RBI UDGAM Portal: खाते में भूल जाएं पैसा जमा कर तो इस ऐप से निकालें तुरंत रकम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1907650

RBI UDGAM Portal: खाते में भूल जाएं पैसा जमा कर तो इस ऐप से निकालें तुरंत रकम

RBI UDGAM Portal: UDGAM पोर्टल का उपयोग करके अपने लावारिस जमे पैसों की जांच कर सकते हैं. इसके बाद आप UDGAM पोर्टल पर अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें.

RBI UDGAM Portal: खाते में भूल जाएं पैसा जमा कर तो इस ऐप से निकालें तुरंत रकम

RBI UDGAM Portal: अगर आपने बैंक में पैसा जमा किया है और आप उस राशि को भूल गए हैं, तो RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) ने एक नया पोर्टल शुरू किया है, जिसका नाम UDGAM है. इसके माध्यम से आप अपने जमे पैसों को आसानी से निकाल सकते हैं. RBI ने इस पोर्टल के माध्यम से 30 बैंकों को जोड़ा है और आप इन बैंकों में जमे पैसों का दावा कर सकते हैं. यह पोर्टल 28 सितंबर 2023 को लॉन्च किया गया था और यह डिपॉजिटर एजुकेशन एंड अवेयरनेस (DEA) फंड के लिए लावारिस पैसों को लगभग 90% कवर करता है. RBI उम्मीदवार है कि यह पोर्टल 15 अक्टूबर 2023 तक शेष बैंकों को भी जोड़ देगा.

UDGAM पोर्टल का उद्देश्य बैंक में जमा पैसों की जानकारी को एक स्थान पर जमा करने और उन्हें आसानी से क्लेम करने में मदद करना है. यह आपको अपनी लावारिस जमा राशि के बारे में सूचना प्राप्त करने और उसे निकालने की सुविधा प्रदान करता है. RBI इस पोर्टल के माध्यम से जनता को जागरूक करने का काम भी कर रहा है ताकि लोग अपने लावारिस जमे पैसों का दावा करने के लिए अपने बैंकों से संपर्क कर सकें.

UDGAM पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आपको इस लिंक पर जाना होगा. वहां आपको 'रजिस्टर' पर क्लिक करना होगा और अपना मोबाइल नंबर और नाम दर्ज करना होगा. आपको एक पासवर्ड सेट करना होगा और कैप्चा कोड डालना होगा. अगले कदम में आपको आपके मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करना होगा. इसके बाद आप UDGAM पोर्टल का उपयोग करके अपने लावारिस जमे पैसों की जांच कर सकते हैं. इसके बाद आप UDGAM पोर्टल पर अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें. खाता धारक का नाम दर्ज करें और लिस्ट से अपना बैंक चुनें. अपना पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या जन्मतिथि का डिटेल दर्ज करें. 'सर्च' पर क्लिक करें. आपका कोई भी दावा न किया गया जमा खाता आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

इस तरीके से आप अपने लावारिस जमे पैसों को बहुत ही आसानी से निकाल सकते हैं. आपको सिर्फ UDGAM पोर्टल पर रजिस्टर करने और उपयुक्त जानकारी दर्ज करके अपने पैसों का पता लगाने की आवश्यकता है. इससे आपकी पैसों की सुरक्षा और उनका प्रबंधन भी बेहतर होगा.

ये भी पढ़िए-  Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में आखिर कौवे को ही क्यों कराया जाता है भोज, जानें महत्व और पितरों से जुड़ा संबंध?

 

Trending news