Muzaffarpur: बाबा गरीब नाथ का 11 क्विंटल चावल से हुआ भव्य श्रृंगार, DM के साथ दर्शन करने पहुंचे पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1784417

Muzaffarpur: बाबा गरीब नाथ का 11 क्विंटल चावल से हुआ भव्य श्रृंगार, DM के साथ दर्शन करने पहुंचे पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा

जानकारी के मुताबिक, पहली सोमवारी की तुलना में दूसरी सोमवारी को तीन गुना ज्यादा भक्त पहुंचे. भक्तों की भीड़ को देखते हुए रविवार रात 12 बजे ही पट खोल दिए गए थे. 

फाइल फोटो

Muzaffarpur, Baba Garib Nath Mandir: सावन के पतित-पावन महीने में देशभर के शिवालयों को सजा दिया गया है. भगवान शंकर को सावन काफी प्रिय है, लिहाजा शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है. भक्त अपनी-अपनी श्रद्धानुसार भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने की कोशिश कर रहे हैं. इसी कड़ी में बिहार का देवघर कहे जाने वाले बाबा गरीब नाथ के मंदिर में भी शिवभक्तों का तांता लगा हुआ है. सावन की दूसरी सोमवारी पर बाबा गरीब नाथ का 11 क्विंटल चावल से भव्य श्रृंगार किया गया. जिसे देखने के लिए भारी संख्या में भक्त पहुंचे. 

दूसरी सोमवारी पर पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा के अलावा जिलाधिकारी प्रणव कुमार, डीडीसी आशुतोष द्विवेदी और सिटी एसपी अरविंद प्रताप सिंह भी अपने परिवार के साथ बाबा के दर्शन करने पहुंचे. बाबा के भव्य श्रृंगार को देखकर सभी काफी खुश हुए. इस दौरान हर हर महादेव जय बाबा गरीब नाथ के नारों से पूरा इलाका गूंज उठा. बता दें कि हर सोमवारी पर बाबा गरीब नाथ का अलग अलग तरीके से महा श्रृंगार किया जाता है. पहली सोमवारी पर फूलों से बाबा का महाश्रृंगार किया गया था. इस दौरान पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा कि मुजफ्फरपुर का कल्याण बाबा के ही आशीर्वाद से ही होता है.

ये भी पढ़ें- बाबा के दर्शन के लिए इतना कष्ट! हाथ के बल चलते नजर आए बिच्छू बम

कहते हैं कि बाबा गरीबनाथ का यह शिवलिंग स्वयं प्रकट हुआ था. भक्तों का विश्वास है कि बाबा हर कष्ट दूर करते हैं. सावन में श्रद्धालु पहले गांगा घाट जा कर वहां से जल उठाते हैं. उसके बाद गरीबनाथ धाम के लिए प्रस्थान करते हैं. जानकारी के मुताबिक, पहली सोमवारी की तुलना में दूसरी सोमवारी को तीन गुना ज्यादा भक्त पहुंचे. भक्तों की भीड़ को देखते हुए रविवार रात 12 बजे ही पट खोल दिए गए थे. 

ये भी पढ़ें- दिल में लगा है पेशमेकर, फिर भी 25 साल से सावन की सोमवारी लेकर जाते हैं डाक कांवड़

मंदिर प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक, देर रात तीन बजे तक एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने अरघा से जलाभिषेक किया. इनमें रात 12 बजे से डाक बम भी पहुंचने लगे थे. मंदिर से लेकर छोटी कल्याणी तक करीब डेढ़ किमी में कांवरियों की कतार लगी थी. मंदिर के प्रधान पुजारी विनय पाठक ने बताया कि कांवरियों की भीड़ को देखते हुए 12 बजे से ही जलाभिषेक के लिए मंदिर को खोल दिया गया था. प्रशासनिक अधिकारियों का अनुमान है कि इस बार डेढ़ लाख से अधिक कांवरियों ने जलाभिषेक किया है.

रिपोर्ट- मनितोष कुमार

Trending news