Bihar: नेशनल से इंटरनेशनल तक फेमस बिहार का लिट्टी चोखा, दुनिया बनी इसके टेस्ट की दिवानी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1250424

Bihar: नेशनल से इंटरनेशनल तक फेमस बिहार का लिट्टी चोखा, दुनिया बनी इसके टेस्ट की दिवानी

लिट्टी-चोखा का इतिहास बेहद दिलचस्प रहा है. कहा जाता है कि इसका इतिहास मगध काल से जुड़ा हुआ है क्योंकि लिट्टी का प्रचलन मगध साम्राज्य में बड़े पैमाने पर किया जाता था. 

Bihar: नेशनल से इंटरनेशनल तक फेमस बिहार का लिट्टी चोखा, दुनिया बनी इसके टेस्ट की दिवानी

पटनाः Bihar Famous Dish: बिहार का नाम सुनते ही सभी की जुबान पर कुछ चीजों का नाम सबसे पहले आता है. उनमें से ही आज एक फेमस डिश के बारे में हम बात करने वाले हैं. अभी तक तो आप लोगों ने भी मन ही मन सोच लिया होगा कि कहीं ये लिट्टी चोखा के बारे में तो नहीं. आज हम बिहार की फेमस डिश लिट्टी चोखा के बारे में आपको कुछ खास बताने जा रहे है.

कई लोग इसे स्नैक्स के तौर पर खाते हैं तो वहीं कई लोग इसे खाने की जगह भी बड़े पसंद से खाते हैं. घी में डूबी हुई लिट्टी का स्वाद जिसने भी चखा वो इसका फैन हो गया. अकसर लोग यह कहते हैं कि बिहार का नाम लिया जाए और लिट्टी चोखा की बात न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता है. 

देसी घी में डुबी हुई लिट्टी, बैंगन का चटपटा चोखा और साथ में कच्ची प्याज और चटनी, जो एक बार इसका स्वाद चख ले, वो इसे बार-बार खाना चाहता है. इसके देसी स्वाद ने हर किसी को अपना फैन बना लिया. बस बिहार ही नहीं बल्कि देश से लेकर विदेश तक इसने अपना नाम बनाया है. 

बिहार के लोग जब भी कही दूर का सफर करते हैं तो अपने साथ घर से लिट्टी जरूर बना कर ले जाते हैं. इसके पीछे यह कारण है कि दूर की सफर में यह खराब नहीं होती है. जिसकी वजह से लोगों को घर का स्वाद सफर में भी मिलता है. बिहार में लिट्टी चोखा पर कई लोकगीत भी बन चुकी है. 

जानें लिट्टी चोखा का इतिहास 
लोग अक्सर सोचते हैं कि इसकी शुरुआत कहां से हुई? दरअसल, लिट्टी-चोखा का इतिहास बेहद दिलचस्प रहा है. कहा जाता है कि इसका इतिहास मगध काल से जुड़ा हुआ है क्योंकि लिट्टी का प्रचलन मगध साम्राज्य में बड़े पैमाने पर किया जाता था. वहीं बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर बॉलीवुड हीरो आमिर खान भी इसका स्वाद चखने से खुद को रोक नहीं पाए है. इसके अलावा कई बड़ी हस्तियों ने इसके जायके को एन्जॉय किया और काफी तारीफ भी की है.  

यह भी पढ़े- सिवानः ईमानदारी अभी भी जिंदा है! रुपयों से भरा पर्स शख्स को मिला वापस, आरपीएफ ने पेश की मिसाल

Trending news