Earthquake: प्राण-प्रतिष्ठा के बाद कांपी दिल्ली-NCR की धरती, काफी देर तक महसूस किए झटके
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2073762

Earthquake: प्राण-प्रतिष्ठा के बाद कांपी दिल्ली-NCR की धरती, काफी देर तक महसूस किए झटके

Earthquake News: नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप का केंद्र चीन का दक्षिणी झिंजियांग में रहा. भूकंप की तीव्रता 7.2 रही. लैटीट्यूड 40.96 और लंबाई 78.30, गहराई 80 किमी. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Earthquake News: सोमवार (22 जनवरी) की देररात को दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप के ये झटके इतने जबरदस्त थे कि कई इलाकों में लोग डरकर अपने घरों से बाहर निकल आए. हालांकि, इससे किसी भी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है. भूकंप का केंद्र नेपाल-चीन सीमा के पास बताया जा रहा है. केंद्रबिंदु चीन का शिनजियांग प्रांत बताया गया है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है.

 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप का केंद्र चीन का दक्षिणी झिंजियांग में रहा. भूकंप की तीव्रता 7.2 रही. लैटीट्यूड 40.96 और लंबाई 78.30, गहराई 80 किमी. रही. चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि मंगलवार तड़के चीन के पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र के एक दूरदराज के हिस्से में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया. 

ये भी पढ़ें- राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के बाद पटना में दिखा अयोध्या के जैसा नजारा, देखें तस्वीरें

वहीं अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण कार्यालय ने रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7 आंकी. उसने कहा कि भूकंप चीन के अयकोल के 129 किमी उत्तर-पश्चिम में आया और झटके पड़ोसी किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और कजाकिस्तान में भी महसूस किए गए. रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे पहले सोमवार को भी दक्षिणी शिनजियांग में 5.1 तीव्रता का भूकंप आया था.

ये भी पढ़ें- Bihar News: भगवान राम के जयकारे से गूंजा भोजपुर, रामलला की धुन में दिखाई दिए भक्त

इस भूकंप से भारत के भी कई इलाके हिल गए. जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड में भी भूकंप के तेज झटके लगे हैं. धरती हिलने के बाद सोशल मीडिया पर लोग पूछ रहे थे कि क्या भूकंप आया?

Trending news