BSEB 12th Result 2024: पिछली बार बिहार की बेटियों ने मारी थी बाजी, क्या इस बार भी लड़कों से आगे रहेंगी लड़कियां?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2170880

BSEB 12th Result 2024: पिछली बार बिहार की बेटियों ने मारी थी बाजी, क्या इस बार भी लड़कों से आगे रहेंगी लड़कियां?

BSEB Bihar Board Result 2024: विद्यार्थियों को बता दें कि जब रिजल्ट जारी हो जाए, तो वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर उसे देख सकेंगे.

 

BSEB 12th Result 2024: पिछली बार बिहार की बेटियों ने मारी थी बाजी, क्या इस बार भी लड़कों से आगे रहेंगी लड़कियां?

BSEB Bihar Board Result 2024: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा 12वीं के रिजल्ट की घोषणा बस कुछ ही देर में हो जाएगी. नतीजे आज 23 मार्च को दोपहर 1.30 बजे आएंगे. इस परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. पिछली बार परिणाम 21 मार्च को घोषित किया गया था और 83.7 फीसदी छात्र पास हुए थे. पिछली बार लड़कियों ने काफी अच्छे अंक प्राप्त किए थे. इस बार का रिजल्ट भी देखने में दिलचस्प होगा.

लड़कों की तुलना में पिछली बार लड़कियों का था बेहतर प्रदर्शन 
पिछली बार लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों की तुलना में बेहतर था. उनमें से कुल 96.39 फीसदी लड़कियां पास हुई थीं, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 92.65 फीसदी था. 2022 में भी लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से बेहतर था. उनमें से कुल 83.39 फीसदी लड़कियां और 78.04 लड़के पास हुए थे. 2019 से लेकर 2023 तक के आंकड़ों को देखते हुए, एक बार 2020 में लड़के आगे रहे थे. इसलिए, इस बार भी संभावना है कि लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों से अधिक हो सकता है.

फेल होने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा एक मौका
फेल होने वाले छात्रों को बीएसईबी एक मौका देगा, ताकि वे पास हो सकें. अगर किसी छात्र को एक या दो विषयों में फैल हो जाता है, तो उन्हें बोर्ड की तरफ से कंपार्टमेंट परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलेगा. रिजल्ट के दो दिनों के बाद BSEB कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जाता है. परीक्षा में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है.

इस आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करें रिजल्ट 
लोगों को बता दें कि हर साल बिहार बोर्ड की 12वीं परीक्षा में पास होने वाले छात्रों का प्रतिशत बढ़ता है. 2024 में बिहार बोर्ड का रिजल्ट कैसा होगा, यह जल्द ही पता चलेगा. विद्यार्थियों को बता दें कि जब रिजल्ट जारी हो जाए, तो वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर उसे देख सकेंगे.

ये भी पढ़िए- BSEB Bihar Board 12th Result 2024 live Updates: 12वीं रिजल्ट आज होगा घोषित, जानें पिछली बार कितना रहा था प्रतिशत

 

Trending news