Heat Wave: बिहार में भीषण गर्मी से 1 की मौत, जानें लू से बचने के लिए क्या करें और क्या खाएं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2218054

Heat Wave: बिहार में भीषण गर्मी से 1 की मौत, जानें लू से बचने के लिए क्या करें और क्या खाएं

Heat Wave: बिहार में लगातार हीटवेव की स्थिति बनी हुई है. भीषण गर्मी के कारण बिहार के हाजीपुर में एक शख्स की मौत भी हो गई.

बिहार में भीषण गर्मी

पटना: बिहार में भीषण गर्मी का कहर लगातार बढ़ते जा रहा है. अप्रैल माह में ही गर्मी और लू के कारण लोगों का घर से निकलना कम हो गया है. इस बीच मंगलवार को बिहार के हाजीपुर में  भीषण गर्मी और लू से एक व्यक्ति की मौत हो गयी. बताया जा रहा है कि हाजीपुर सिविल कोर्ट पहुंचे एक शख्स की लू के कारण तबीयत अचानक बिगड़ गयी. जिसके बाद वहां मौजूद लोगों ने आनन-फानन में उस शख्स को सदर अस्पताल में भर्ती कराया. जहां पहुंचने पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. ऐसे में इस खबर में आपको बताते हैं कि हीट वेव की चपेट से बचने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए.

क्या खाएं और पीएं

हीट वेव से बचने के लिए अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें और लगातार पानी का उपयोग करें. इसके लिए आप नारियल पानी, जूस, लस्सी और छाछ जैसे पेय पदार्थ का लगातार उपयोग कर सकते हैं. साथ ही खाने में आप ठंडे फल जैसे मौसमी फल. नमक और पानी का इस्तेमाल जरूर शामिल करें. अगर आपको ज्यादा गर्मी लगती है तो दिन में 2 बार स्नान करें लेकिन ध्यान रहे की सीधे धूप से आने के बाद तुरंत नही नहाएं. इसके अलावा किसी भी प्रकार का तनाव लेने से बचें और योग को प्रतिदिन अपने दैनिक जीवन में शामिल करें.

हीटवेव से बचने के लिए क्या ना करें

एक्सपर्ट की माने तो हीटवेव से बचने के लिए खुली जगह पर हैवी एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए. एक्सरसाइज करते समय इस बात का ध्यान रहे की बहुत ज्यादा टाइट कपड़ों का उपयोग ना करें. कोशिश करें की धूप में अपने सिर को खुला ना रखें क्योंकि खुला रखने से धूप लगने के ज्यादा संभावना होती है. इसके अलावा गर्मी में ऐसी जगह पर बैठने से बचना चाहिए जहां पर छाया ना हो. साथ ही खाने में चटपटा खाना, मिर्च वाला खाना आदि का ज्यादा उपयोग नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Dhanbad News: ढुल्लू महतो और बीजेपी नेत्री रागिनी सिंह के समर्थकों के बीच मारपीट, जांच में जुटी पुलिस

Trending news