Bihar Board XI Nomination: बिहार बोर्ड में 11वीं के एडमिशन शुरू, BSEB ने जारी की एडवाइजरी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2247407

Bihar Board XI Nomination: बिहार बोर्ड में 11वीं के एडमिशन शुरू, BSEB ने जारी की एडवाइजरी

Bihar Board XI Nomination: छात्र-छात्राओं ने जिस विद्यालय से 10वीं की परीक्षा पास की है. उसी विद्यालय में 11वीं में एडमिशन लेना होगा. अगर स्टूडेंट्स दूसरे विद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो उन्हें संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी से SLC लेना आवश्यक होगा. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Board XI Nomination: बिहार बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास करके 11वीं में एडमिशन लेने की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए ये खबर बड़ी अहम है. 11वीं में नामांकन कराने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एडवाइजरी जारी कर दी है. इसके मुताबिक, राज्य के इंटरमीडिएट स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी इंटरमीडिएट शिक्षण संस्थानों में इंटरमीडिएट सत्र 2024-26 के कक्षा 11वीं में नामांकन आज (मंगलवार, 15 मई) से शुरू हो रहा है. नामांकन करने की अंतिम तारीख 20 मई है. समिति ने बताया कि ऑनलाइन माध्यम से भी स्टूडेंट्स अपना नामांकन भर सकते हैं. 

बिहार बोर्ड के नियम के अनुसार, छात्र-छात्राओं ने जिस विद्यालय से 10वीं की परीक्षा पास की है. उसी विद्यालय में 11वीं में एडमिशन लेना होगा. अगर स्टूडेंट्स दूसरे विद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो उन्हें संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी से SLC लेना आवश्यक होगा. स्टूडेंट्स को  10वीं के सब्जेक्ट्स के आधार पर ही संकाय (स्ट्रीम) चुनने का विकल्प मिलेगा. उदाहरण के लिए अगर साइंस में एडमिशन चाहिए तो 10वीं में साइंस और मैथ का होना आवश्यक है. 

 

ये भी पढ़ें- बिहार एसटीईटी परीक्षा की तारीखों का ऐलान, जानें कब जारी होगा एडमिट कार्ड

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार इंटर में सरकारी विद्यालयों में सीटें नहीं भरेंगी. दरअसल, इंटर में करीब 17 लाख सीटें हैं. मैट्रिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या 13 लाख 80 है. वहीं मैट्रिक की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने बाद लगभग पांच से सात प्रतिशत छात्र-छात्राएं ड्रापआउट कर जाती हैं. ग्रामीण इलाकों के विद्यालयों में शिक्षक के आने से 60 प्रतिशत नामांकन होने की उम्मीद है, लेकिन काफी स्टूडेंट्स बीच में पढ़ाई छोड़ देते हैं. वहीं शिक्षा विभाग के आदेश के बाद इस वर्ष राज्य के विश्वविद्यालयों में इंटर की पढ़ाई नहीं होगी. इन विश्वविद्यालयों में करीब पांच लाख सीटों पर नामांकन होता था.

Trending news