Bihar Temperature Report: आरंभ है प्रचंड, अप्रैल में ही जून की गर्मी का अहसास, पारा 43 डिग्री पार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2227382

Bihar Temperature Report: आरंभ है प्रचंड, अप्रैल में ही जून की गर्मी का अहसास, पारा 43 डिग्री पार

Bihar Weather Update: मौसम विभाग ने हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी कर रखा है. जहानाबाद में भी भीषण गर्मी और लू कहर बरपा रही है. जहानाबाद का तापमान 42 डिग्री के पार हो गया है. 

फाइल फोटो

Bihar Weather Update: बिहार और झारखंड के मौसम का मिजाज गर्म हो चला है. इतना गर्म कि अप्रैल में ही जून की गर्मी का अहसास होने लगा है. भयानक लू चलने लगी है और पटना में पारा 44 डिग्री के करीब है. यूं कहें कि आसमान अब आग उगलने लगा है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले पांच दिनों तक गर्मी और प्रचंड रह सकती है. इस बीच अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री तक की क्रमिक वृद्धि का पूर्वानुमान भी जताया जा रहा है. पटना में बाहर से आए लोगों का कहना है कि इतनी गर्मी तो अभी राजस्थान में भी नहीं है, जितनी बिहार में है.

जहानाबाद में लू की लहर

मौसम विभाग ने हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी कर रखा है. जहानाबाद में भी भीषण गर्मी और लू कहर बरपा रही है. जहानाबाद का तापमान 42 डिग्री के पार हो गया है. सुबह 9 बजते ही तेज धूप और उमस से लोग परेशान हो हैं. कड़ी धूप से बचने के लिए लोग चेहरे को ढंक रहे हैं. वहीं दिहाड़ी मजदूर और फुटपाथ के दुकानदारों को भारी परेशानी हो रही है. फुटपाथ पर दुकान चलाने वाले एक दुकानदार ने बताया, पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी और लू चल रही है, जिससे हमलोगों का व्यवसाय ठप पड़ गया है. 9-10 बजते ही सड़को पर लोगों का आना जाना कम हो जा रहा है. इससे हमारी रोजी रोटी प्रभावित हो रही है. स्थानीय लोगों का कहना है कि पछुआ हवा के कारण लू तेज हो गई है. गर्मी से बचने के लिए लोग घरों से निकल नहीं रहे हैं. जरूरी काम से ही बाहर जा रहे हैं. राहगीर चेहरे को गमछे से ढककर चल रहे हैं. बढ़ती गर्मी के बाद भी जिला प्रशासन ने अभी तक पीने के पानी का कोई व्यवस्था नहीं की है.

ये भी पढ़ें- बिहार में प्रचंड गर्मी में बिजली खपत बढ़ी, आपूर्ति के लिए सरकार का भी छूट रहा पसीना

बेतिया में 43 डिग्री सेल्सियस तापमान

बेतिया में भी कमोबेश यही हाल है. पारा 43 डिग्री सेल्सियस हो गया है. मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. प्रशासन ने लोगों कों बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलने का सुझाव दिया है. जिला प्रशासन और नगर निगम ने भीषण गर्मी में प्याऊ की व्यवस्था भी नहीं की है. रिक्शा और ठेला चालकों की मांग है कि ऐसी गर्मी में लोगों के लिए चौक—चौराहों पर कम से कम प्याऊ लगाई जानी चाहिए. दूसरी ओर, प्रशासन अभी चुनाव की तैयारियों में व्यस्त है.

ये भी पढ़ें- हीट वेव को लेकर अलर्ट मोड में प्रशासन, फूड पॉइजनिंग के मरीजों की बढ़ रही संख्या

रांची में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान 

रांची की बात करें तो राजधानी रांची में भीषण गर्मी का असर दिख रहा है. वहां भी गर्म हवा और तेज धूप से लोग परेशान हैं. रांची का तापमान आज लगभग 40 डिग्री पहुंच चुका है और हीट वेव की स्थिति भी बन रही है. ऐसे में लोगों को इस भीषण गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है. लोगों का कहना है कि इस साल हर वर्ष की अपेक्षा ज्यादा गर्मी पड़ रही है. गर्मी ऐसी है कि घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है. गर्मी में स्कूली बच्चे भी परेशान हो रहे हैं. उनका कहना है कि स्कूल में जल्दी गर्मी की छुट्टी होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- पूर्णिया में आतिशबाजी से फल मंडी में लगी भीषण आग, करीब ₹50 करोड़ की संपत्ति जलकर राख

बक्सर में मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

बक्सर जिले में प्रचंड गर्मी और लू के कारण हीट वेव का खतरा बढ़ गया है. मौसम विभाग ने हीट वेव को देखते हुए बक्सर में येलो अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे बेवजह घर से बाहर नहीं निकलें. जरूरत पड़ने पर बाहर निकल रहे हैं तो पूरी तरह से लू और धूप से बचने का व्यवस्था करें. प्रचंड गर्मी के कारण बक्सर में 43 डिग्री तापमान पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह तक लू और गर्मी से निजात मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं. हीट वेव से बचने को लेकर जिला प्रशासन सभी चौक चौराहों पर होर्डिंग लगाकर लोगों को बचाव को लेकर जागरूक कर रहा है.

पटना से रूपेंद्र श्रीवास्तव, बेतिया से धनंजय द्विवेदी और जहानाबाद से मुकेश कुमार की रिपोर्ट

Trending news