मधुबनी के सुखराम की तकनीक नेपाल के किसानों को दे रही अच्छी आमदनी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2191794

मधुबनी के सुखराम की तकनीक नेपाल के किसानों को दे रही अच्छी आमदनी

Bihar News: मौआहा गांव के निवासी कपिल देव साह ने बताया कि फेसबुक पर सुखराम चौरसिया के मशरूम उत्पादन से संबंधित वीडियो और समाचार देखकर उन्हें भी खेती करने की सोच आई.

मधुबनी के सुखराम की तकनीक नेपाल के किसानों को दे रही अच्छी आमदनी

पटना: नेपाल के लोग अब मधुबनी के किसान सुखराम चौरसिया की मशरूम स्पॉन और उनकी तकनीक से उत्पन्न मशरूम का स्वाद ले सकेंगे. नेपाल में सुखराम चौरसिया की तकनीक को किसान अपना रहे हैं और उनसे मशरूम उत्पादन की तकनीक सीखकर छोटे पैमाने पर उत्पादन शुरू कर दिया है.

नेपाल के सप्तरी जिले के मौआहा गांव में कपिल देव साह ने करीब एक हजार बैग में मशरुम का स्पॉन लगाया है. इस स्पॉन से बेहतर मशरूम निकलने शुरू हो गए हैं. उन्होंने दूध जैसे सफेद मशरूम देखकर काफी खुशी महसूस की. मौआहा गांव के निवासी कपिल देव साह ने बताया कि फेसबुक पर सुखराम चौरसिया के मशरूम उत्पादन से संबंधित वीडियो और समाचार देखकर उन्हें भी खेती करने की सोच आई. उन्होंने फिर सुखराम से संपर्क किया और उनसे मशरूम की खेती करने के तरीकों के बारे में जानकारी ली. इसके बाद उन्होंने अपने घर में बांस से प्लेटफार्म तैयार किया और घर में एसी भी लगवाई.

कपिल देव साह का काठमांडू में अपना कारोबार है. उन्हें यह उम्मीद है कि उनके उत्पादित मशरूम नेपाल के काठमांडू सहित अन्य क्षेत्रों में बहुत पसंद किए जाएंगे. अपने जिले से बाहर नेपाल में मशरूम उत्पादन करते हुए सुखराम चौरसिया भी खुश हैं. चौरसिया का कहना है कि इस बार मशरूम की फसल अच्छी हुई है, उम्मीद है कि इस बार कमाई अच्छी हो जाए. इसके अलावा उन्होंने कहा कि मशरूम के इस व्यापार को वो आगे भी ऐसे ही बढ़ते रहेंगे.

ये भी पढ़िए- Bihar News: जदयू का परिवारवाद पर तंज, प्रत्याशी घोषित नहीं करने पर कांग्रेस को घेरा

 

Trending news