Bihar Flood: गंडक के जलस्तर में उतार चढ़ाव के बाद कटाव तेज, खेती वाली जमीन नदी में समाहित
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1763650

Bihar Flood: गंडक के जलस्तर में उतार चढ़ाव के बाद कटाव तेज, खेती वाली जमीन नदी में समाहित

Bihar Flood: बिहार में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. जिसके असर भी अब दिखने लगा है. बगहा में गंडक नदी के जलस्तर में उतार चढ़ाव के बाद शास्त्रीनगर के पास तेजी से कटाव जारी है. खेती वाली जमीन के बड़े भूभाग को नदी तेजी से अपने अंदर समाहित कर रही है.

Bihar Flood: गंडक के जलस्तर में उतार चढ़ाव के बाद कटाव तेज, खेती वाली जमीन नदी में समाहित

बगहा:Bihar Flood: बिहार में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. जिसके असर भी अब दिखने लगा है. बगहा में गंडक नदी के जलस्तर में उतार चढ़ाव के बाद शास्त्रीनगर के पास तेजी से कटाव जारी है. खेती वाली जमीन के बड़े भूभाग को नदी तेजी से अपने अंदर समाहित कर रही है. जिससे लोगों के अंदर डर व्याप्त हो गया है. हालांकि वाल्मीकिनगर गंडक बराज से आज का ताज़ा डिस्चार्ज 83 हज़ार क्यूसेक का है .बताया जा रहा है कि गंडक नदी से जिस जगह पर कटाव हो रहा है वहां से नेशनल हाईवे 727 बेतिया गोरखपुर मुख्य सड़क बिल्कुल पास में है. यहां से नेशनल हाईवे की दूरी तकरीबन दो सौ मीटर है. ऐसे में कटाव के साथ बढ़ते दबाव को देखकर शहर के लोगो को डर सताने लगा है.

हालांकि जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता विष्णु देव परवाना ने बताया कि सभी अभियंताओं को गंडक नदी के तटबंधों की लगातार मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने बताया कि जिस पॉइंट पर नदी का दबाव अधिक है वहां सैंड बैंग का स्टोरेज किया गया है. ताकि नदी के द्वारा कटाव की स्थिति पर शीघ्र ही कटाव रोधी कार्य कराया जा सके. मौक़े पर तैनात अभियंता प्रभाकर रंजन ने बताया कि नगर के शास्त्रीनगर के पास नदी का दबाव सबसे अधिक है. नदी शहर के पास आ गई है. लिहाजा यहां अभियंता कैम्प कर रहे हैं.

कनीय अभियंताओं के द्वारा सैंड बैंग के सहारे कटावरोधी कार्य कराया जा रहा है.बता दें कि मौसम विभाग ने फिर से भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. सीमावर्ती नेपाल व आस पास के इलाके में बारिश हो रही है. ऐसे में नदी का जलस्तर बढ़ने की उम्मीद है. हालांकि गंडक नदी के जलस्तर बढ़ने के बाद बाढ़ औऱ घटने के साथ कटाव की स्थिति उत्पन्न होना इसके स्वभाव में है.

इनपुट- इमरान अजीज

ये भी पढ़ें- Sawan 2023: इस डर से अजगैबीनाथ के पुजारी देवघर में नहीं करते जलार्पण! जानें क्या है रोचक कहानी

Trending news