Bagaha Fire: आग लगने से ठकराहां के जगीरहा में करीब डेढ़ सौ घर जले, दो की मौत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2227666

Bagaha Fire: आग लगने से ठकराहां के जगीरहा में करीब डेढ़ सौ घर जले, दो की मौत

Bagaha Fire: बगहा में दो अलग-अलग अगलगी की घटना ने भारी तबाही मचाई. गंडक दियारा पार ठकराहा के भतहवा जगीराहा अंतर्गत हरिजन टोली बस्ती में आग लगने से सैकड़ों घर जलकर राख हो गए हैं. 

 

बगहा में लगी आग

Bagaha Fire: बिहार के बगहा में एक ही समय में दो अलग-अलग इलाकों में आग नें भारी तबाही मचाई. इस अग्नि तांडव में गंडक दियारावर्ती ठाकराहा प्रखंड के जगीराहा में करीब डेढ़ सौ घर जलकर राख हो गए. वहीं, आग में कई लोगों के जलने की भी सूचना है. दरअसल, यूपी बिहार सीमा पर भतहवा हरिजन बस्ती गांव में लगी अचानक आग तेज पछुआ हवाओं के कारण पूरे इलाके में फैल गईं. देखते ही देखते दर्जनों घरों समेत लाखों के सामान जलकर खाक हो गए. 

पहली घटना उत्तर प्रदेश सीमा पर स्थित ठाकराहां थाना क्षेत्र के जगीरहा हरिजन बस्ती भतहवा की है. जहां भीषण आग लगने की घटना से चिख पुकार मच गईं. वहीं, घटना पटखौली के बरवल मंझरिया गांव स्थित पुंज में आग लगने सें भगदड़ मच गईं. इधर सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस प्रशासन की टीम दमकल की गाड़ी और ग्रामीणों के सहयोग से कड़ी मशक्कत से आग बुझाने में जुट गईं. आग लगने के कारणों का फिलहाल खुलासा नहीं हो पाया है.

बता दें कि तेज पछुआ हवाओं के कारण लगी भीषण आग में ठाकराहां के जगीरहा हरिजन बस्ती में करीब डेढ़ सौ घर जल कर राख हो गए. वहीं, आग में कई लोगों के झूलसने की भी खबर आ रही है. इनमें एक राजेंद्र राम तो दूसरे दीपक की मौत की बात परिजन और ग्रामीण के साथ मुखिया बता रहे हैं. जबकि कई अन्य बच्चे लापता हैं जिनकी तलाश जारी है. 

बगहा एसडीएम डॉ. अनुपमा सिंह ने भी करीब डेढ़ सौ घर जलने और दो लोगों की मौत होने की पुष्टि की. उन्होंने बताया कि साथ ही दर्जनों मवेशियों की भी आग में जलकर मौत हो गई और कई अन्य लोग लापता है.

यह भी पढ़ें:Bihar News: सड़क हादसे में चुनाव ड्यूटी पर जा रहे दो पुलिसकर्मियों की मौत, 12 घायल

सूचना के बाद पहुंची दमकल की गाड़ी पुलिस प्रशासन और ग्रामीणों की सहयोग से आग बुझाने में जुटी रही, लेकिन दमकल की गाड़ी खराब होने से लोगों की चिंता और बढ़ गईं थी. अब आग को पूरी तरह बुझाकर उसके मलबों सें क्षतिपूर्ति का आंकलन कर प्रशासन की ओर से सूची तैयार की जायेगी, जिसके जरिये अग्नि पीड़ितों को सरकारी लाभ मिलेगा.

लाल बथानी दियारा में आग लगने से एक बच्ची की मौत
साहिबगंज प्रखंड के लाल बथानी दियारा हाजी मोहिउद्दीन टोला में हुई आगजनी की घटना में एक डेढ़ साल की बच्ची की मौत हो गईं. जबकि एक दर्जन मवेशी भी जलकर राख हो गए. दियारा में खाना बनाने के कारण में आग लगी. एक घर से लगी आग तेज हवा के कारण इतना विकराल हो गया की देखते ही देखते अपने आस पास के दर्जन भर घर को अपने चपेट में ले लिया. इस घटना में घर में सो रही फिरोज आलम की डेढ़ साल की बच्ची की मौत हो गई. जिस वक्त आग लगी बच्ची की मां बच्ची को घर सुलाकर दुकान से सामान लाने गई थीं. आग लगने की खबर सुनकर जैसे दौड़ी तबतक आग विकराल हो चुका थ.

इधर आग की लपटें काफी ऊंची उठ रही थी. जिसमें दर्जन भर बकरी की जलने की बात सामने आ रही हैं. जबकि 50 क्विंटल से अधिक मकई और गेंहू के अनाज भी पूरी तरह से जल गया. घटना की सूचना मिलने पर मुफ्फसिल थाना पुलिस और अग्निशमन की गाड़ी पहुंची. जिसने ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया. इधर दमकल गाड़ी के विलंब से पहुंचने पर ग्रामीणों द्वारा नाराजगी भी जताई गई.

​बगहा से इमरान अजीज और साहिबगंज पंकज वर्मा की रिपोर्ट

Trending news