Rajya Sabha Election 2024: बिहार से इन 6 राज्यसभा सदस्यों का टर्म हो रहा पूरा, जानें नाम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2084754

Rajya Sabha Election 2024: बिहार से इन 6 राज्यसभा सदस्यों का टर्म हो रहा पूरा, जानें नाम

Rajya Sabha Election Date 2024: बिहार में विधायकों की स्थिति के अनुसार, सत्ता पक्ष के पास 128 और विपक्ष के पास 114 सदस्य हैं. जबकि, एआईएमआईएम के एक सदस्य को बिना पक्ष-विपक्ष का माना जा रहा है.

बिहार की खबरें (File Photo)

Rajya Sabha Election Date 2024: भारत निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है. बिहार में राज्यसभा की 6 सीटों पर चुनाव होंगे. इसके लिए निर्वाचन आयोग की तरफ से प्रेस नोट जारी कर दिया गया है. 8 फरवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी. नामांकन की अंतिम तारीख 15 फरवरी है. नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी, नाम वापसी का समय 20 फरवरी है. चुनाव 27 फरवरी को होंगे. उसी दिन शाम में 5 बजे काउंटिंग का काम होगा. कुल 56 सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो रहा है.

ये 6 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल हो रहा है पूरा

दरअसल, बिहार से छह सदस्य का टर्म पूरा हो रहा है जिसमें आरजेडी के अशफाक करीम (Ashfaq Karim) और मनोज झा, बीजेपी के सुशील कुमार मोदी (Sushil Modi), कांग्रेस के अखिलेश सिंह (Akhilesh Singh), जेडीयू के अनिल हेगड़े (Anil Hegde) और वशिष्ठ नारायण सिंह (Vashishtha Narayan Singh) शामिल हैं. बिहार में विधायकों की स्थिति के अनुसार, सत्ता पक्ष के पास 128 और विपक्ष के पास 114 सदस्य हैं. जबकि, एआईएमआईएम के एक सदस्य को बिना पक्ष-विपक्ष का माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Rajya Sabha Election: बिहार की 6 राज्यसभा सीटों पर होगा चुनाव, 27 फरवरी को वोटिंग

वोटिंग का गणित समझिए

एक राज्यसभा सदस्य के चयन के लिए कुल 35 विधायक के मत की आवश्यकता होगी. ऐसे में संख्या बल के अनुसार, सत्ता पक्ष के तीन और विपक्ष के तीन सदस्य राज्यसभा के सदस्य बनने में कामयाब होंगे. मौजूदा स्थिति के अनुसार, आरजेडी के दो, बीजेपी के दो, जेडीयू के एक और कांग्रेस को सहयोगी समर्थन के साथ एक सदस्य बनाने में कामयाब हो सकते है.

ये भी पढ़ें:बिहार में सत्ता बदलते ही विपक्ष का 'आफतकाल' शुरू, तेजस्वी से लेकर सोरेन तक ED की मार

बता दें कि नीतीश कुमार ने महागठबंधन से नाता तोड़कर एनडीए के साथ बिहार में नई सरकार बनाई है. 28 जनवरी, रविवार की शाम नई सरकार का गठन हुआ. नीतीश कुमार 9वीं बार सीएम पद की शपथ ली. इस बार जदयू ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई. इसके एक दिन बाद ही राज्यसभा चुनाव के ऐलान बिहार की सियासी सरगर्मी को फिर बढ़ा दिया है. 

Trending news