ED ने राजद विधायक और पति के ठिकानों पर मारा छापा, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा है मामला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2131535

ED ने राजद विधायक और पति के ठिकानों पर मारा छापा, मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा है मामला

ED Raid: आरा में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) विधायक किरण देवी, उनके पति और पूर्व विधायक अरूण यादव के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय ने छापेमारी की है.

प्रवर्तन निदेशालय रेड

आरा: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित रूप से आय से अधिक संपत्ति के मामले को लेकर मंगलवार को बिहार के भोजपुर जिला मुख्यालय आरा में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) विधायक किरण देवी, उनके पति और पूर्व विधायक अरूण यादव तथा कुछ अन्य से जुड़े परिसरों पर छापेमारी की. सूत्रों ने यह जानकारी दी. किरण देवी भोजपुर जिले के संदेश निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं, जहां उनके पति ने 2015 के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी. बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के छोटे पुत्र एवं उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी माने जाने वाले तेजस्वी यादव ने कहा कि ये छापे इस बात का सबूत हैं कि केंद्र में शासन करने वाली भाजपा ‘‘डरी हुई’’ है.

सूत्रों के मुताबिक, मंगलवार सुबह जब ईडी के अधिकारी किरण देवी के आवास पहुंचे तो विधायक वहां नहीं थीं. भोजपुर के अगिआंव में भी विधायक से जुड़े परिसरों में तलाशी ली गई. अरुण यादव और किरण देवी के खिलाफ ईडी का धन शोधन मामला बिहार पुलिस द्वारा आरा जिले के विभिन्न थानों में दर्ज की गई कुल 16 प्राथमिकी से जुड़ा है. एजेंसी ने 2021 में दंपति के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया था. ईडी ने पहले इस जांच के तहत अरुण यादव और परिवार के कुछ सदस्यों के बयान दर्ज किए थे. यहां तक कि उसने यादव परिवार और एक संबंधित इकाई किरण दुर्गा कॉन्ट्रैक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड के संपत्ति दस्तावेज और बैंक खातों के विवरण भी प्राप्त किए हैं.

सूत्रों के अनुसार, जांच में पाया गया कि यादव परिवार ने आरा जिले और पटना में 9.90 करोड़ रुपये मूल्य की कृषि भूमि, फ्लैट और आवासीय भूखंड जैसी लगभग 72 अचल संपत्तियां हासिल कीं और 2002-03 और 2021-22 के बीच कथित तौर पर 20.5 करोड़ रुपये नकद जमा किए. सूत्रों ने कहा कि अरुण यादव परिवार और संबंधित संस्थाओं के पास मौजूद ये संपत्तियां और नकद जमा उनकी आय के ज्ञात और कानूनी स्रोतों से अधिक हैं. राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद और उनके परिवार के सदस्यों से जुड़े जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले में अरुण यादव भी केंद्रीय जांच एजेंसियों की जांच के दायरे में हैं. अवैध बालू खनन मामले में भी ईडी द्वारा यादव और किरण देवी की जांच की जा रही है और एजेंसी ने पिछले साल भी छापेमारी की थी.

इनपुट- भाषा

ये भी पढ़ें- हेमंत की गिरफ्तारी मामले में हाईकोर्ट में बहस, सिब्बल बोले- सबूत नहीं...

Trending news