Niyojit Shikshak Exam 2.0 : सक्षमता परीक्षा 2.0 के लिए इस तारीख से भरे जाएंगे फॉर्म, जानें पूरी प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2219938

Niyojit Shikshak Exam 2.0 : सक्षमता परीक्षा 2.0 के लिए इस तारीख से भरे जाएंगे फॉर्म, जानें पूरी प्रक्रिया

Niyojit Shikshak Exam 2.0 : सक्षमता परीक्षा 2.0 में भी अलग-अलग कक्षाओं के लिए सात श्रेणी में कुल 59 विषयों की परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएगी. परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है. इनमें पहली से पांचवीं में एक विषय की परीक्षा होगी. छठी से आठवीं में 8 विषयों की परीक्षा होगी.

Niyojit Shikshak Exam 2.0 : सक्षमता परीक्षा  2.0 के लिए इस तारीख से भरे जाएंगे फॉर्म, जानें पूरी प्रक्रिया

Niyojit Shikshak Exam 2.0: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से साक्षमता परीक्षा 2.0 का विज्ञापन जारी कर दिया गया है. इस परीक्षा के लिए 26 अप्रैल से 4 मई तक फॉर्म भरे जाएंगे. प्राइमरी से लेकर प्लस टू तक के नियोजित शिक्षक इस परीक्षा के लिए फॉर्म भर सकते हैं. फिलहाल परीक्षा के तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन मई के दूसरे सप्ताह में इस परीक्षा का आयोजन कराया जा सकता है.

कुल 59 विषय की होगी परीक्षा
सक्षमता परीक्षा 2.0 में भी अलग-अलग कक्षाओं के लिए सात श्रेणी में कुल 59 विषयों की परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएगी. परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है. इनमें पहली से पांचवीं में एक विषय की परीक्षा होगी. छठी से आठवीं में 8 विषयों की परीक्षा होगी. इसके अलावा माध्यमिक (नवमीं से दशवीं) में 19 विषयों और उच्च माध्यमिक (11वीं से 12वीं) में 31 विषयों की परीक्षा ली जाएगी.

कितनी होंगे प्रश्न, जानिए
जानकारी के लिए बता दें कि प्रारंभिक, हाई व इंटर स्कूलों में पढ़ाए जाने वाले कोर्स से सवाल पूछे जाएंगे. सक्षमता परीक्षा में कुल 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे. जिसमें कक्षा 1 से 5 के लिए के लिए भाषा से 30 सामान्य अध्ययन से 40 और सामान्य विषय से 80 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसी तरह के अंक प्रश्न छठी से आठवीं, नौवीं व दसवीं तथा 11 वीं व 12 वीं के नियोजित शिक्षकों से पूछे जाएंगे.

कैसे करें आवेदन 
सबसे पहले आवेदक को समिति की वेबसाइट https://www.bsebsakshamta.com पर जाना होगा और वहां पर 'Sakshamta Examination 2024' के लिंक पर क्लिक करना होगा जहां वे आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा बता दें कि ऑनलाइन आवेदन शुरू करने से पहले आवेदक को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पास उनकी खुद की एक काम करने वाली ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर मौजूद है. आवेदक को अपनी ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर को परीक्षा के अंतिम परिणाम तक सुरक्षित रखना चाहिए.

इनपुट- निषेद

ये भी पढ़िए- IPL Fantasy Game Winner: ड्रीम 11 ने बिहार के कार मैकेनिक की बदली किस्मत, जीते 1.5 करोड़

 

Trending news