Bihar News: नेपाल ने छोड़ा 1.66 लाख क्यूसेक पानी, अलर्ट मोड में जल संसाधन विभाग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1803040

Bihar News: नेपाल ने छोड़ा 1.66 लाख क्यूसेक पानी, अलर्ट मोड में जल संसाधन विभाग

Bihar News: बिहार में एक तरफ जहां सुखाड़ की स्थिति बनी हुई है. वहीं दूसरी तरफ नेपाल से सटे इलाके में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. बगहा के नारायणी में गण्डक नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद नदी में उफान आ गया है.

Bihar News: नेपाल ने छोड़ा 1.66 लाख क्यूसेक पानी, अलर्ट मोड में जल संसाधन विभाग

बगहा: Bihar News: बिहार में एक तरफ जहां सुखाड़ की स्थिति बनी हुई है. वहीं दूसरी तरफ नेपाल से सटे इलाके में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. बगहा के नारायणी में गण्डक नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद नदी में उफान आ गया है. दरअसल इंडो नेपाल सीमा पर स्थित वाल्मीकिनगर गण्डक बराज से नदी में 1 लाख 66 हज़ार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. जिसके बाद नदी का जलस्तर तेज़ी से बढ़ने लगा है.

बताया जा रहा है कि नेपाल के तराई क्षेत्र में हो रही वर्षा के बाद गण्डक नदी का जलस्तर बढ़ रहा है लिहाजा यूपी व नेपाल सीमा से होकर गुजरने वाली गंडक नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी है. वहीं जलस्तर बढ़ने के बाद जल संसाधन विभाग ने इंजीनियरों को भी अलर्ट कर दिया है. अधिकारी बांधों की सतत निगरानी में जुटे हैं. दियारा के निचले इलाकों में नदी का पानी तेज़ी से फैलने लगा है. जिसके बाद लोगों में डर का माहौल बना हुआ है. नदी किनारे रहने वाले लोगों को कटाव का डर सता रहा है.

बता दें कि इस मानसून सत्र में अब तक का सर्वाधिक डिस्चार्ज 1.66 लाख है. जलस्तर बढ़ने के साथ 36 फाटकों को आंशिक तौर पर खोल दिया गया है. जिसके बाद बाढ़ की आशंका को लेकर प्रशासन भी अलर्ट मोड में है. तो वहीं जल संसाधन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की बेचैनी बढ़ गई है. बता दें कि बिहार के ज्यादातर इलाकों में बारिश नहीं होने के कारण सूखे की आशंका है. वहीं नदी में बढ़ते जलस्तर से अब बगहा के कई इलाकों में बाढ़ का खतरा भी मंडराने लगा है. बता दें कि साल नेपाल से आने वाले पानी के कारण बिहार को जान-माल की काफी क्षति होती है.

इनपुट- इमरान अजीज

ये भी पढ़ें- Jharkhand Crime: रेलवे पुलिस को 5 बच्चों की बचाई जिंदगी, तस्करी करने वाला आरोपी गिरफ्तार

Trending news