Sanjay Jaiswal: जीत का चौका लगाने चुनावी मैदान में उतरे संजय जायसवाल, जानें कैसा रहा है अब तक राजनीतिक सफर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2221050

Sanjay Jaiswal: जीत का चौका लगाने चुनावी मैदान में उतरे संजय जायसवाल, जानें कैसा रहा है अब तक राजनीतिक सफर

Sanjay Jaiswal: भारतीय जनता पार्टी से सांसद डॉ. संजय जयसवाल बिहार की पश्चिम चंपारण संसदीय सीट का 2009 से लगातार प्रतिनिधित्व करते आ रहे हैं.

संजय जायसवाल

पटना: 2009 से लगातार पश्चिम चंपारण लोकसभा सीट सांसद रहे बीजेपी नेता संजय जायसवाल पर पार्टी ने चौथी बार भी अपना भरोसा जताते हुए उम्मीदवार बनाया है. 2009, 2014 और 2019 में हुए चुनावों में उन्होंने अपने प्रतिद्वंदियों पर भारी जीत हासिल की थी. 2019 में हुए 17वें लोकसभा चुनावों में संजय जायसवाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी आरएलएसपी के ब्रजेश कुमार कुशवाह को 2,93,906 वोटों के अंतर से हराया था. जायसवाल को तब कुल 6,03,706 वोट मिले थे, जबकि उनके प्रतिद्वंदी ब्रजेश कुमार कुशवाह को 3,09,800 वोट ही मिले थे. ऐसे में ये संभावना जताई जा रही है कि 2024 में लगातार चौथी बार वो इस सीट पर अपना कब्जा जमाएंगे. बता दें कि इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) के तहत कांग्रेस ने यहां से मदन मोहन तिवारी को अपना उम्मीदवार बनाया है.

बता दें कि संजय जायसवाल के पिता मदन जायसवाल भी इस सीट पर जीत की हैट्रिक लगा चुके हैं. इसलिए इस सीट को वर्तमान सांसद संजय जायसवाल के परिवार की परंपरागत सीट भी कहा जा सकता है. 2008 में हुए परिसीमन से पहले यह बेतिया सीट हुआ करती थी. 2009 से 2019 तक हुए लोकसभा चुनाव में मदन जायसवाल के पुत्र डॉ. संजय जायसवाल ने लगातार तीन बार भाजपा के टिकट पर जीत दर्ज की. डॉ. संजय जायसवाल वर्तमान में पश्चिम चंपारण के सांसद हैं.

29 नवंबर 1965 को बिहार के पश्चिमि चंपारण के बेतिया शहर में जन्में संजय जायसवाल ने एमबीबीएस, एमडी जनरल मेडिसिन तक की शिक्षा हासिल की है. डॉक्टर के रूप में समाज को उन्होंने अपनी सेवाएं दी हैं. संजय जायसवाल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बेतिया में ही की और बाद में मेडिकल की पढ़ाई के लिए वो पटना आ गए. वहां से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने दरभंगा के दरभंगा मेडिकल कॉलेज से एमडी की पढ़ाई की. राजनीतिक जीवन में आने के बाद वो सितंबर 2019 से लेकर 23 मार्च 2023 तक बिहार बीजेपी के पार्टी अध्यक्ष के रूप में भी काम किया. संजय जायसवाल का विवाह डॉ. मंजू चौझरी से हुआ है और उनका एक बेटा और एक बेटी है. 

ये भी पढ़ें- Rajiv Pratap Rudy: 28 साल में विधायक बन गए थे राजीव प्रताप रूढ़ी, 2014 के लोकसभा चुनाव में राबड़ी देवी को दी थी शिकस्त

Trending news