Bihar News: बिहार कैबिनेट का तोहफा! वैशाली को मिलेगा ITI तो पटनावासियों को सबवे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1816007

Bihar News: बिहार कैबिनेट का तोहफा! वैशाली को मिलेगा ITI तो पटनावासियों को सबवे

महागठबंधन की बिहार में सरकार को एक साल पूरे हो गए हैं. वहीं मंगलवार को नीतीश कुमार की सरकार के कैबिनेट के बैठक में बिहार को कई तोहफा मिला है. बता दें कि इस बैठक में नीतीश कैबिनेट के द्वारा कुल 9 एजेंडों पर मुहर लगाई गई है.

(फाइल फोटो)

Bihar News: महागठबंधन की बिहार में सरकार को एक साल पूरे हो गए हैं. वहीं मंगलवार को नीतीश कुमार की सरकार के कैबिनेट के बैठक में बिहार को कई तोहफा मिला है. बता दें कि इस बैठक में नीतीश कैबिनेट के द्वारा कुल 9 एजेंडों पर मुहर लगाई गई है. इस बैठक में नीतीश कैबिनेट की तरफ से पटना के लोगों को भी खास सौगात दी गई है. 

बिहार की राजधानी पटना में पटना संग्रहालय को जोड़ने के लिए एक सबवे के निर्माण को इस बैठक में मंजूरी प्रदान की गई है. जिसकी लागत कुल 542 करोड़ रुपए होगी. ऐसे में इस सबवे के बन जाने के बाद बिहार के बिहार इंटरनेशनल म्यूजिम घूमने आने वालों को एक साथ दो संग्रहालयों को घूमने की सुविधा मिल पाएगी. 

ये भी पढ़ें- Manish Kashyap: राहत की खबर! तमिलनाडु नहीं, बिहार के इस जेल में रहेगा मनीष कश्यप

वहीं वैशाली जिले में एक आईटीआई के साथ ही आली चिप्स यूनिट लगाने को मंजूरी दी गई है. यह चिप्स यूनिट निजी निवेश के तहत लगाया जाएगा. वहीं पटना में भी ऐसा ही यूनिट लगाया जाएगा. इसके साथ ही नीतीश कैबिनेट की तरफ से बिहार औद्योगिक विकास क्षेत्र के विकास के लिए वित्त वर्ष 2023-24 के लिए कुल 150 करोड़ रुपए की राशि को मंजूरी प्रदान की गई है. इसके साथ ही प्रवासी मजदूरों की मौत पर दो लाख रुपए का मुआवजा देने का भी फैसला लिया गया है. 

ये भी पढ़ें- भारत से एक दिन पहले 14 अगस्त को पाकिस्तान क्यों मनाता है स्वतंत्रता दिवस ?

 प्रवासी मजदूरों की मौत पर मुआवजा उनके परिवार को राहत देने के लिए अहम फैसलों में से है. पहले यह राशि एक लाख रुपए थी जिस बढ़ाया गया है. वहीं स्थायी अपंगता की स्थिति में अब प्रवासी मजदूरों के परिजनों को 1 लाख रुपए की राशि और आंशिक अपंगता की स्थिति में 50 हजार रुपए की राशि दी जाएगी. इसके साथ ही वैशाली के राघोपुर और सारण के ITI में 86 पदों के सृजन को भी मंजूरी प्रदान की गई है. 

 

Trending news