.14 करोड़) का लोकार्पण और 393 योजनाओं (लागत राशि 1945.43 करोड़) का कार्यारंभ करेंगे.

1/9

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 24 फरवरी दिन शनिवार को सिमरिया धाम जाकर इस योजना के साथ-साथ जल संसाधन विभाग की चरफ से कार्यान्वित कुल 702 योजनाओं (लागत राशि 1590.14 करोड़) का लोकार्पण और 393 योजनाओं (लागत राशि 1945.43 करोड़) का कार्यारंभ करेंगे.

2/9

सिमरिया गंगा घाट पर नमामी गंगे की योजना से हो रहे सौन्दर्यीकरण से लोगों को बहुत ज्यादा फायदा होगा. इस दौरान श्रद्धालुओं के लिए चेंजिंग रुम, हाई मस्ट लाइट, एप्रोच रोड, पेयजल सहित सीढ़ी और सुरक्षा के दृष्टिकोण से लोहे के जंजीर की बैरिकेटिंग सहित शौचालय से सुसज्जित सुविधा मिल पाएगी. अगर सिमरिया की बात करें है तो यहां केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से ऋषिकेश की तर्ज पर सिमरिया का विकास किया जा रहा है.

3/9

बेगूसराय के प्रसिद्ध सिमरिया गंगा धाम में नमामि गंगे योजना के तहत लगभग 400 फीट सीढ़ी घाट का लोकार्पण पहले ही हो चुका है. पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड के सीएनजी कार्यक्रम के तहत सिमरिया गंगा घाट पर सीढ़ी घाट का आधुनिकीकरण किया गया है. 

4/9

मुख्यमंत्री आज मिथिला को बाढ़ से सुरक्षा दिलाने और यातायात सुगमता के लिए तैयार कमला बलान दायां- बायां तटबंध के उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण और शीर्ष पर पक्कीकरण की योजना का फेज-1 का लोकार्पण करेंगे.

5/9

इस महत्वाकांक्षी योजना के दोनों फेज को 18 महीने में पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन अब जून 2024 तक सभी कार्य पूर्ण हो जाने की उम्मीद है.

6/9

संजय झा ने अपने पोस्ट में लिखा- जल संसाधन मंत्री रहते मैंने करीब एक दर्जन बार सिमरिया जाकर कार्यों की प्रगति की समीक्षा की थी और जरूरी निर्देश दिये थे. इतनी बड़ी योजना के पहले फेज का कार्य इतने कम समय में पूरा हो जाना असंभव को संभव करने जैसा ही लगता है.

7/9

जून 2023 से योजना के पहले फेज का कार्य शुरू हुआ था. मॉनसून एवं बाढ़ के सीजन में कुछ महीने कार्य बाधित भी रहा. बावजूद इसके जल संसाधन विभाग ने नौ महीने से भी कम समय में पहले फेज का कार्य पूर्ण करा लिया है. 

8/9

उत्तरवाहिनी गंगा तट पर स्थित पावन सिमरिया धाम के विकास और सौंदर्यीकरण के लिए जल संसाधन विभाग की 114.97 करोड़ रुपये की योजना का शिलान्यास मुख्यमंत्री ने ही 30 मई 2023 को किया था.

9/9

जदयू नेता संजय झा ने अपने पोस्ट पर लिखा कि मुझे विश्वास है, पावन सिमरिया धाम की कल रात की संलग्न तस्वीरों को देख कर आपको भी आनंद की अनुभूति होगी. आपकी प्रतिक्रियाओं का इंतजार रहेगा.