Income Tax Raid: पूर्व पार्षद विजय झा के 8 ठिकानों पर दूसरे दिन भी चल रही आयकर टीम की छानबीन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2251867

Income Tax Raid: पूर्व पार्षद विजय झा के 8 ठिकानों पर दूसरे दिन भी चल रही आयकर टीम की छानबीन

Income Tax Raid: अलमारी का ताला खोलने के लिए जब अधिकारियों ने चाभी मांगी, तो घर के सदस्यों ने चाभी देने से इनकार कर दिया. इसके बाद ताला तोड़ने वाले मैकेनिक को बुलाया गया. कई अलमारियों का ताला तोड़ने के बाद जांच में घर से करीब 80 लाख रुपये नकद और लगभग 15 करोड़ रुपये के सूद-ब्याज के धंधे के कागजात मिले.

पूर्व पार्षद विजय झा के 8 ठिकानों पर दूसरे दिन भी चल रही आयकर टीम की छानबीन

Income Tax Raid: गुरुवार को मुजफ्फरपुर में आयकर विभाग ने पूर्व वार्ड पार्षद विजय कुमार झा और उनकी पत्नी वर्तमान वार्ड पार्षद सीमा झा के आठ ठिकानों पर छापा मारा है. पटना की टीम सुबह पांच बजे शहर पहुंच गई थी. विभाग के संयुक्त निदेशक ललित कुमार के नेतृत्व में अधिकारियों ने सुबह 5.15 बजे से छापेमारी शुरू की. अधिकारियों की टीम ने रामबाग स्थित आवास, पुरानी बाजार स्थित विवाह भवन, भारत माता चौक स्थित मार्बल दुकान, मालीघाट चौक स्थित वृद्धाश्रम, कोठिया स्थित विवेकानंद स्कूल और निजी कार्यालय सहित अन्य स्थानों पर छापेमारी की. कोठिया के स्कूल में छापेमारी के दौरान पांच पिस्तौलें बरामद हुईं, जिस पर विभाग ने मुशहरी थाना में एफआईआर दर्ज करवाई है. रामबाग स्थित आवास पर अधिकारियों ने घर के सदस्यों के मोबाइल जब्त कर लिए और मुख्य द्वार बंद कर दिया, जिससे किसी को बाहर या अंदर आने-जाने पर रोक लगा दी गई. सभी सदस्यों के बैंक खातों का विवरण लिया गया.

जानकारी के लिए बता दें कि अलमारी का ताला खोलने के लिए जब अधिकारियों ने चाभी मांगी, तो घर के सदस्यों ने चाभी देने से इनकार कर दिया. इसके बाद ताला तोड़ने वाले मैकेनिक को बुलाया गया. कई अलमारियों का ताला तोड़ने के बाद जांच में घर से करीब 80 लाख रुपये नकद और लगभग 15 करोड़ रुपये के सूद-ब्याज के धंधे के कागजात मिले. इसके अलावा कई संपत्ति और निवेश के कागजात भी बरामद हुए. देर रात तक छापेमारी जारी रही. संयुक्त निदेशक ने बताया कि शुक्रवार को जांच पूरी की जाएगी और उसके बाद कैश, बैंक खातों और कागजात का पूरा विवरण मिलेगा.

अहले सुबह छापेमारी से इलाके में सन्नाटा पसर गया. आयकर अधिकारियों के साथ पुलिस बल भी आवास के अंदर और बाहर मौजूद था. इस दौरान मुख्य द्वार बंद कर दिया गया. अधिकारियों ने विजय झा के कार्यालय और विवाह भवन में जाकर अलमारियों और कागजात की जांच की. अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी करने गए अधिकारी अन्य टीमों को कागजात की जानकारी देते रहे. छापेमारी में शामिल एक दर्जन से अधिक अधिकारियों की टीम ने एक-एक कागज का मुआयना किया. जमीन के कागजात देखकर अधिकारी भी दंग रह गए. इस दौरान जमीन के मामलों में परिवार के सदस्यों से पूछताछ भी की गई. छापेमारी की सूचना मिलते ही विजय झा के आवास और निजी कार्यालय पर सन्नाटा पसर गया. विजय झा को जानने वाले लोग एक-दूसरे से आयकर विभाग की कार्रवाई की जानकारी लेते रहे.

इस छापेमारी से इलाके में हड़कंप मच गया. पुलिस बल की बड़ी संख्या में तैनाती के कारण कोई भी बाहरी व्यक्ति अंदर नहीं जा पाया. छापेमारी के दौरान मिले दस्तावेजों और नकदी से साफ है कि जांच के दौरान अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर बेनामी संपत्ति और अवैध धन का पता लगाया है. जांच पूरी होने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि विजय झा और उनकी पत्नी सीमा झा के पास कितनी संपत्ति है और इसका स्रोत क्या है. आयकर विभाग की इस कार्रवाई ने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि भ्रष्टाचार और अवैध धन के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं. अधिकारियों की इस कार्रवाई से मुजफ्फरपुर और आसपास के इलाकों में हड़कंप मचा हुआ है और लोग इस छापेमारी की चर्चा कर रहे हैं.

इनपुट-मणितोष कुमार 

ये भी पढ़िए- Bihar News: नाले से मिला लापता छात्र का शव, नाराज लोगों ने स्कूल में लगा दी आग

 

Trending news