मुखर्जी नगर के कोचिंग सेंटर में लगी आग पर दिल्ली HC ने लिया स्वत: संज्ञान, जारी किया नोटिस
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1741114

मुखर्जी नगर के कोचिंग सेंटर में लगी आग पर दिल्ली HC ने लिया स्वत: संज्ञान, जारी किया नोटिस

दिल्ली हाई कोर्ट ने गुरुवार को मुखर्जी नगर इलाके के एक कोचिंग सेंटर में लगी आग पर स्वत: संज्ञान लिया है. हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार, दिल्ली फायर सर्विस, एमसीडी, दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. सभी एजेसियों को दो हफ्ते में जवाब दाखिल करना है.

(फाइल फोटो)

दिल्ली: दिल्ली हाई कोर्ट ने गुरुवार को मुखर्जी नगर इलाके के एक कोचिंग सेंटर में लगी आग पर स्वत: संज्ञान लिया है. हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार, दिल्ली फायर सर्विस, एमसीडी, दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. सभी एजेसियों को दो हफ्ते में जवाब दाखिल करना है. इसके साथ ही कोर्ट ने फायर सर्विस डिपार्टमेंट से इस तरह के कोचिंग संस्थानों का फायर सेफ्टी ऑडिट करने का भी निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें- बिहार से रांची लेकर आ गई लव जेहाद के आरोपी को पुलिस, जानें क्या हुआ खुलासा

मीडिया रिपोर्ट्स पर स्वत: संज्ञान लिया
जस्टिस जसमीत सिंह और जस्टिस विकास महाजन की अवकाशकालीन बेंच ने कहा कि आज के समाचार पत्र पर छपी ख़बर, और सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे व्हाट्सएप  मैसेज के आधार पर हम इस घटना पर  स्वत: संज्ञान ले रहे हैं. अख़बार की ख़बर के मुताबिक जिस कोचिंग सेंटर में आग लगी, वहां करीब  500 छात्र मौजूद थे. शॉट सर्किट से ये आग लगी. हम दिल्ली सरकार, दिल्ली फायर सर्विस,एमसीडी और  दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर रहे हैं.

'आग से बचने के लिए क्या कदम उठाए गए'
इसके अलावा कोर्ट ने दिल्ली फायर सर्विस डिपार्टमेंट से कहा कि वो इस तरह के सभी कोचिंग संस्थानों का फायर सेफ्टी ऑडिट करे, जहां सैकड़ों की तादाद में छात्र कोचिंग में हिस्सा लेने के लिए आते हैं. फायर सर्विस डिपार्टमेंट यह पता करेगा कि क्या ऐसी इमारतों में आग लगने से बचने और आग लगने की सूरत में ज़रूरी सुरक्षा कदम उठाये गए है या नहीं, इसके साथ ही डिपार्टमेंट ये भी सुनिश्चित करेगा कि या इन संस्थानों के पास फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट है या नहीं. कोर्ट ने सभी एजेंसियों को दो हफ्ते में जवाब दाखिल करने को कहा। अब यह मामला 3 जुलाई को होने वाली अगली सुनवाई चीफ जस्टिस की बेंच के सामने लगेगा.

रस्सियों के सहारे छात्र बिल्डिंग से उतरे
बुधवार को दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके मे  एक कोचिंग सेंटर में आग लग गई थी. दिल्ली पुलिस के मुताबिक आग करीब 11.45-11.50 बजे लगी थी. आग इमारत की तीसरी मंजिल में एक बिजली के मीटर में आग लगी. धुंआ उठने के बाद बच्चे घबराहट में बिल्डिंग के पीछे से  रस्सी के सहारे उतरे. ये रस्सी छात्रों को नीचे मौजूद लोगों ने फेंकी थी. इसी बीच  लोगों ने नीचे  गद्दे भी बिछा दिए थे, जिन पर छात्र बिल्डिंग से कूदे. पुलिस के मुताबिक कुल 61 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनमें से 50 लोगों को गुरुवार को ही अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी थी. 

(Report- Arvind singh)

 

Trending news